मेधा के अनुरूप विद्यार्थी को मिले विषय चयन की छूट- आचार्य शांतनु

माता पिता और गुरु लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रेरक बने।
सगड़ी (आजमगढ़): सगड़ी तहसील के सेंट जेवियर स्कूल जीयनपुर में मंगलवार को बाल संवाद में विद्यार्थियों को सफलता का मंत्र देते हुए आचार्य शांतनु जी महाराज ने कहा कि छात्रों को उनकी मेधा के अनुरूप विषय चयन की छूट मिलनी चाहिए,तभी वह अपनी पूरी ऊर्जा से लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में तन्मयता से आगे बढ़ सकेंगे।
बच्चों के संवाद कार्यक्रम में आचार्य ने कहा कि ज्यादातर माता, पिता और गुरु बच्चों को अपनी इच्छा अनुसार विषय थोप देते हैं। जिसके चलते छात्र कुंठित हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा और संस्कृति हमारी पहचान रही है। इसको पुनर्स्थापित करना पड़ेगा तभी शिक्षा का मूल लक्ष्य प्राप्त होगा। अमेरिका की संसद वेद के मंत्रों से शुरू होती है लेकिन हम भारतीय अपने वेद मंत्रों को भूलते जा रहे हैं। कार्यक्रम के पूर्व विद्यालय परिवार द्वारा आचार्य का माल्यार्पण और अंगवस्त्र देकर सम्मान किया गया। विद्यालय की छात्राओं ने वेद मंत्रों के उच्चारण से आचार्य का स्वागत किया। बाल संवाद में छात्र-छात्राओं के अलावा विद्यालय के डायरेक्टर संजय पाठक,अरविंद कुमार, भाजपा नेता संतोष सिंह टीपू, नागेंद्र यादव,रमेश राय, रूपेंद्र आदि लोग उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अंतरराष्ट्रीय वैदिक पीठ बनभोरी द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में 650 जरूरतमंद लोगों ने स्वास्थ्य जांच करवाई

Wed Jan 18 , 2023
अंतरराष्ट्रीय वैदिक पीठ बनभोरी द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में 650 जरूरतमंद लोगों ने स्वास्थ्य जांच करवाई। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 जय माता शिक्षण संस्थान बनभौरी में निशुल्क हृदय एवं स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित। हिसार 18 जनवरी : अन्तर्राष्ट्रीय वैदिक पीठ बनभौरी की ओर से स्थानीय […]

You May Like

Breaking News

advertisement