उत्तराखंड:सुशीला तिवारी अस्पताल में अब मरीजो को बेवजह रेफर नही कर सकेंगे जूनियर डॉक्टर, नए प्राचार्य ने जारी किए दिशा निर्देश


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

हल्द्वानी : डा. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में मरीजों को रेफर करना आम समस्या बन गई थी। इमरजेंसी से जूनियर डाक्टर ही रेफर करने लगे। नए प्राचार्य ने ज्वाइन करते ही इस तरह की हरकत पर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि अब सीनियर डाक्टरों की अनुमति पर ही मरीजों को रेफर करना होगा।
राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अरुण जोशी ने बताया कि इमरजेंसी से बिना कारण मरीजों को रेफर करने की परंपरा को खत्म किया जाएगा। इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए हैं। उनका कहना है कि जूनियर डाक्टर मरीज को देखेंगे और फिर सीनियर डाक्टर से चर्चा करेंगे। सीनियर डाक्टर ही मरीज के बारे में परामर्श देंगे। उनके परामर्श के बाद ही मरीज को रेफर करना होगा। साथ ही ओपीडी पर्चे पर मरीज को रेफर करने का स्पष्ट कारण भी लिखना होगा। इससे अब मरीजों को अनावश्‍यक परेशानी नहीं होगी।
कमीशनखोरी भी है बड़ा कारण
एसटीएच की इमरजेंसी में दूर-दराज से मरीज पहुंचते हैं। अधिकांश मरीजों का इलाज अस्पताल में संभव होता है। फिर भी इमरजेंसी में कुछ निजी अस्पतालों के दलाल सक्रिय हो जाते हैं। मरीज को निजी अस्पताल में चलने का दबाव बनाते हैं। तीमारदारों को एसटीएच में इलाज को लेकर इतना अधिक हतोत्साहित कर देते हैं कि मजबूर होकर तीमारदार अपने मरीज को रेफर करवा देते हैं। इसके बार मरीज निजी अस्पताल में महंगा इलाज कराने को मजबूर रहता है।
जूनियर डाक्टर भी समझते हैं काम का दबाव
कई बार जूनियर डाक्टर भी इमरजेंसी से मरीज को इसलिए रेफर कर देते हैं कि ताकि उन्हें वार्ड में अधिक काम न करना पड़े। जूनियर डाक्टरों की इस तरह की स्थिति से इमरजेंसी में तीमारदार व डाक्टरों के बीच टकराव की नौबत आ जाती है। इस तरह की प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिए प्राचार्य ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:पुलिस ग्रेड पे मामले पर विवाद बढ़ता देख मुख्यमंत्री ने की परिजनों से अपील

Mon Jul 26 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक पुलिसकर्मियों के 46सौ ग्रेड पे के मामले ने तूल पकड़ना शुरू कर दिया है, डीजीपी, एसएसपी,और मंत्रियों ने पुलिस से धौर्य रखने की अपील की थी पर इन सब की अपीलों के बाद भी पुलिस के परिजनों ने भारी बारिश के बीच सैकड़ों की सँख्या में […]

You May Like

Breaking News

advertisement