सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कुरुक्षेत्र में ब्लैक स्पॉट को चिन्हित करे अधिकारी : नायब।

सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कुरुक्षेत्र में ब्लैक स्पॉट को चिन्हित करे अधिकारी : नायब।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

शहर से अतिक्रमण हटाने के लिए नियमित रुप से चलेगा अभियान।
पुलिस विभाग ने आटो रिक्शा की ट्रैफिक व्यवस्था के नियंत्रण के लिए बनाया विशेष प्लान।
पिपली से थर्ड गेट तक पुलिस पोस्ट बनाने का प्रस्ताव।
जीटी रोड़ व कुरुक्षेत्र के मुख्य मार्गों पर एम्बूलैंस की हो व्यवस्था।
स्कूलों में ही बनेगा पात्र व्यक्ति लर्निंग ड्राईविंग लाईसैंस।
सडक़ों पर धूंध से बचाव के लिए सफेद पट्टी लगाने का कार्य करे पूरा।
रोड़ सेफ्टी की बैठक में 21 विषयों पर की चर्चा।
4 नए एजेंडों पर दिए कार्रवाई करने के आदेश। पुलिस ने किए 3717 चालान।
वर्ष 2020 में पुलिस ने 50180 चालान कर वसूला 2 करोड़ 92 लाख 65 हजार 250 का जुर्माना।
सासंद ने ली रोड़ सेफ्टी की बैठक।
17 फरवरी तक चलेगा राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा माह।

कुरुक्षेत्र 28 जनवरी :- सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि कुरुक्षेत्र में सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एनएचएआई, लोक निर्माण विभाग, नगर परिषद व पुलिस विभाग मिलकर ब्लैक स्पॉट को चिन्हित करने का काम करे। इस जिले में जिस भी जगह पर 3 बार सडक़ दुर्घटना हो, उस जगह को ब्लैक स्पॉट के रुप में चिन्हित करके दुर्घटना को रोकने के लिए नियमानुसार व्यवस्था की जाए। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी।
सांसद नायब सिंह सैनी वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिला सडक़ सुरक्षा समिति की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले आरटीए सचिव उर्मिल श्योकंद ने जिला सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक के 21 एजेंडों पर अधिकारियों द्वारा की गई कार्रवाई पर विस्तृत प्रकाश डाला और 4 नए एजेंडों, जिसमें जिंदल चौंक से सैक्टर 3 की टूटी हुई डिवाईडिंग सडक़, वीआईपी रोड़ पर सडक़ पर गड्ढों व टूटे हुए स्पीड ब्रेकर, अंकुर नर्सिंग होम वाली सडक़ के गड्ढों तथा 18 जनवरी से 17 फरवरी तक चलने वाले राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा माह पर भी नियमानुसार कार्रवाई करने के विषय को रखा है। सांसद ने तमाम मुद्दों पर एक-एक करके सम्बन्धित विभाग से रिपोर्ट हासिल की और राष्ट्रीय राजमार्गों की सर्विस लेन, एक्जिट और बाहर जाने वाले कट, अवैध कट, सडक़ों के किनारे अतिक्रमण और राष्ट्रीय राजमार्गों की सडक़ों पर होने वाले गड्ढों की तुरंत मुरम्मत करने के लिए एनएचएआई के अधिकारियों को आदेश दिए।
उन्होंने सभी अधिकारियों को आदेश दिए कि कुरुक्षेत्र जिले की सभी सडक़ों पर ब्लैक स्पॉट को चिन्हित किया जाए और इसकी सूचि प्रशासन को सौंपी जाए तथा पुलिस विभाग के माध्यम से जितने भी सडक़ दुर्घटनाओं को लेकर खतरनाक मोड़ और कट है, उनपर नियमानुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए। इसके अलावा सभी विभाग बस, ट्रक, ट्रैक्टर-ट्राली और अन्य वाहनों के आगे और पीछे रिफलैक्टर टेप लगाने के लिए एक बड़े स्तर पर अभियान चलाया जाए ताकि सभी वाहनों पर रिफलैक्टर टेप लग सके। इसके अलावा सभी विभाग अपने-अपने विभागों की सडक़ों पर धूंध के मौसम में ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सफेद पट्टी भी लगवाना सुनिश्चित करे। इतना ही नहीं आटो रिक्शा चालकों, टैक्सी, बस व ट्रक चालकों को रिफलैक्टर टेप व ट्रैफिक के अन्य नियमों के प्रति जागरुक करने के लिए सैमिनारों का भी आयोजन किया जाए।
उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने रोड़ सेफ्टी को लिए गए प्रबंधों पर विस्तृत प्रकाश डाला और अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी स्तर पर लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर एसडीएम अखिल पिलानी, एसडीएम कपिल शर्मा, एसडीएम सोनू राम, एसडीएम डा. विनेश कुमार, भाजपा के जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी, महामंत्री सुशील राणा, डीएसपी राजकुमार वालिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
शहर से अतिक्रमण हटाने के लिए नियमित रुप से चलेगा अभियान: बराड़।
उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि शहर के मुख्य सडक़ों और बाजारों से अतिक्रमण हटाने के लिए नगर परिषद, लोक निर्माण विभाग और पुलिस विभाग मिलकर एक सांझा अभियान चलाएंगे। इन अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि 15 दिन के बाद अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाए ताकि सडक़ों और बाजारों पर अतिक्रमण ना हो सके। इस दौरान अतिक्रमणकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी अमल में लाई जाए। उन्होंने नप अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर की जितनी भी सडक़े टूटी है, उनका अस्टीमेट तैयार किया जाए। इस अस्टीमेट की एक प्रति स्थानीय विधायक व सांसद को भी सौंपी जाए ताकि सडक़ों के नवीनीकरण और मुरम्मत का कार्य शीघ्र अति शीघ्र शुरु किया जा सके।
पुलिस विभाग ने आटो रिक्शा की ट्रैफिक व्यवस्था के नियंत्रण के लिए बनाया विशेष प्लान।
पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने कहा कि कुरुक्षेत्र में करीब 2 हजार आटो रिक्शा है और इन आटो रिक्शा को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था पर नियंत्रण पाने के लिए एक विशेष प्लान तैयार किया गया है। इस प्लान के अनुसार कुरुक्षेत्र को 3 जोनों में बांटा गया है, जिसमें हाईवे, इस्टर्न व वेस्टर्न कुरुक्षेत्र शामिल है। पिपली से थर्ड गेट और फिर ज्योतिसर तक आटो रिक्शा चलते है। इस सडक़ पर लोक निर्माण विभाग, नगर परिषद के साथ मिलकर आटो रिक्शा के रुकने की जगह तय की जाएगी ताकि निर्धारित स्थल से ही आटो रिक्शा सवारियां ले और सडक़ पर कहीं भी आटो रिक्शा खड़ा हुआ नजर ना आए। इसके साथ ही आटो रिक्शा चालकों को समय-समय पर ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरुक किया जाएगा। इसके बाद पुलिस विभाग की तरफ से एक चैकिंग अभियान भी चलाया जाएगा।
पिपली से थर्ड गेट तक पुलिस पोस्ट बनाने का प्रस्ताव।
सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि पिपली से थर्ड गेट तक ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारु रुप से चलाने के लिए आरटीए व पुलिस विभाग की तरफ से मोहन नगर चौंक, पिपली चौंक, पुराना बस स्टैंड थानेसर, इंन्द्री चौंक लाडवा, पिहोवा चौंक पर पुलिस पोस्ट बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव पर शीघ्र कार्रवाई करने के आदेश देते हुए कहा कि संस्थाओं के सहयोग से इन पुलिस पोस्ट को बनाया जा सकता है और सम्बन्धित संस्थाएं इसके लिए आगे भी आए तथा संस्थाओं से सम्पर्क करने के लिए भी अधिकारियों को कहा गया है।
जीटी रोड़ व कुरुक्षेत्र के मुख्य मार्गों पर एम्बूलैंस की हो व्यवस्था।
सांसद ने कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं में घायल होने वाले व्यक्तियों को समय पर उपचार देने के लिए ओर अस्पताल तक पहुंचाने के लिए जीटी रोड़, पिहोवा एनएच, इस्माईलाबाद व लाडवा में एम्बूलैंस की व्यवस्था होनी चाहिए और इनका सम्पर्क कंट्रोल रुम के साथ होना चाहिए। इस मामले पर एनएचआई के अधिकारी ने जवाब दिया कि 108 नम्बर पर डायल करके एम्बूलैंस सेवाएं प्राप्त की जा सकती है। एनएच 44 पर 3 एम्बूलैंस, 3 पेट्रोलिंग टीम, 3 क्रेन की व्यवस्था है, जबकि पिहोवा एनएच पर भी एक एम्बूलैंस की व्यवस्था है।
कुरुक्षेत्र में एक भी सडक़ टूटी हुई नहीं होनी चाहिए: सांसद।
सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि कुरुक्षेत्र एक धर्म नगरी है, इस क्षेत्र में दूर दराज से पर्यटक और श्रृद्घालु आते है, इस धरा पर आने वाला प्रत्येक व्यक्ति एक अच्छा संदेश लेकर अपने प्रदेश जाए, इसलिए कुरुक्षेत्र की सभी सडक़े ठीक होनी चाहिए, कोई भी सडक़ टूटी हुई नहीं होनी चाहिए। उन्होंने नगर परिषद और पीडब्लयूडी के अधिकारियों को आदेश दिए कि दोनों विभागों के पास अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित सडक़ों की सूचि होनी चाहिए कि कौन सी सडक़ सही है और कौन सी सडक़ टूटी हुई। इस बैठक में नगर परिषद के ईओ रविन्द्र कुहाड़ और एमई ईश्वर वर्मा ने एक एजेंडे पर जवाब दिया कि ताऊ देवी लाल पार्क के समीप टूटी सडक़ के निर्माण हेतू 35.70 लाख का अनुमान मुख्यालय भेजा है। इसके अलावा शहर की 16 सडक़ों के अस्टीमेट भी भिजवाएं गए है।
स्कूलों में ही बनेगा पात्र व्यक्ति लर्निंग ड्राईविंग लाईसैंस।
सांसद ने कहा कि राज्य सरकार के आदेशानुसार अब स्कूलों में ही योग्य व्यक्ति का ड्राईविंग लाईसैंस बनेगा, इसके लिए सम्बन्धित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इसके साथ ही स्कूलों में नियमित रुप से विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरुक करने के लिए सैमिनारों और शिविरों का आयोजन किया जाए तथा रैडक्रास और स्वास्थ्य विभाग मिलकर आंखों व स्वास्थ्य जांच के लिए भी नियमित रुप से शिविर लगाए।
पुलिस ने किए 3717 चालान
डीएसपी राजकुमार वालिया ने कहा कि पुलिस विभाग ने 1 दिसम्बर 2020 से लेकर 31 दिसम्बर 2020 तक कुल 3717 चालान किए है। जिसमें थाना यातायात द्वारा 1327, ई-चालान से 1726 चालान, जिला पुलिस द्वारा 664 चालान शामिल है। यातायात थाना समानी ने 8 लाख 13 हजार 500 रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही बिना मास्क के 302 चालान किए है और 1 लाख 51 हजार जुर्माना लगाया है। यातायात थाना समानी ने कुल 1629 चालान कर 9 लाख 64 हजार 500 रुपए जुर्माना वसूल किया है।
वर्ष 2020 में पुलिस ने 50180 चालान कर वसूला 2 करोड़ 92 लाख 65 हजार 250 का जुर्माना।
डीएसपी राजकुमार वालिया ने कहा कि पुलिस विभाग ने 1 जनवरी 2020 से लेकर 31 दिसम्बर 2020 तक कुल 50180 चालान किए है। इन चालानों से पुलिस ने 2 करोड़ 92 लाख 65 हजार 250 रुपए का जुर्माना वसूल किया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि त्रिवेद सरकार को बचाने के लिए केंद्र ने जारी की कुंभ की एसओपी,

Thu Jan 28 , 2021
उत्तराखंड:-पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि त्रिवेद सरकार को बचाने के लिए केंद्र ने जारी की कुंभ की एसओपी,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि कुंभ के आयोजन को लेकर जारी एसओपी त्रिवेंद्र सरकार को बचाने की कोशिश है। कोरोना का बहाना बनाकर केवल रंग […]

You May Like

Breaking News

advertisement