अधिकारी अनजान, पंचायत भवन पर असरदारों का कब्जा

अधिकारी अनजान, पंचायत भवन पर असरदारों का कब्जा

✍️ संवाददाता प्रशांत त्रिवेदी

ब्लॉक क्षेत्र के सफीपुर जप्ती गांव में निर्मित पंचायत भवन में असरदार लोग कब्जा कर पंचायत के मूल मकसद को पूरा होने में बाधक साबित हो रहे हैं। संबंधित अधिकारी इसे जानते हुए भी तवज्जो नहीं दे रहे हैं।
प्रदेश सरकार पंचायतों को मजबूत करने के मकसद से वहां बने पंचायत भवन को सुदृढ़ करने का अभियान चला रही है। यही कारण है कि पंचायतों के सुंदरीकरण व रखरखाव के लिए सरकार लाखों रुपये व्यय कर रही है। सरकार का मकसद है कि पंचायत भवन में ग्राम पंचायत सचिव व प्रधान मिनी सचिवालय में बैठकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनने, बैठकें करने व महिला सशक्तिकरण जैसे महत्वपूर्ण मामलों को तत्काल संचालित कराए। लेकिन सफीपुर जप्ती गांव के सचिवालय में निर्माण के कुछ दिन बाद उसी के आसपास रहने वाले लोगों ने कब्जा कर रखा है ग्राम प्रधान ने बताया की जब भी किसी प्रधान ने इसे खाली कराने की बात की तो लड़ने पर अमादा हो गए। जिससे भयभीत होकर न तो पंचायत सचिव कोई कार्रवाई करते हैं और न अन्य अधिकारी। ऐसी स्थिति में यदि उच्च अधिकारी इसे खाली नहीं कराते तब तक गांव पंचायत का यह पंचायत भवन असरदार लोगों के कब्जे से मुक्त नहीं होगा और इसका उद्देश्य भी पूरा नहीं होगा।

यदि अवैध कब्जा है तो जांचोउपरांत होगी उचित कार्रवाई- डीपीआरओ

मामले में जिला पंचायती राज अधिकारी जितेंद्र मिश्रा ने बताया कि उन्हें ग्राम पंचायत अधिकारी से मिली सूचना के अनुसार ग्राम पंचायत भवन संचालित हैं। किसी भवन में किसी प्रकार का कोई अवैध कब्जा नहीं है। यदि सफीपुर जप्ती गांव के पंचायत भवन पर किसी ने अवैध कब्जा किया है तो उसकी जांच करा उचित कार्यवाई की जाएगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मलेरिया, चिकनगुनिया व डेंगू की होती है फ्री जांच

Mon Sep 5 , 2022
मलेरिया, चिकनगुनिया व डेंगू की होती है फ्री जांच आसपास मच्छर न पनपने दें: जिला मलेरिया अधिकारी ✍️दिव्या बाजपेई कन्नौज । बरसात के मौसम में मच्छरों का प्रकोप तेजी से बढ़ता है। इसी वजह से मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियां जैसे मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू भी तेजी से […]

You May Like

Breaking News

advertisement