अब नहीं गिरते आँसुओ के बूँद, बहती है यहाँ पानी की धार    

सोलर ड्यूल पंप से जल संकट वाले गांवों में दूर होने लगी है पेयजल की समस्या

जांजगीर-चाम्पा 08 जून 2022/ यह जांजगीर-चाम्पा जिले के बलौदा विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम करमा और सक्ती विकास खंड अंतर्गत पुजेरीपाली गाँव है। भले ही इन दोनों गांव में रहने वाले परिवारों की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन पानी को लेकर यहाँ की समस्या बहुत बड़ी है। गर्मी क्या आई ? कुँए, तालाब तो सूख ही जाते थे, गाँव का हैंडपंप भी जलस्तर नीचे जाने से जवाब दे जाता था। इस गांव के लोगों ने ऐसे कई गर्मी के मौसम देखे हैं, जो उन्हें पानी के बूँद-बूँद के लिए मोहताज करते हुए उनकी आँखों से आँसुओं के बूँद गिराए हैं। अब जबकि गाँव में सोलर ड्यूल पम्प लग गया है तो यहाँ पीने के पानी के लिए गर्मी के दिनों में किसी भी ग्रामीणों को आँखों से आँसुओं की बूंद नहीं गिराना पड़ता। सोलर ड्यूल पंप से गाँव में लगे नल और घरों के कनेक्शन से उन्हें पानी की धार मिल जाती है। जिससे घरेलू कार्य आसान हो गए हैं।
बलौदा ब्लाक के करमा और सक्ती ब्लॉक के ग्राम पुजेरीपाली में जल जीवन मिशन के माध्यम से सोलर ड्यूल पंप लगाया गया है। जल संकट वाले इस ग्राम में हर साल गर्मी के दिनों में पानी की समस्या विकराल हो जाती थी। करमा गाँव की महिला पटैतीन बाई ने बताया कि पास का तालाब और कुँए गर्मी आते ही सूख जाते हैं। जिससे सभी को पानी के लिए जूझना पड़ता है। जलस्तर नीचे चले जाने के बाद समस्या और भी बढ़ जाती थी। पुजेरीपाली गाँव की युवती हाजरीन बानों ने बताया कि पास का हैण्डपम्प से लगातार पानी निकालने से हैंडपंप भी बिगड़ जाते थे। गांव में सोलर पंप लगा है, जिससे गांव वालों को आसानी से पीने का पानी मिलने लगा है। उन्होंने बताया कि घरों में पेयजल के लिए सबसे ज्यादा महिलाओं को ही परेशानी उठानी पड़ती थी। उन्हें ही दूर कहीं से पानी लाना पड़ता था। अब ऐसी समस्या दूर हो गई है। पुजेरीपाली गाँव के शेख मोहम्मद का कहना है कि सोलर ड्यूल पंप लगाना बहुत अच्छी पहल है। इससे स्वच्छ पेयजल मिल रहा है। घरों में नल का कनेक्शन भी लगा है। पानी की सप्लाई से गाँव वालों को राहत मिलने लगी है। सोलर ड्यूल पंप लग जाने से 24 घण्टे पानी की सुविधाएं मिल गई है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा हर घर पेयजल पहुंचाने का संकल्प लिया गया है। कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला के निर्देशन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जांजगीर-चाम्पा जिले में 478 ग्रामों में क्रेडा के सहयोग से सोलर ड्यूल पंप स्थापित कराकर घरों में नल कनेक्शन दिया गया है। जिले में कुल 581 सोलर ड्यूल पम्प स्वीकृत है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<strong>फोर्टिफाइड चावल आयरन विटामिन-बी 12 और कई पोषक तत्वों से है भरपूर</strong>

Wed Jun 8 , 2022
जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत किया जा रहा है वितरण जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत किया जा रहा है वितरण      जांजगीर-चांपा 08 जून 2022/ छत्तीसगढ़ में स्कूलों में मध्यान्ह भोजन योजना तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में पूरक पोषण आहार योजना के तहत फोर्टिफाइड चावल का […]

You May Like

Breaking News

advertisement