गांधी जयंती पर खादी कार्यकर्ताओं ने चरखा कताई कर सूत्र यज्ञ में लिया भाग

हरियाणा संपादक , वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर श्रद्धांजलि दी गई।

कुरुक्षेत्र, 2 अक्टूबर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा देश के पूर्व प्रधानमन्त्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर खादी ग्रामोद्योग संघ नरड़ मिर्जापुर में उत्साह पर्वक कार्यक्रम आयोजित किया गया। खादी कार्यकर्ताओं ने चरखा कताई कर सूत्र यज्ञ में भाग लेकर देश के दोनों महान नेताओं को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर कार्यक्रम में संस्था के सचिव सतपाल सैनी ने श्रद्धा पुष्प अर्पित करने आए अतिथियों एवं नागरिकों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर को हर वर्ष की भांति विशेष डिस्काउंट के साथ खादी की बिक्री का शुभारम्भ किया गया है। इस वर्ष भी संस्था ने नए नए आधुनिक डिजाइन के कपड़ों पर 20 से 30 प्रतिशत छूट के साथ बिक्री का शुभारम्भ किया है। उन्होंने लोगों से कहा है कि राष्ट्रीयता को समर्पित खादी कामगारों का उत्साह बढ़ाएं। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूथ रैडक्रास के फील्ड कोर्डिनेटर राजेंद्र सैनी ने मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत करते हुए दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा देश के पूर्व प्रधानमन्त्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। उन्होंने कहाकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे खादी ग्रामोद्योगों से ग्रामीण स्तर पर युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। सरकार को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि खादी ग्रामोद्योगों से तैयार कपड़ा सरकारी संस्थानों में पहुंचे। खादी कामगारों द्वारा तैयार सरकारी स्कूलों एवं विभागों में बिक्री के लिए अध्यादेश जारी किया जाना चाहिए। उन्होंने कहाकि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने हमे सादा जीवन जीने व खादी की प्रेरणा दी थी। आज देश में महात्मा गाँधी की प्रेरणा एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से देशभर में स्वच्छ्ता को लेकर जागरूकता आई है। खादी की देश में ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान बनी है। सैनी ने कहाकि हमें प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन का अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने कहाकि स्वदेशी बनने के लिए खादी को अपनाना होगा। अगर हम खादी को अपनाते है तो किसी प्रकार का त्वचा रोग भी नहीं होता है। उन्होंने कहाकि खादी से ही बुनकरों और कारगरों को रोजगार मिलता है। कार्यक्रम के समापन पर मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भी दिया गया। इस मौके पर कैप्टन गुरमेल सिंह, मेवाराम क्षयं, पवन सैनी, प. राजेश कौशिक, धर्मेंद्र शर्मा, विनोद कुमार, गौरव, बांका राम इत्यादि भी मौजूद थे।
खादी ग्रामोद्योग संघ नरड़ मिर्जापुर में गांधी जयंती के कार्यक्रम में मुख्यातिथि राजेंद्र सैनी गांधी जयंती पर खादी बिक्री केन्द्र का शुभारम्भ करते हुए व अन्य। मुख्यथिति सम्बोधित करते हुए तथा अन्य। खादी के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि स्मृतिचिन्ह स्वरूप खादी का तिरंगा भेंट करते हुए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अग्रवाल वैश्य समाज की युवा इकाई ने दी बापू को श्रद्धांजलि

Sat Oct 2 , 2021
हरियाणा संपादक , वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कुरूक्षेत्र, 26 सितंबर : अग्रवाल वैश्य समाज की युवा इकाई द्वारा गान्धी पार्क में राष्ट्रपिता महात्मा गान्धी को श्रद्धांजलि दी गई।थानेसर विधानसभा इकाई के अध्यक्ष विनोद सिंगला ने बापू की मूर्ती पर माल्यार्पण करके नमन किया।साथ ही समाज के अन्य सदस्यों ने भी […]

You May Like

advertisement