बिहार अररिया: रामपुर कोद्दरकट्टी में जनसंवाद कार्यक्रम में डीएम-एसपी सहित सभी विभागों के अधिकारी ग्रामीणों से हुए रूबरू

रामपुर कोद्दरकट्टी में जनसंवाद कार्यक्रम में डीएम-एसपी सहित सभी विभागों के अधिकारी ग्रामीणों से हुए रूबरू

अररिया
अररिया जिला प्रशासन की ओर से सोमवार से ग्रामीणों की जन सुनवाई और सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने और सुलभ कराने को लेकर रामपुर कोद्दरकट्टी पंचायत में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसमे अररिया डीएम इनायत खान एसपी अशोक कुमार सिंह समेत सभी विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।डीएम इनायत खान और विभागीय अधिकारियों ने सरकार की ओर से आम ग्रामीणों को प्रदत्त लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ जान समस्याओं की जमीनी जानकारी एवं निदान के लिए आयोजित जन संवाद में अधिकारियों ने ग्रामीणों से मुखातिब होते हुए उनकी समस्याओं को सुना और निदान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया।अररिया एसपी ने भी पंचायत और ब्लॉक स्तर पर होने वाले कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अररिया जिला प्रशासन आमजनों की सुविधा को सतत प्रयत्नशील है।
इससे पहले जन संवाद कार्यक्रम का शुभारंभ डीएम इनायत खान,एसपी अशोक कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारियों और ग्रामीण जनप्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।जिसके बाद स्कूली बच्चों द्वारा स्वागत गान से आगंतुकों का स्वागत किया गया।जिसके बाद डीएम इनायत खान ने संबोधित करते हुए जन संवाद कार्यक्रम के रूप रेखा और उद्देश्य के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी।डीएम ने बताया कि इस तरह का जान संवाद कार्यक्रम जिले के सभी 211 ग्राम पंचायतों में आयोजित किए जाएंगे।लेकिन पहले चरण में जिले के 211 पंचायतों में से 45 ग्राम पंचायत में यह आयोजित होगा।जिसमे ग्रामीणों के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ आम ग्रामीणों की समस्याएं और योजनाओं का फीडबैक सुनकर उसका निदान का सतत प्रयास किया जाना है।उन्होंने कहा कि आमलोग और सरकारी अधिकारियों के बीच के खाई को खत्म करने के लिए इस तरह का प्रयास किया गया है।इसमें आम ग्रामीणों से प्रशासनिक व्यवस्था में किस तरह सुधार होगा,उनसे राय मशवरा भी ली जाएगी।उन्होंने कहा कि जन संवाद के दौरान विभागीय अधिकारी अपने अपने विभाग में चल रहे योजनाओं को लेकर जनता से सीधा संवाद स्थापित करेंगे।
वहीं अररिया एसपी अशोक कुमार सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि जन संवाद का यह कार्यक्रम आमजनों का है और इस कार्यक्रम के माध्यम से भी आम लोग अपनी दिक्कतों और प्रशासनिक कार्यों में आने वाले अड़चनों को दूर करने का फरियाद लगा सकते हैं और उन समस्याओं को तत्क्षण हो दूर करने की दिशा में प्रशासनिक अधिकारी सार्थक पहल करेंगे।उन्होंने कार्यक्रम में कृषि, स्वास्थ्य,शिक्षा,सामाजिक सुरक्षा कोषांग सहित अन्य विभागों की समस्या का निराकरण करवा सकते हैं।
मौके पर डीएम एसपी के अलावे डीडीसी संजय कुमार,अपर समाहर्ता राजमोहन झा,सभी विभागों के जिला स्तर के अधिकारी,जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।मौजूद ग्रामीणों ने अलग अलग विभागों के अधिकारी से मिलकर अपनी समस्या के साथ समाधान के लिए सुझाव भी दिए।कई समस्याओं का अधिकारियों के द्वारा ऑन द स्पॉट निष्पादन किया गया,जिससे जनता उत्साहित नजर आए।
जनसंवाद कार्यक्रम में पिंकी देवी जीविका दीदी द्वारा अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार को लेकर बताया गया कि सशक्त जीविकोपार्जन योजना से जुड़कर अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार आने की बात कही। इसी प्रकार बबीता दीदी द्वारा बताया गया कि दीदी की नर्सरी से उनकी आर्थिक स्थिति सुधरी है।फरजान दीदी ने कहा दीदी की रसोई से जुड़कर अपने परिवार की आर्थिक रूप से मदद कर रही हूं। मिलती दीदी ने जीविका से आर्थिक एवं सामाजिक सशक्तिकरण योजना से प्राप्त लाभ का अनुभव साझा की। जन संवाद कार्यक्रम के दौरान सरकार की मत्स्य पालन की योजनाओं से लाभान्वित फलक लाल विश्वास द्वारा बताया गया कि मत्स्य पालन से आज उनके आर्थिक स्थिति में काफी विकास हुआ है। पहले की अपेक्षा उनकी वार्षिक आमदनी बढ़ गई है। इसी प्रकार प्रीतम माला राम द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत जो लाभ प्राप्त हुआ है,उससे ऑटो गैरेज का संचालन कर रहा हूं। वहीं अमन कुमार यादव उद्योग विभाग से प्रशिक्षण प्राप्त कर मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत पशु आहार उत्पादन उद्योग के स्थापना से संबंधित अपने अनुभव को साझा किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार अररिया: एमबीआईटी इंजीनियरिंग कॉलेज में छात्राओं ने किया हंगामा,गर्ल्स हॉस्टल में रात में लड़कों के घुसकर आपत्तिजनक फोटो लेने और मोबाइल चोरी का आरोप

Tue Sep 19 , 2023
एमबीआईटी इंजीनियरिंग कॉलेज में छात्राओं ने किया हंगामा,गर्ल्स हॉस्टल में रात में लड़कों के घुसकर आपत्तिजनक फोटो लेने और मोबाइल चोरी का आरोप अररियाफारबिसगंज के बियाडा क्षेत्र स्थित एमबीआइटी इंजीनियरिंग कॉलेज में सोमवार को छात्राओं ने जोरदार हंगामा किया और तोड़फोड़ की।प्रदर्शन कर रही छात्राओं का आरोप था कि हॉस्टल […]

You May Like

Breaking News

advertisement