माह की अंतिम तिथि तक मनाया जाएगा पोषण पखवाड़ा, होंगी विविध गतिविधियां

माह की अंतिम तिथि तक मनाया जाएगा पोषण पखवाड़ा, होंगी विविध गतिविधियां

शासन स्तर से सभी जिलाधिकारियों और मुख्य विकास अधिकारियों को भेजा गया है पत्र

पोषण पंचायतों के आयोजनों के साथ-साथ ग्राम स्तर पर होंगे जनजागरूकता के प्रयास

पांच अलग-अलग विभाग होंगे आयोजन के सहभागी, आंकाक्षी जिलों में विशेष कार्यक्रम

जनपद कन्नौज में 31 मार्च तक पोषण पखवाड़े का आयोजन कर विविध गतिविधियां संचालित की जाएंगी। इस संबंध में राज्य पोषण मिशन के निदेशक कपिल सिंह ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य विकास अधिकारियों को पत्र निर्गत किया है। कार्यक्रमों की श्रंखला में पोषण पंचायतों के आयोजन के साथ-साथ ग्राम स्तर पर जनजागरूकता के प्रयास होंगे। इन कार्यक्रमों में पांच अलग-अलग विभाग आपसी समन्वय के साथ प्रतिभाग करेंगे। आकांक्षी जनपदों के लिए विशेष कार्यक्रम का दिशा-निर्देश है।

शासन के द्वारा भेजे गए पत्र के मुताबिक पोषण पखवाड़े के दौरान उनके विभाग द्वारा 22 मार्च को फूड एंड न्यूट्रिशन फारेस्ट्री एंड प्लांटेशन सम्मेलन, जबकि 27 व 28 मार्च को पोषण के पांच सूत्र और 29 एवं 30 मार्च को रेसिपी प्रतियोगिता के साथ-साथ मातृ समिति की चर्चा जैसे आयोजन किये जाने हैं। बाकी गतिविधियां पंचायती राज्य एवं ग्राम्य विकास विभाग, आयुष विभाग, उद्यान विभाग और नेशनल सीड्स कार्पोरेशन लिमिटेड के स्तर से होनी हैं। उन्होंने बताया कि पोषण के पांच सूत्र कार्यक्रम के तहत एनीमिया, डायरिया, हैंडवॉश, स्वच्छता और पौष्टिक आहार के संबंध में जनजागरूकता फैलायी जाएगी। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वच्छ पेयजल और हैंडवॉश के बारे में विशेष तौर से जानकारी दी जाएगी।

शासन द्वारा भेजे गये पत्र में कहा गया कि 29 और 30 मार्च को जिले की सभी मातृ समितियों की बैठक में पोषण पर चर्चा होगी। साग-सब्जियों की रेसिपी से जुड़ी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इनका आयोजन जनपद और ब्लॉक स्तर पर होगा। उन्होंने बताया कि आयोजनों के लिए तैयारी करने के लिए सभी संबंधित को दिशा-निर्देशित किया जा चुका है। सभी गतिविधियां कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन के साथ आयोजित करवायी जानी हैं।

यह गतिविधियां भी होंगी हिस्सा
शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार पोषण पखवाड़े के तहत आयुष व पंचायती राज एवं ग्राम विकास विभाग पोषण पर जनसंबोधन, पंचायती राज विभाग द्वारा पोषण पंचायत, आयुष विभाग विभाग द्वारा स्वास्थ्य हेतु आयुष, योग सत्र, उद्यान एवं नेशनल सीड्स कार्पोरेशन द्वारा पोषण वाटिका और आयुष विभाग द्वारा आयुष एप्लीकेशन फॉर न्यूट्रिशनल सपोर्ट जैसी गतिविधियों का आयोजन किये जाने का सुझाव दिया गया है। बस्ती मंडल के सिद्धार्थनगर जैसे आकांक्षी जनपदों के लिए जिलाधिकारी और पंचायत की अध्यक्षता में चार उच्च पोषण युक्त पौधों के वितरण का भी दिशा-निर्देश है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आम आदमी पार्टी दिल्ली के विकास मॉडल को उत्तर प्रदेश में उतारने के लिए संघर्ष कर रही है:अनूप पांडेय

Tue Mar 16 , 2021
बलिया ब्रेकिंग…. आम आदमी पार्टी दिल्ली के विकास मॉडल को उत्तर प्रदेश में उतारने के लिए संघर्ष कर रही है:अनूप पांडेय रिपोर्ट:- विवेक कुमार के पटेल रिपोर्ट स्थान:-बलिया उत्तर प्रदेश मोबाइल नंबर.8355002336 बलिया बिजली, वाईफाई, उच्च कोटि की शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ्त में गांव गांव पहुंचाना चाहती हैं आम […]

You May Like

advertisement