बिहार:कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज से वंचित लोगों को चिह्नित कर टीकाकरण सुनिश्चित करायें अधिकारी

-सिविल सर्जन ने की विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा, बेहतर क्रियान्वयन को लेकर दिये आदेश
-सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर सप्ताह में तीन दिन होंगे विशेष स्वास्थ्य शिविर के आयोजन

अररिया संवाददाता

जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिये सिविल सर्जन की अध्यक्षता में विशेष बैठक आयोजित की गयी। इसमें स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न योजनाओं की गहन समीक्षा की गयी। सिविल सर्जन ने स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने को लेकर संबंधित अधिकारियों को कई निर्देश दिये। बैठक में टीबी, कालाजार, कोरोना टीकाकरण सहित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के संचालन को प्रभावी बनाने के लिये कारगर रणनीति पर विचार किया गया। बैठक में कार्यक्रम पदाधिकारी, कार्यक्रम प्रबंधक, एमओआईसी व बीएचएम सहित संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

दूसरी डोज से वंचित लोगों का प्राथमिकता के आधार पर हो टीकाकरण :

सिविल सर्जन ने कहा कि जिले में अब तक 4.26 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगायी जा चुकी है। दूसरी डोज लेने वाले लोगों की संख्या अपेक्षाकृत काफी कम है। अब तक महज 78 हजार लोगों को टीका की दूसरी डोज दी गयी है। दूसरी डोज से वंचित एफएलडब्ल्यू व एचसीडब्ल्यू को चिह्नित करते हुए संबंधित विभागों से संपर्क कर उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश उन्होंने दिया। वहीं टीका की पहली डोज ले चुके लोगों को आशा, आंगनबाड़ी सेविका व जीविका दीदी की मदद से प्रेरित करते हुए टीका की दूसरी डोज लेने के लिये उन्हें प्रेरित करने की बात कही। कोविन पोर्टल पर टीकाकरण से संबंधित मामले के अपडेशन कार्य में तेजी लाने के लिये सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया।

टीबी नोटिफिकेशन व जांच के कार्य में लायें तेजी :

राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए सिविल सर्जन ने टीबी नोटिफिकेशन के कम होते मामले, स्पूटम जांच में आयी कमी व पॉजिटिव मरीजों के फॉलोअप की प्रक्रिया पर असंतोष जाहिर किया। स्पूटम जांच में तेजी लाने के लिये उन्होंने सभी टीबी केंद्र के लैब टेक्निशियन व एसटीएस को ओपीडी में चिकित्सक से संपर्क कर हर दिन चार-पांच लोगों की जांच सुनिश्चित कराने को कहा गया। प्राइवेट चिकित्सकों से लगातार संपर्क स्थापित कर टीबी मरीजों के प्राइवेट नोटिफिकेशन की प्रक्रिया में तेजी लाने व टीबी की दवा का सेवन कर रहे मरीजों का लगातार अनुश्रवण करने का निर्देश संबंधित कर्मियों को दिया गया। इसी तरह कालाजार मामलों की समीक्षा करते हुए पाया गया कि इस साल अब तक कालाजार के महज 13 मरीज मिले हैं। विगत वर्षों में जिले में कालाजार के मामलों में काफी कमी आयी। बावजूद इसके कालाजार उन्मूलन की दिशा में गंभीर प्रयास के लिये उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया।

सभी एचडब्ल्यूसी में सप्ताह में तीन दिन होंगे विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित :

बैठक के संबंध में जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में जिले में स्वस्थ जीविका दीदी अभियान का संचालन किया जाना है। इसके लिये सभी हेल्थ वैलनेस सेंटरों पर सोमवार, गुरुवार व शनिवार को विशेष स्वास्थ्य कैंप के आयोजन का निर्णय बैठक में लिया गया है। पूर्व से शनिवार को सभी एचडब्ल्यूसी में कैंप आयोजित किये जा रहे हैं। अब सोमवार व गुरुवार को भी विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये जायेंगे। ताकि गैर संचारी रोग हाईपरटेंशन, ब्लड प्रेशर व कैंसर रोगों के स्क्रीनिंग की प्रक्रिया को तेज करते हुए मरीजों को समुचित स्वास्थ्य सेवा व परामर्श उपलब्ध कराया जा सके। इसी तरह लक्ष्य कार्यक्रम के तहत प्रसव संबंधी सेवाओं में सुधार के लिये हर दिन जिला स्तर पर निर्धारित मानकों के आधार पर सुविधाओं के विस्तार व बेहतरी को लेकर बैठक में जरूरी निर्देश दिये गये हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:कोरोना संक्रमण की वजह से आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन बाधित रहा

Fri Jul 30 , 2021
संवाददाता-विक्रम कुमार कसबा कोरोना संक्रमण की वजह से आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन काफी समय से बाधित रहा है। इस कारण आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों को गर्म पौष्टिक आहार उपलब्ध नहीं हो पा रहा है ।इसके स्थान पर सूखा राशन बच्चों के घर तक पहुंचाया जा रहा है। बच्चों में कुपोषण […]

You May Like

Breaking News

advertisement