बिहार: स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिये अधिकारी उठायें जरूरी कदम : डीएम

स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिये अधिकारी उठायें जरूरी कदम : डीएम

-संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिये प्रसव संबंधी सेवाओं को बनायें बेहतर
-विशेष रणनीति के तहत 12 से 14 साल के बच्चों का शतप्रतिशत टीकाकरण करायें सुनिश्चित

अररिया, 25 मार्च ।

स्वास्थ्य संबंधी मामलों की मासिक समीक्षात्मक बैठक शुक्रवार को आयोजित की गयी। जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न योजनाओं की गहन समीक्षा की गयी। योजनावार उपलब्धियों की समीक्षा के उपरांत इसमें सुधार को लेकर संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये गये। समीक्षा के क्रम में संस्थागत प्रसव, मातृ-शिशु मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने, कोरोना टीकाकरण, विधानसभावार एपीएचसी निर्माण के लिये भूमि चयन की प्रक्रिया, नियमित टीकाकरण सहित अन्य बेहतर स्वास्थ्य संबंधी अन्य सेवाओं में सुधार का निर्देश दिया गया।

संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिये उठायें जरूरी कदम :

जिलाधिकारी ने जिले में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिये अधिकारियों को प्रभावी कदम उठाने का निर्देश दिया। उन्होंने संस्थागत प्रसव संबंधी वर्तमान उपलब्धि पर कहा कि मातृ-शिशु मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने के उद्देश्य से संस्थागत प्रसव संबंधी सेवाओं को सुदृढ किये जाने की जरूरत है। साथ ही संस्थागत प्रसव संबंधी सेवाओं को विस्तारित किये जाने का निर्देश उन्होंने दिया। जिलाधिकारी ने शतप्रतिशत गर्भवती महिलाओं का प्रसव पूर्व जांच सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। इसके गुणवत्ता में सुधार व इसके व्यापक प्रचार प्रसार का निर्देश उन्होंने दिया। डीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत हर माह आयोजित शिविर को व्यापक पैमाने पर प्रचारित किया जाये। बैनर-पोस्टर के माध्यम से सुविधा के प्रति लोगों को जागरूक किया जाये।ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ पहुंचायी जा सके। आशा व एएनएम के माध्यम से संस्थागत प्रसव के प्रति लोगों को जागरूक किया जाये। संबंधित संस्थाओं को आगामी बैठक से पूर्व संस्थागत प्रसव के मामलों में 20 फीसदी की वृद्धि सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। प्रखंड स्तर पर आयोजित बैठकों में जिला स्तर से वरीय अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश उन्होंने दिया।

आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रखंडवार करें कैंप आयोजित :

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए अधिक से अधिक लाभुकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके लिये प्रखंडवार कैंप आयोजित करने का निर्देश उन्होंने दिया। आगामी अप्रैल माह में निर्धारित माइक्रोप्लान के मुताबिक प्रखंडों में इसे लेकर कैंप आयोजित करने का निर्देश दिया। विधानसभा वार एपीएचसी के निर्माण को लेकर भूमि चयन की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि संबंधित एमओआईसी, अंचलाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए एपीएचसी निर्माण के लिये भूमि चयन की प्रक्रिया सुनिश्चित करायें।

विशेष रणनीति के तहत टीकाकरण कार्य में लायें तेजी :

जिलाधिकारी ने 12 से 14 साल आयु वर्ग के बालक-बालिकों के कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने इसके लिये आगामी 29 मार्च को जिले में विशेष अभियान संचालित करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने विद्यालयों में प्राथमिकता के आधार पर सत्र आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने ड्यू लिस्ट के आधार पर कोरोना टीका की दूसरी डोज से वंचित लाभुकों का टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। बैठक में डीडीसी मनोज कुमार, सिविल सर्जन विधानंचद्र सिंह, एसीएमओ डॉ राजेश कुमार, वीबीडीसीओ डॉ अजय कुमार सिंह, डीआईओ डॉ मोईज, सीडीओ डॉ वाईपी सिंह, जिला सूचना व जनसंपर्क पदाधिकारी दिलीप सरकार सहित जिले के सभी पीएचसी प्रभारी, बीएचएम व अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:जिलेवासियों की सुरक्षा के लिए टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करना अतिआवश्यक -सिविल सर्जन

Fri Mar 25 , 2022
जिलेवासियों की सुरक्षा के लिए टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करना अतिआवश्यक -सिविल सर्जन -डीएम के दिशा-निर्देश में तेजी से चल रहा है टीकाकरण कार्य:-12 से 14 वर्ष वाले टीकाकरण में भवानीपुर सबसे आगे: डीआईओ-कोरोना का पहला टीका लेने पहुंची बच्ची ने जिलेवासियों से की अपील पूर्णिया, 25 मार्च।कोविड-19 संक्रमण […]

You May Like

Breaking News

advertisement