बिहार:जिला के 252वां स्थापना दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने महादलित टोलों में किया मेगाहेल्थ कैम्प का आयोजन

जिला के 252वां स्थापना दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने महादलित टोलों में किया मेगाहेल्थ कैम्प का आयोजन

  • सभी प्रखंडों के महादलित टोलों में लोगों की हुई स्वास्थ्य जांच
  • कोविड-19 टीकाकरण के साथ ओपीडी व एनसीडी जांच की भी सुविधा
  • मेगाहेल्थ कैम्प में पैथोलाजिकल जांच की सुविधा भी रही उपलब्ध
  • आशा कर्मियों द्वारा लोगों को स्वास्थ जांच के लिए किया गया जागरूक

पूर्णिया पूर्णिया जिला के 252वे स्थापना दिवस पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के सभी प्रखंडों के महादलित बस्तियों में मेगा हेल्थ कैम्प का आयोजन किया गया। कैम्प में लोगों को कोविड-19 जांच व टीकाकरण के साथ ही ओपीडी व एनसीडी जांच की भी सुविधा प्रदान की गई। मेगा हेल्थ कैम्प में लोगों को सभी तरह के बीमारियों की जांच करने के साथ पैथोलाजिकल टेस्टिंग की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई। जांच के बाद लोगों को सभी तरह की बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक दवाइयों का वितरण किया गया।

कोविड-19 टीकाकरण के साथ ओपीडी व एनसीडी जांच की भी दी गयी सुविधा :
महादलित क्षेत्रों में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में लोगों को सभी तरह के स्वास्थ जांच की सुविधा दी गई। जिला स्वास्थ्य प्रबंधक (डीपीएम) ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि आयोजित शिविर में लोगों को ओपीडी में होने वाली सभी तरह के स्वास्थ्य जांच की सुविधा दी गई। इसमें लोगों के सामान्य बीमारियों की जांच, कोरोना जांच, गैर संचारी रोग (एनसीडी) बीमारी से सम्बंधित जांच की गई। शिविर में आवश्यकता अनुसार लोगों की पेथेलॉजिकल जांच भी की गई और उपलब्ध रिपोर्ट के अनुसार सभी को आवश्यक दवाइयों का वितरण किया गया। शिविर में गंभीर बीमारियों के लक्षण वाले मरीजों को स्वास्थ्य केंद्र में जांच कराने की भी सलाह दी गई।

बदलते मौसम में लोगों को स्वस्थ रहना सबसे जरूरी :
सिविल सर्जन डॉ. एस के वर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में बदलते मौसम को देखते हुए लोगों का स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना सबसे जरूरी है। किसी तरह की समस्या का आभास होने पर उन्हें तुरंत नजदीकी अस्पताल में जांच करानी चाहिए और आवश्यक दवाई का सेवन करना चाहिए। वर्तमान में ठंड के कारण बहुत से लोगों जिसमें ज्यादातर बुजुर्ग शामिल होते उन्हें बहुत तरह की समस्या होती है। जिसके लिए चिकित्सकीय सहायता जरूरी है। विशेष रूप से महादलित लोग समय पर स्वास्थ्य जांच नहीं करा सकते और विभिन्न बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। जिला स्थापना दिवस पर सभी प्रखंडों के महादलित बस्तियों में मेगाहेल्थ कैम्प के आयोजन होने से स्थानीय लोग लोग इसका लाभ उठा सके। अपने घर पर ही पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधा का लाभ उठा सके।

आशा कर्मियों द्वारा लोगों को स्वास्थ जांच के लिए किया गया जागरूक :
जिला स्थापना दिवस पर महादलित बस्तियों में आयोजित मेगा हेल्थ कैम्प में अपनी स्वास्थ जांच करवाने के लिए स्थानीय आशा कर्मियों द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया। पूर्णिया पूर्व प्रखंड के बीएचएम विभव कुमार ने बताया कि मेगाहेल्थ कैम्प के लिए पूर्व से ही महादलित क्षेत्रों का चयन कर वहां के आशा कर्मियों को सूचित कर दिया गया था। आशा कर्मियों द्वारा अपने क्षेत्र के लोगों को कैम्प की जानकारी दी गई जिससे कि लोग समय से जांच के लिए उपस्थित हो सकें। आयोजित कैम्प के समय भी आशा कर्मियों द्वारा लोगों को जांच के लिए सूचित किया गया। इसके अलावा क्षेत्र के बुजुर्ग लोग जो विभिन्न बीमारियों से ग्रसित रहते हैं उनकी जांच भी करवायी गयी और उन्हें जरूरी दवाइयां उपलब्ध कराने में मदद की गई।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:जिला स्थापना दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने आयोजित किया रक्तदान शिविर

Mon Feb 14 , 2022
जिला स्थापना दिवस पर स्वास्थ्य विभाग ने आयोजित किया रक्तदान शिविर रक्तदान शिविर में लायंस क्लब का लिया गया सहयोग जिलाधिकारी ने लायंस क्लब से अन्य स्वास्थ्य गतिविधियों में भी सहयोग करने की अपील की शाम 04 बजे तक 68 यूनिट का रक्तदान पूर्णिया, जिला के 252वे स्थापना दिवस पर […]

You May Like

advertisement