बिहार: विभिन्न विभागों के योजनाओं का स्थलीय जांच अधिकारियों ने किया

विभिन्न विभागों के योजनाओं का स्थलीय जांच अधिकारियों ने किया

अररिया
जिले के भरगामा प्रखंड के 5 पंचायत में मुख्य सचिव के निर्देश पर बुधवार को विभिन्न विभाग का 13 तरह की योजनाओं का स्थलीय जांच में बड़ी अनियमितता सामने आई । जांच के दौरान सबसे बुड़ा हाल शिक्षा विभाग, पीएचडी तथा बाल विकास परियोजना द्वारा संचालित आगनवाड़ी केंद्र में व्यवस्था देख जांच पदाधिकारी भोचक रह गए ।
धनेश्वरी पंचायत में अनुमंडल पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार अलबेला, पैकपार पंचायत में अपर एसडीओ अररिया राजू कुमार ,सिरसिया हनुमान गंज पंचायत अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी पंकज कुमार गुप्ता,वीर नगर पश्चिम पंचायत भरगामा अंचल अधिकारी मनोज कुमार,भरगामा पंचायत बीडीओ ममता कुमारी ने जांच किया ।
धनेश्वरी पंचायत में अनुमंडल पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार अलबेला ने जांच किया । धनेश्वरी पंचायत के प्राथमिक विद्यालय चांदनी घासी में पीएम पोषण योजना 20 से अधिक दिनों से बंद होने की जानकारी छात्रों ने जांच पदाधिकारी को दिया । विद्यालय में नामांकन की तुलना में 24 छात्र उपस्थित थे। एमडीएम सहित अन्य पंजी विद्यालय प्रधान हलीमा खातून जांच पदाधिकारी को दिखाने में असमर्थता जाहिर किया। इसके अलावा उत्क्रमित मध्य विद्यालय लक्ष्मी पुर में छात्रों की उपस्थिति कम थी । पोषण योजना गुणवत्ता विहीन पाया गया ।पंचायत में आंगन बाड़ी केंद्र ,हर घर नल का जल ,गली नाली योजना मानक के विपरीत पाया गया।इसके अलावा मनरेगा, पीएम आवास योजना,ग्रामीण कार्य विभाग,पैक्स में धान खरीद, पीडीएस सहित अन्य विभाग का जांच किया गया।जांच के दौरान पदाधिकारी नाराज दिखे। पैकपार पंचायत में अररिया अपर एसडीओ राजू कुमार ने जांच किया ।जांच के दौरान पंचायत के विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति काफी कम थी।आंगन बाड़ी केंद्र में मूलभूत सुविधा उपलब्ध नहीं था । हर घर नल का जल का आपूर्ति नियमित रूप से नहीं हो रहा था। आपूर्ति हो रहे पानी का रंग लाल था जहां सात निश्चु गली नाली सड़क मानक विरुद्ध था ।पैक्स में धान खुले आसमान में रखा हुआ था।वीर नगर पश्चिम पंचायत में अंचल अधिकारी मनोज कुमार जांच पदाधिकारी थे ।वीर नगर पश्चिम पंचायत में विद्यालय के कमरे में मवेशी का चारा रखा हुआ पाया गया। छात्र की उपस्थिति काफी कम थी ।स्वास्थ्य केंद्र का व्यवस्था व्यवस्थित नहीं था । मनरेगा,पीएम आवास,गली नाली ,हर घर नल का जल योजना काफी दयनीय जांच में पाया गया।जांच पदाधिकारी व्यवस्था से असंतुष्ट दिखे ।भरगामा पंचायत में बीडीओ ममता कुमारी ने पीएचसी , विद्यालय ,आंगन बाड़ी केंद्र,हर घर नल का जल,पीएम आवास आदि का जांच किया ।जांच पदाधिकारी ने बताया की प्राथमिक विद्यालय में छात्रों को बैठने की सुविधा नहीं है। अन्य योजना संतोष जनक था ।जांच की सूचना पर सभी विभाग में चहल पहल देखा गया। अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी पंकज कुमार गुप्ता सिरसिया हनुमानगंज पंचायत में जांच के लिए पहुंचे । पंचायत में विद्यालय ,स्वास्थ्य केंद्र,हर घर नल का जल,पीएम आवास ,पीएम पोषण योजना,सात निश्चय गली नाली योजना में अनियमितता सामने आई। जांच पदाधिकारी ने संयुक्त रूप से बताया कि जांच प्रतिवेदन जिला पदाधिकारी के माध्यम से भेजा जाएगा ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: अग्निशमन टीम नें बच्चों को सिखाए आग पर काबू पानें की तरीका

Thu Apr 14 , 2022
अग्निशमन टीम नें बच्चों को सिखाए आग पर काबू पानें की तरीका अररियाजिले के अग्रणीय स्कूलों में से एक कैरियर गाईड एकेडमी, दीयागंज, अररिया के परिसर में बुधवार प्रात: नौ बजे अग्निशमन पदाधिकारी दीनानाथ प्रसाद अपनें टीम के साथ, पूर्व सूचनानुसार, बच्चों को आग पर काबू पानें का तरीका सिखानें […]

You May Like

Breaking News

advertisement