अम्बेडकर नगर:कल से होगा नामांकन, सभी तैयारियां पूरी

कल से होगा नामांकन, सभी तैयारियां पूरी

अंबेडकरनगर: विधानसभा चुनाव की नामांकन प्रकिया की शुरुआत शुक्रवार सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक कलेक्ट्रेट परिसर में होगी। जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। बैरिकेडिग कर चारों तरफ से सुरक्षा घेरा तैयार कर किया गया है। नामांकन की निगरानी के लिए कक्ष में सीसीटीवी का पहरा रहेगा।
बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी सैमुअल पॉल एन और अपर जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार कन्नौजिया ने तैयारियों को आखिरी मुकाम देने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की। कहा कि नामांकन के दौरान शारीरिक दूरी के साथ सभी को मास्क व अन्य कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा। जिले की पांचों विधानसभा सीटों पर तीन मार्च को मतदान होना है, इसके लिए प्रत्याशी चार फरवरी से 11 फरवरी तक कलेक्ट्रेट में रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष नामांकन कर सकेंगे। राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय पार्टियों के प्रत्याशियों को एक-एक प्रस्तावक, जबकि निर्दल चुनाव लड़ने वालों को 10 प्रस्तावक देने होंगे।निर्वाचन आयोग ने चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की जमानत राशि तय कर दी है। सामान्य व पिछड़ी जाति के प्रत्याशियों को 10 हजार रुपये, जबकि अनुसूचित जाति के प्रत्याशी को पांच हजार रुपये की जमानत राशि जमा करनी होगी।बूथों की खामियां तलाशने में सक्रिय 45 मजिस्ट्रेट मतदान केंद्रों व बूथों पर खामियां, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के तरीके, मतदाताओं की परेशानियां आदि खंगालने के लिए सेक्टर व जोनल समेत 45 मजिस्ट्रेट कटेहरी विधानसभा क्षेत्र में जुटे हैं। उक्त मजिस्ट्रेट बूथों का स्थलीय निरीक्षण कर ग्रामीणों से जानकारी ले रहे हैं।इस कार्य में आठ जोनल तथा 37 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। कटेहरी विधानसभा सीट भीटी, अकबरपुर तथा टांडा आदि तीन तहसीलों में फैली है। इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 272 मतदेय स्थल तथा 464 बूथ बनाए गए हैं। विगत चुनाव में कुल मतदान व कम महिला मतदान प्रतिशत वाले बूथों की विशेष समीक्षा की जा रही है। इसके अलावा बूथों पर बुनियादी सुविधाओं, रास्ते, प्रकाश, पेयजल, फर्नीचर, रैंप के साथ इस बार बनने वाले चार पिक बूथों, दस मतदेय स्थलों पर बनने वाले 20 माडल बूथों की तैयारियों की समीक्षा उक्त मजिस्ट्रेटों द्वारा की जा रही है। इन बूथों की खामियां दूर कर यहां बेहतर उपाय के विकल्प तलाशे जा रहे हैं। तीनों तहसीलों के बूथों की जांच-पड़ताल के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की टीम रिपोर्ट तैयार करने में जुटी है। इस बार जिला प्रशासन की मंशा गत चुनाव के 67 के सापेक्ष 75 प्रतिशत मतदान कराना, महिला मतदान का प्रतिशत बढ़ाना तथा बूथों को बेहतर सुविधाओं से लैस करना है। एसडीएम दीपक वर्मा ने बताया कि रिपोर्ट के आधार पर सभी बूथों की खामियां दूर करने की दिशा में कार्य शुरू किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर:कोविड वैक्सीनेशन में लापरवाही उजागर, प्रधनाचार्यों के खिलाफ दर्ज होगा मुकदमा

Thu Feb 3 , 2022
कोविड वैक्सीनेशन में लापरवाही उजागर, प्रधनाचार्यों के खिलाफ दर्ज होगा मुकदमा अंबेडकरनगरजिले के माध्यमिक विद्यालयों में 15 से 18 वर्ष तक के छात्र-छात्राओं के वैक्सीनेशन में लापरवाही पर प्रशासन का रवैया सख्त हो गया है। बुधवार को बैठक के दौरान प्रभारी डीएम/मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा ने कहा है कि […]

You May Like

advertisement