बिहार:गांधी जयंती पर जिले में फिर चलेगा टीकाकरण महाअभियान, तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक

गांधी जयंती पर जिले में फिर चलेगा टीकाकरण महाअभियान, तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक

  • अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य, टीका के दूसरे डोज पर रहेगा विशेष जोर
    -जिले में बनाया गया है 554 टीकाकरण केंद्र
  • मतदान केंद्रो पर भी लगाया जा रहा टीका, वंचित लोगों को जागरूक करने का मिला निर्देश

पूर्णिया संवाददाता

जिले कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी वयस्कों जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है का टीकाकरण तीव्र गति से करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा गांधी जयंती के अवसर पर एक बार फिर से कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान चलाया जा रहा है। यह कार्यक्रम जिले के शहरी क्षेत्रों में सुबह 07 बजे से रात्रि 09 बजे तक तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 07 बजे से शाम 05 बजे तक चलाया जाएगा। इसकी तैयारियों की जानकारी के लिए जिला समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी राहुल कुमार की अध्यक्षता में स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को अभियान में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करवाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार पूर्णिया जिला में 02 अक्टूबर को टीकाकरण महाअभियान में 1.50 लोगों का टीकाकरण करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य :
बैठक में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया कि यह टीकाकरण महाअभियान आखिरी महाअभियान हो सकता है क्योंकि इसके बाद जिले में पंचायत चुनाव, दुर्गा पूजा, दिवाली जैसे बड़े पर्व शुरू हो जाएंगे। इसलिए सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को पूरी ताकत लगाकर गांधी जयंती पर आयोजित टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाना है। सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि समय पर टीकाकरण शुरू करते हुए इसका रिपोर्ट पोर्टल पर दर्ज की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में 35 प्रतिशत लोगों का दूसरा डोज टीकाकरण बाकी है । उसमें तेजी लायी जाए। प्रखंड स्तर पर निर्धारित लक्ष्य को टीकाकरण महाअभियान में पूरा किया जाए। पूर्णिया शहरी क्षेत्र में 95 प्रतिशत लोगों का पहला डोज टीकाकरण हो चुका है। इसे जल्द ही 100 प्रतिशत किया जाए। अमौर, बैसा व बायसी प्रखंड टीकाकरण में सबसे पीछे है, यहां प्रतिदिन टीकाकरण लक्ष्य से अधिक करवाया जाए।

जिले में बनाया गया है 554 टीकाकरण केंद्र :
गांधी जयंती पर आयोजित टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में 554 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। उसमें शहरी क्षेत्र के नगर निगम पूर्णिया में 20 के साथ ही अन्य प्रखंडों में 534 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें बैसा में 30, अमौर में 50, बायसी में 35, डगरूआ में 40, पूर्णिया ग्रामीण में 30, कसबा में 34, जलालगढ़ में 30, श्रीनगर में 20, के.नगर में 37, बनमनखी में 58, भवानीपुर में 29, बी.कोठी में 36, रुपौली में 50 तथा धमदाहा में 55 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को सभी टीकाकरण स्थलों की जानकारी लोगों तक पहुँचाने और टीकाकरण से वंचित लोगों का विशेष रूप से ऐसे लोग जिन्होंने अबतक सिर्फ पहला डोज लगाया है उनका विशेष रूप से टीकाकरण करवाने का निर्देश दिया है।

मतदान केंद्रो पर भी लगाया जा रहा टीका, वंचित लोगों को जागरूक करने का मिला निर्देश :
इसके अलावा जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में पंचायत चुनाव अपनी गति से आगे बढ़ रहा है। पंचायत चुनाव में भी वोट देने पहुँच रहे लोगों में बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्होंने अबतक टीका नहीं लगाया है या दूसरा डोज नहीं लगाया है। मतदान स्थल पर टीकाकरण केंद्र बनाकर ऐसे लोगों का टीकाकरण किया जाना है। इसके लिए भी लोगों को जागरूक किया जाए ताकि टीकाकरण से वंचित लोग टीका लगा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:लगातार बिजली की कम सप्लाई से परेशान उपभोक्ता ओ ने विभाग के खिलाफ दिया आंदोलन की घमकी

Fri Oct 1 , 2021
लगातार बिजली की कम सप्लाई से परेशान उपभोक्ता ओ ने विभाग के खिलाफ दिया आंदोलन की घमकी संवाददाता विक्रम कुमार कसबा लगातार बिजली कटौती से ऊब चुके आम उपभोक्ताओं के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के जिला अध्यक्ष बमबम साह के द्वारा 2 अक्टूबर से बिजली विभाग के विरुद्ध जन […]

You May Like

advertisement