बिहार:जिले में पोषण के मामलों में सुधार को पोषण पखवाड़ा का हो रहा आयोजन

जिले में पोषण के मामलों में सुधार को पोषण पखवाड़ा का हो रहा आयोजन

-कुपोषित बच्चों को चिह्नित करते हुए उन्हें सुपोषित करना पखवाड़ा का मुख्य उद्देश्य
-आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिशुओं के विकास व पोषण के स्तर की होगी जांच

कटिहार

जिले में कुपोषण के मामलों में कमी लाने के उद्देश्य से पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। 21 मार्च से 04 अप्रैल तक आयोजित इस विशेष पखवाड़ा में 0 से 06 साल के बच्चों में पोषण के स्तर में सुधार को लेकर विभिन्न स्तरों पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। महिला व बाल विकास मंत्रालय से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में पोषण संबंधी परिणाम में सुधार का प्रयास अभियान का मुख्य उद्देश्य है। इस क्रम में 0 से 6 साल के बच्चों में पोषण के स्थिति की जांच करते हुए कुपोषित बच्चों का चिह्नित करते हुए पोषण परामर्श केंद्र के माध्यम से उन्हें सुपोषित किये जाने का प्रयास किया जाना है।

कुपोषण के मामलों में कमी लाना पखवाड़ा का उद्देश्य :

पोषण पखवाड़ा से संबंधित जानकारी देते हुए डीपीओ आईसीडीएस सुगंधा शर्मा ने बताया कि उचित पोषण के प्रति आम लोगों को जागरूक करते हुए कुपोषण के मामलों में कमी लाना पखवाड़ा का मुख्य उद्देश्य है। इसके लिये आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से 0 से 06 वर्ष के बच्चों के पोषण स्तर की जांच की जायेगी। कुपोषित बच्चों को चिह्नित करते हुए उन्हें सुपोषित किये जाने को लेकर जरूरी प्रयास किया जा रहा है। केंद्रों के माध्यम से बच्चों की हो रही जांच संबंधी रिपोर्ट हर दिन जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए आईसीडीएस पोषण ट्रैकर एप पर अपलोड किया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न स्तरों पर जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित करते हुए आम लोगों को उचित पोषण संबंधी जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है। ताकि वे अपने घर के बच्चों का उचित पोषण सुनिश्चित करा सकें। उन्होंने बताया कि पखवाड़ा में स्वस्थ्य बच्चे की पहचान, समुदाय स्तर पर पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने, एनीमिया की रोकथाम, पारंपरिक भोजन के जरिये उचित पोषाहार की प्राप्ति सहित अन्य विषयों पर आंगनबाड़ी केंद्र स्तर से समुदाय के लोगों को प्रेरित व जागरूक किये जाने को लेकर प्रयास किये जा रहे हैं।

उचित पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने का हो रहा प्रयास :

राष्ट्रीय पोषण अभियान के जिला समन्वयक अनमोल गुप्ता ने बताया कि पोषण पखवाड़ा के तहत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर उम्र के हिसाब से बच्चों की वृद्धि की समुचित निगरानी की जा रही है। बच्चों का वजन, लंबाई की माप करते हुए इसे पोषण ट्रैकर एप पर अपलोड किया जा रहा है। इसी तरह जल संरक्षण के उपायों में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। केंद्र व समुदाय स्तर पर वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट की स्थापना को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जायेगा। विभिन्न स्तरों पर बैठक व गोष्ठी आयोजित कर एनीमिया से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक किया जाना है। सेविकाओं के जरिये स्थानीय महिलाओं को भी बेहतर पोषाहार के उपयोग के लिये प्रेरित किया जा रहा है। ताकि गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ-साथ कम उम्र के बच्चों में पोषण की स्थिति में सुधार लाया जा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: जीतने के बाद जनप्रतिनिधियों को दिलाऊंगा वेतन व सम्मान ,,,,, राजद एमएलसी प्रत्याशी हाजी अब्दुस सुभान

Fri Mar 25 , 2022
जीतने के बाद जनप्रतिनिधियों को दिलाऊंगा वेतन व सम्मान ,,,,, राजद एमएलसी प्रत्याशी हाजी अब्दुस सुभानअररिया स्थानीय ईस्टर्न पब्लिक स्कूल के परिसर में गुरुवार को राजद विधानपरिषद प्रत्याशी व पूर्व विधायक हाजी अब्दुस सुभान एंव सांसद मोहम्मद सरफराज आलम द्वारा अररिया जिले के सभी पंचायती प्रतिनिधियों के बीच बैठक आयोजित […]

You May Like

Breaking News

advertisement