सरहदी लोक सेवा समिति फिरोजपुर की ओर से आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर विशेष प्रोग्राम “एक शाम देश के नाम, आओ मिलकर गाए राष्ट्रीय गान”

फिरोजपुर 15 अगस्त {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}:=

सरहदी लोक सेवा समिति फिरोजपुर की ओर से आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर एक विशेष प्रोग्राम “एक शाम देश के नाम, आओ मिलकर गाए राष्ट्रीय गान” हारमनी आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल,में रखा गया। गौरव शर्मा ने अपनी मधुर आवाज से देश भक्ति के गीत गाकर जैसे “मेरा रंग दे बसंती चोला नी माए रंग दे बसंती चोला” “दिल दिया है जान भी देंगे ए वतन तेरे लिए” गीत सुना कर सभी को देश भक्ति में झूमने के लिए मजबूर कर दिया। कॉलेज के विद्यार्थियों ने देशभक्ति के छोटे-छोटे सकिट पेश करके खूब तालियां बटोरी। इस प्रोग्राम में फिरोजपुर शहर के गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे। विशेष अतिथियों को समिति की ओर से बुकै देकर सम्मानित किया गया। फिरोजपुर की सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को विशेष सम्मान चिन्ह समाप्ति पर दिया गया।

माननीय श्री मनोज कुमार जी क्षेत्रीय संगठन मंत्री सीमा जागरण मंच ने बताया कि आजादी तो हमें मिल गई है लेकिन इसकी संभाल करनी उतनी ही कठिन है जितनी मुश्किल से आजादी हासिल की है। उन्होंने बताया कि भारतवर्ष के पहले से ही बहुत टुकड़े हो चुके हैं 1876 में अफगानिस्तान हमसे जुदा हो गया 1904 में नेपाल 1906 में भूटान 1914 में तिब्बत 1937 में मियां मार ब्रह्मा 1947 में पाकिस्तान व बांग्लादेश 1948 में पाक अधिकतर कश्मीर। और बटवारा ना हो जाए इसलिए हमें बॉर्डर पर सचेत रहने की जरूरत है यह काम सिर्फ सीमा सुरक्षा बल अकेला नहीं कर सकता। इसके लिए हम लोगों को भी सूचेत रहने की जरूरत है। अगर हमें शरारती तत्व नजर आए तो उसकी सूचना बीएसएफ या लोकल पुलिस को तुरंत देनी चाहिए। अगर हम लोग अपना फर्ज ठीक से निभाएंगे तभी हमारी सीमा सुरक्षित रहेगी और हम चैन की नींद सो पाएंगे।

डॉक्टर सतिंदर सिंह नेशनल अवॉर्डी ने कहा कि जिस अजादी को आज हम मना रहे हैं इसके लिए कम से कम 10000 लोगों ने अपने जीवन की आहुति दी थी। लेकिन आजादी अभी भी अधूरी है बॉर्डर के लोग आज भी दो वक्त की रोटी कमाने के लिए अनथक मेहनत करते हैं। उनके लिए सुख सुविधाएं न के बराबर हैं।

श्री ओमप्रकाश कमांडेंट बीएसएफ ममदोट ने प्रोग्राम में उपस्थित होकर खुशी का इजहार किया और कहां की हम लोग सीमा की हर समय चौकसी रखते हैं। इसके लिए हमें बॉर्डर पर रहते लोगों की सहायता की अति आवश्यकता रहती है। उन्होंने बताया कि मैं खुद बॉर्डर एरिया के स्कूलों में जाकर जब यह पूछता हूं कि आपने पढ़ाई करने के बाद क्या करना है। तब वह कहते हैं कि बस प्लस टू करके आईलेट करनी है और विदेश में चले जाना है। यह हमें बहुत बुरा लगता है। हम अपनी ओर से उन को समझाने की कोशिश करते हैं कि अगर आप बीएसएफ में भर्ती होना चाहें तो हम फ्री में आप को कोचिंग देने के लिए तैयार हैं और कहा कि मैंने अपनी ओर से कुछ विद्यार्थी बुलाकर उनको इलेक्ट्रीशियन और लकड़ी का काम करने वाले कारीगरों की ट्रेनिंग देकर अपनी ओर से 1-1 किट माननीय डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर से दिलवाई थी। हम चाहते हैं कि मौजूदा सरकार बॉर्डर एरिया के लोगों के लिए विशेष पैकेज लेकर आए तांजो यह लोग विदेशों में ना बस कर भारत में रहकर भारत के वासियों की सेवा कर पाए।

श्री रणजीत सिंह भुल्लर एसडीएम फिरोजपुर ने सभी को संबोधित करते हुए कहा की युवा पिछले 15-20 सालों से भटक गया है। वह विदेसी चालों में फस कर नशे की ओर चल पड़ा है। उनको विदेशी चलों से बचकर खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहिए और यहां पर रहकर पढ़ाई करके ऊंचे स्थान प्राप्त करने चाहिए।

श्री धर्मपाल बंसल चेयरमैन एसबीएस एवं हारमनी आयुर्वेदिक कॉलेज, उपाध्यक्ष (पंजाब) सरहदी लोक सेवा समिति ने सभी उपस्थित को प्रोग्राम में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया और बताया कि हमारी संस्था पिछले 12 वर्षों से बॉर्डर पर बॉर्डर के लोगों की सेवा में सरगर्म है हम प्रत्येक वर्ष राखी का त्यौहार बीएसएफ के जवानों के साथ मनाते हैं इसलिए कि वह हमारी जान माल की रक्षा करते हैं और हमारा दायित्व बनता है कि उनको यह महसूस ना हो कि वह देश परदेश से हमारी रक्षा के लिए दिन-रात पहरा देते हैं उन्हीं की बदौलत हम और हमारा परिवार सुरक्षित है। उन्होंने यह भी बताया कि समय-समय पर सरहदी लोक सेवा समिति बॉर्डर के लोगों के लिए खेल प्रतियोगिता, मेडिकल कैंप तथा बीएसएफ में भर्ती के लिए कोचिंग व उनको प्रेरणा देती है कि आप भी भर्ती होकर देश की सेवा कर सकते हैं। ऐसा करने से आप को रोजगार भी प्राप्त होगा।

श्री कमल कालिया जिला अध्यक्ष सरहदी लोक सेवा समिति फिरोजपुर ने कहा कि हमारे लिए गौरव की बात है। कि जब पूरा देश आजादी के 75वें अमृत महा उत्सव को मना रहा है। लाखों शूरवीर योद्धाओं ने अपना खून देकर देश को आजाद करवाया था। अब देश की आजादी को संभाल कर रखना हमारा प्रथम कर्तव्य है। भीष्म पितामह ने कहा था देश की सीमाएं माता के वस्त्रों के समान होती हैं। जिसकी रक्षा करना पुत्र का प्रथम कर्तव्य होता है। इसलिए सरहदी लोग सेवा समिति के सदस्य भारतवर्ष की सीमाओं की रक्षा करने के लिए अपने प्राणों की आहुति देने तक तैयार हैं। ऐसा ही जज्बा “एक शाम देश के नाम आओ मिलकर गाए राष्ट्रीय गान” कार्यक्रम के माध्यम से सभी को देखने के लिए मिला।और प्रोग्राम के अंत में सरहदी लोग सेवा समिति की ओर से भारत माता के आरती उतारी गई। और राष्ट्रीय गान गाया गया उपरांत उपस्थित सभी के लिए रात्रि भोज की व्यवस्था भी प्रबंधकों द्वारा की गई।

प्रोग्राम को संपूर्ण करने में श्री धर्मपाल बंसल उपाध्यक्ष (पंजाब) कमल कालिया अध्यक्ष जिला फिरोजपुर सरहदी लोक सेवा समिति, मुकेश गोयल, अशोक गर्ग, महिंद्र पाल बजाज ,
हरजिंदर सिंह ,शिवराम, पृथ्वी मोंगा, रोहित शर्मा का रहा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कृषि महाविद्यालय में धूम धाम से मनाया गया स्वतत्रता दिवस

Tue Aug 16 , 2022
कृषि महाविद्यालय में धूम धाम से मनाया गया स्वतत्रता दिवस आजमगढ़:कृषि महाविद्यालय में 76वा स्वतंत्रता दिवस धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया I स्वतंत्रता दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ अधिवक्ता लाल बहादुर शामिल हुए एवं महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रो धीरेन्द्र कुमार सिंह के साथ ध्वजारोहण किया […]

You May Like

advertisement