नया बाराद्वार के 2 वार्डों में डायरिया पीड़ितों की पहचान होने पर आवश्यक कार्यवाही प्रारंभ, पुराने पाइप लाइन बदलने व सावधानी और उपचार के लिए प्रचार-प्रसार जारी

जांजगीर-चांपा, 17 अक्टूबर, 2021/  कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला के निर्देश पर नगर पंचायत नया बाराद्वार के दो वार्डों में डायरिया पीड़ितों की पहचान होने पर सीएमएचओ डॉ एस आर बंजारे और एसडीएम सक्ती  सुश्री रेना ज़मील द्वारा आज इन वार्डों का सघन निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा डायरिया के कारणों व पीड़ित लोगों के उपचार के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए। 
 सीएमएचओ डॉ. बंजारे ने बताया कि 15  और 16 अक्टूबर को मितानिनों द्वारा प्रभावित वार्डों का सर्वे किया गया है। जहां 15 अक्टूबर को 17 और 16 अक्टूबर को दो लोगों में डायरिया के लक्षण दिखने पर उन्हें आवश्यक दवाइयां  दी गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि बाराद्वार में स्थिति नियंत्रण में है। दो मरीजों को चिकित्सकों की निगरानी में उपचार के लिए भर्ती किया गया है। शेष मरीजों  में सामान्य लक्षण होने के कारण उन्हें दवाइयां दी गई है। मितिनिनों द्वारा लगातार वार्डों का सर्वे किया जा रहा है। क्लोरीन सहित अन्य आवश्यक दवाइयां भी निःशुल्क वितरित की  जा रहीं हैं। लक्षण उपचार एवं सावधानी के बारे में प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।डॉ बंजारे ने बताया कि डायरिया मुख्यतः दूषित पानी के सेवन के कारण  होता है। इसके मद्देनजर नगर पंचायत द्वारा पेयजल व्यवस्था की बिछाए गए पुराने पाइपलाइन को बदलने के निर्देश दिए गए हैं।
 सीएमएचओ ने आम जनता से अपील की है कि डायरिया के सामान्य लक्षण पाए जाने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा योग्य डॉक्टर से उपचार करवाएं। पानी उबालकर उपयोग करें।  क्लोरीन की टेबलेट निःशुल्क वितरित की जा रहीं है इसे पीने के पानी में मिलाकर उपयोग करें। सामान्य लक्षणों को अनदेखा न करें। ज्यादा विलंब होने से स्थिति बिगड़ सकती है। सभी शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों में उपचार की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। एसडीएम सक्ती ने नगर पंचायत के सीएमओ को नियमित सफाई और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।
तीन 108 एंबुलेंस तैनात-मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बंजारे ने बताया किबाराद्वार में यद्यपि आज डायरिया के केवल दो मरीज ही मिले हैं।लेकिन एहतियात बरतने बरतने और अपरिहार्य स्थिति से निपटने प्रभावित वार्डों में तीन 108 एंबुलेंस तैनात कर दिया गया है ताकि जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग किया जा सके और मरीज़ का तत्काल इलाज़ किया जा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

1158.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

Sun Oct 17 , 2021
 जांजगीर-चांपा,17 अक्टूबर, 2021/  जिले में 1 जून से 16 अक्टूबर तक- 1158.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। गत वर्ष इसी अवधि में- 1128.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी।     अधीक्षक भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार इस वर्ष जिले में सबसे ज्यादा बलौदा तहसील में 1319.6 मिलीमीटर […]

You May Like

advertisement