जयराम कन्या महाविद्यालय में पोषण व्यंजन कार्यशाला आयोजित

जयराम कन्या महाविद्यालय में पोषण व्यंजन कार्यशाला आयोजित।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
संवाददाता – गीतिका बंसल।
दूरभाष – 9416191877

कार्यशाला में छात्राओं ने मोटे अनाज से विभिन्न व्यंजन तैयार किए।

कुरुक्षेत्र, 27 सितम्बर : देशभर में संचालित श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से ग्रामीण आंचल की कन्याओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से गतिमान सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम कन्या महाविद्यालय के गृह विज्ञान विभाग व राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में मोटे अनाज के साथ विभिन्न व्यंजन छात्राओं द्वारा तैयार किए गए। जिससे महाविद्यालय की अन्य छात्राएं भी प्रेरित हुई।
प्राचार्या डा. सुदेश रावल प्राचार्या ने कहा कि सितम्बर में पोषण माह मनाया जाता है। इस दौरान आयोजित जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से मानव शरीर के लिए सही पोषक तत्वों के महत्व और भूमिका पर प्रकाश डालता है। आवश्यक पोषक तत्वों और कैलोरी के संयोजन के साथ संतुलित आहार मानव शरीर के सुचारू कामकाज और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। प्राचार्या ने बताया कि यह वर्ष अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष के रूप में पूरे विश्व में मनाया जा रहा है। मोटा अनाज जिसमें सभी प्रकार के पौष्टिक तत्त्व हमारे स्वास्थ्य के लिए विद्यमान हैं। अपने पूर्वजों के तरह हमें भी अपने आहार में ज्वार, बाजरा, रागी, जौं को मौसम अनुसार सम्मिलित करना चाहिए। कार्यशाला में गृह विज्ञान की छात्राओं ने गेहूं की घुघरी, बाजरे की खीर, गेहूं की चाट, किनोवा का पुलाव, रागी की मटठी, बाजरे की पूरी, चने की चाट आदि व्यंजन बनाए।
इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डा. सुदेश रावल ने गृह विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष व एन.एस.एस. प्रभारी की सराहना की।
छात्राएं व्यंजन प्रदर्शित करते हुए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पर्यटन उद्योग में रोजगार की असीमित संभावनाएं : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

Wed Sep 27 , 2023
पर्यटन उद्योग में रोजगार की असीमित संभावनाएं : प्रो. सोमनाथ सचदेवा। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। केयू में विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन और होटल प्रबंधन विभाग द्वारा तीन दिवसीय पर्यटन उत्सव का हुआ समापन। कुरुक्षेत्र, 27 सितम्बर : विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर कुवि के पर्यटन और होटल प्रबंधन […]

You May Like

Breaking News

advertisement