अब हरियाणा बाल कल्याण परिषद भीख व नशा मुक्त प्रदेश बनाने की योजना करेगा तैयार :अत्री

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

प्रदेश से बाल मजदूरी को समाप्त करने का लिया है सकंल्प।
बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए वितरित करेगा 10 लाख किट।
नशा निषेध दिवस पर प्रत्येक जिला में निकाली गई करीब 100 साईकिल यात्राएं।

कुरुक्षेत्र 17 जुलाई :- हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद महासचिव प्रवीण अत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश को भीख व नशा मुक्त बनाने के लिए बाल कल्याण परिषद की तरफ से योजना तैयार की जा रही है। इस योजना को शीघ्र ही अमलीजामा पहनाया जाएगा। इतना ही नहीं प्रदेश से बाल मजदूरी समाप्त करने के लिए योजना तैयार की गई है।
मानद महासचिव प्रवीण अत्री गत दिवस देर सायं बाल भवन कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष एवं राज्यपाल बंडारू दत्तात्रये व उपाध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार पिछले तीन माह से बाल कल्याण परिषद एक्टिव मोड में काम कर रही है। कोरोना काल के बावजूद परिषद ने 17 मई से 6 जून तक ग्रीषण कालीन शिविरों के साथ साथ कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान आन प्रणाली से 36 प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया गया और इन गतिविधियों के साथ लाखों विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का हुनर दिखाया है।
मानद महासचिव ने कहा कि कोरोना काल में जिन बच्चों के मां-बाप का देंहात हो गया है उन बच्चों पहुंचने के लिए हेल्प लाइन 1098 जारी है। इस हेल्प लाइन के जरिए इस प्रकार के बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया भी शुरु की है। इसके लिए परिषद की साइट पर आवेदन भी किया जा सकता है और सारी प्रक्रिया के बारे में जानकारी भी हासिल की जा सकती है। उन्होंने कहा कि परिषद की तरफ से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया ताकि बच्चों के साथ साथ आमजन को योग के प्रति प्रेरित किया जा सके।
उन्होंने कहा कि नशा निषेध दिवस पर आन लाइन सेमीनार व अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करने के साथ साथ प्रदेश भर में साईकिल यात्राएं भी निकाली गई। इस यात्रा का आगाज पंचकूला से किया गया और इस यात्रा का थीम दूध दही का खाना, नशा मुक्त हरियाणा भी रखा गया था। हर जिला में करीब 100 साईकिल यात्राएं निकाली गई ताकि लोगों को नशा के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया जा सके। मानद महासचिव ने कहा कि कोरोना संकट में परिषद की तरफ से प्रदेश में 10 लाख किट बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इन किट का वितरण जिला स्तर पर किया जा रहा है। इस किट में 2 मास्क, एक साबुन, डिटोल, शहद, कैंडी आदि शामिल है।
मानद महा सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्ग दर्शन में हरियाणा को बाल मजदूरी, नशा व भीख से मुक्ति दिलाने के लिए योजना तैयार की है। इस योजना का सारा खाका तैयार किया गया है और शीघ्र ही इस योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा। इस के साथ ही कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर 12 अगस्त से 15 अगस्त तक एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। इस मौके पर जिला बाल कल्याण अधिकारी सरबजीत सिंह, प्रदीप मलिक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ਸੰਯੁਕਤ ਅਧਿਆਪਕ ਫਰੰਟ ਦੀ ਬਠਿੰਡਾ ਰੈਲੀ ਦੇਵੇਗੀ ਮਿਸਾਲੀ ਚੁਣੌਤੀ- (ਤਨਖ਼ਾਹ ਕਮਿਸ਼ਨ ਰਿਪੋਰਟ ਦੇ ਵਿਰੋਧ ਚ ਕੱਲ ਨੂੰ ਬਠਿੰਡੇ ਗਰਜਣਗੇ ਸੂਬੇ ਦੇ ਅਧਿਆਪਕ)

Sat Jul 17 , 2021
ਮੋਗਾ: 17 ਜੁਲਾਈ (ਸ਼ਾਲੀਨ ਸ਼ਰਮਾ, ਜਿਲਾ ਇੰਚਾਰਜ, ਮੋਗਾ ) -ਨਵ ਗਠਿਤ ਸੰਯੁਕਤ ਅਧਿਆਪਕ ਫਰੰਟ ਪੰਜਾਬ ਸ਼ਾਮਲ ਜਥੇਬੰਦੀਆਂ ਡੈਮੋਕ੍ਰੈਟਿਕ ਟੀਚਰਜ਼ ਫਰੰਟ, 6060 ਮਾਸਟਰ ਕੇਡਰ ਯੂਨੀਅਨ , 5178 ਮਾਸਟਰ ਕੇਡਰ ਯੂਨੀਅਨ , 3582 ਅਧਿਆਪਕ ਯੂਨੀਅਨ ,ਸਰੀਰਕ ਸਿੱਖਿਆ ਅਧਿਆਪਕ ਐਸੋਸ਼ੀਏਸ਼ਨ, ਈ.ਟੀ.ਟੀ. 6505 ਅਧਿਆਪਕ ਯੂਨੀਅਨ,ਮੁੱਖ ਅਧਿਆਪਕ ਜਥੇਬੰਦੀ ਪੰਜਾਬ ਤੇ ਈ.ਟੀ.ਟੀ. ਟੀਚਰ ਯੂਨੀਅਨ ਪੰਜਾਬ ਦੇ […]

You May Like

Breaking News

advertisement