उतराखंड: शिक्षा विभाग में अब नही होगे ज्यादा ट्रांसफर, पढ़े कितने शिक्षकों का होगा तबादला,

देहरादून: तबादलों में पंद्रह प्रतिशत का मानक लागू होने से एलटी और प्रवक्ता कैडर में अनिवार्य श्रेणी के तबादलों की संख्या 7990 से घटकर 1200 के करीब रह जाएगी। एलटी कैडर में इस वक्त 3500 के करीब पद रिक्त हैं। सभी रिक्त पदों पर तबादले होने की व्यवस्था में 3500 शिक्षकों को अवसर मिलता।

लेकिन अब केवल 525 शिक्षक ही तबादले के दायरे में आएंगे। जबकि प्रवक्ता कैडर में रिक्त 4490 पदों पर अब केवल 673 शिक्षकों को ही मौका मिलेगा। सरकार ने वर्तमान सत्र में तबादलों की सीमा तय कर दी है। पिछले वर्षों के मुकाबले सरकार ने इस साल तबादलों का प्रतिशत पांच फीसदी और बढ़ा दिया है। लेकिन सरकार के फैसले से शिक्षक खुश नहीं है।

राजकीय शिक्षक संघ के निवर्तमान अध्यक्ष कमल किशोर डिमरी का कहना है कि जब से तबादला कानून लागू हुआ है, एक बार भी मानक के अनुसार तबादले नहीं हुए। सरकार हर बार 10 फीसदी तक सीमित करती रही है। इससे बहुत कम शिक्षकों को लाभ मिल पाया है।

सरकार को सभी पदों पर तबादले करने चाहिएं। जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के अध्यक्ष रघुवीर सिंह पुंडीर ने कहा कि पंद्रह प्रतिशत का मानक शिक्षकों के साथ नाइंसाफी है। इससे तो 20-20 साल से दुर्गम क्षेत्रों में सेवाएं दे रहे शिक्षकों को मौका ही नही मिल पाएगा। सरकार को सभी रिक्त पदों पर तबादले करने चाहिए।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड:आकाशीय बिजली गिरने से 30 से ज्यादा भेड़-बकरियों की मौत,

Sat Jul 2 , 2022
उत्तरकाशी: मोरी ब्लाक के चांगसिल बुग्याल में वज्रपात (आकाशीय बिजली) से 30 से ज्यादा भेड़-बकरियों के मरने की सूचना है। वाइल्ड लाइफ सेंचुरी क्षेत्र के भीतरी गांव के ग्रामीणों की भेड़ बकरियां आजकल चुगान पर बुग्याल क्षेत्र में हैं। भीतरी गांव के प्रधान राजीव कुंवर ने इसकी जानकारी स्थानीय प्रशासन […]

You May Like

Breaking News

advertisement