उत्तराखंड में अब स्कूली बसों और वैन में लगेगा GPS,विद्यार्थियों की सुरक्षा को उठाया जा रहा कदम

उत्तराखंड में अब स्कूली बसों और वैन में लगेगा GPS,
विद्यार्थियों की सुरक्षा को उठाया जा रहा कदम!
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। उत्तराखंड में अब विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए सभी स्कूली बस व वैन में जीपीएस लगाया जाएगा। इससे यह पता चल सकेगा कि स्कूल बस व वैन किस रास्ते पर जा रहे हैं और इन्हें पूरे सफर में कितना समय लग रहा है। परिवहन मंत्री ने इसके लिए सचिव शिक्षा को सभी स्कूलों में दिशा-निर्देश भेजने को कहा है। प्रदेश में इस समय तकरीबन पांच हजार से अधिक स्कूली बस और तकरीबन इतनी ही संख्या में वैन संचालित हो रही हैं। कोरोना के कारण अभी इनका बहुत अधिक संचालन नहीं हो रहा था। अब जैसे-जैसे स्कूल खुल रहे हैं, बसों व वैन का संचालन शुरू हो रहा है। स्कूली बसों को टैक्स में कुछ छूट भी दी जाती है। देखने में यह आया है कि कई बार स्कूली बसों व वैन आफ रूट हो जाती हैं। यानी विभाग से छूट लेने के बाद इन वाहनों का प्रयोग व्यवसायिक रूप में भी किया जाता है।
इसके अलावा देश के विभिन्न हिस्सों में स्कूली बसों व वैन में विद्यार्थियों के साथ बदसलूकी की घटनाएं सामने आई हैं। इससे अभिभावकों की चिंता बढ़ने लगी है। इसे देखते हुए इन वाहनों पर जीपीएस लगाए जाने की मांग लंबे समय से की जा रही है, ताकि उन पर नजर रखी जा सकेगी। अब सरकार ने वाहनों में जीपीएस लगाना अनिवार्य करने का निर्णय लिया है।
प्रस्तावित योजना के अनुसार जिन वाहनों में जीपीएस लगाए जाएगा, उन्हें परिवहन विभाग के साफ्टवेयर से जोड़ा जाएगा। जरूरत पड़ने पर स्कूलों को भी इस सर्वर का लिंक दिया जाएगा ताकि वे भी वाहनों की सही स्थिति पर नजर रख सकें। परिवहन मंत्री यशपाल आर्य ने विद्यालय शिक्षा सचिव को निर्देश दिए हैं कि छात्रों की सुरक्षा के लिए सभी स्कूली वाहनों में जीपीएस लगाया जाए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: आधार से लिंक होंगे चार धाम यात्रा के ई पास, यात्रियों के लिए निरस्त का भी रहेगा विकल्प

Sun Sep 26 , 2021
उत्तराखंड: आधार से लिंक होंगे चार धाम यात्रा के ई पास, यात्रियों के लिए निरस्त का भी रहेगा विकल्प।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून। Chardham Yatra Guidelines चारधाम यात्रा के लिए जारी होने वाले ई-पास अब आधार कार्ड से भी लिंक होंगे। उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड यह व्यवस्था करने जा […]

You May Like

advertisement