कन्नौज:वर्ल्ड हार्ट डे पर लोगों को दिल की बीमारियों से बचने के लिए किया जागरूक

वर्ल्ड हार्ट डे पर लोगों को दिल की बीमारियों से बचने के लिए किया जागरूक

✍️ संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदी के साथ अनूप चौरसिया
जलालाबाद ( कन्नौज) । विश्वभर में विश्व हृदय दिवस (World Heart Day ) के रूप में मनाया गया।इसके अंतर्गत बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जलालाबाद में विश्व हृदय दिवस कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को हृदय के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। हृदय से सम्बंधित रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एवं स्वस्थ्य हृदय की दिशा में आगे बढ़ने के लिए यह दिवस मनाया गया। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों के अन्दर हृदय रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
इस दौरान सी एच सी अधीक्षक डॉ अजय यादव ने कहा कि कोरोना महामारी के समय में दिल की बीमारी लोगों को ज्यादा नुकसान पहुंचा है।गलत खानपान, हर वक्त तनाव में रहना और समय पर एक्सरसाइज न करने की वजह से ये बीमारी अक्सर होती है।आज कल के समय में लोगों का खान पान और दिनचर्या में इतना बदलाव आ गया है कि लोगों की सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ने लगा है। जिसमें दिल की बीमारी से सबसे ज्यादा लोग शिकार हो रहे हैं।उन्होंने कहा ह्रदय को स्वस्थ्य रखने के लिए सबसे पहले हमे रोज सुबह मोर्निंग वॉक करनी चाहिए।रोजाना खाली पेट सेव का सेवन करना चाहिए,खाली पेट सेव खाने से हमारे सेहत से जुडी सभी बीमारियाँ से छुटकारा मिलता है।हमें अपने खान पान में हरे एवं पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए।धूम्रपान का सेवन भी हमारे ह्रदय को काफी प्रभावित करता है इसलिए धूम्र पान से परहेज करना चाहिए।जो ह्रदय को स्वस्थ्य रखने में सहायक होते है।इस दौरान कंप्यूटर ऑपरेटर पवन शुक्ला,उदयवीर,पूरन आदि लोग मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:दौड़ प्रतियोगिता में सेजल,मोहित रहे प्रथम

Thu Sep 30 , 2021
दौड़ प्रतियोगिता में सेजल,मोहित रहे प्रथम✍️ जलालाबाद कन्नौज संवाददाता अनूप चौरसियाजलालाबाद ( कन्नौज ) । कस्बे में खण्ड स्तरीय ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता कार्यक्रम के तहत आयोजित 1500 मीटर फर्राटा दौड़ प्रतियोगिता में सेजल प्रथम रही। विजेता धावकों को ट्राफी,प्रमाण पत्र देकर पुरूस्कृत किया गया। ब्लॉकखण्ड स्तरीय ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता कार्यक्रम […]

You May Like

advertisement