5वें दिन कथा व्यास पूज्य महाराज श्री ने कृष्ण की बाल लीलाओं का वर्णन किया, श्रोता हुए भाव विभोर : श्री धनञ्जय दास जी

दीपक शर्मा (जिला संवाददाता)

बरेली : श्री बांके बिहारी मंदिर में सप्त दिवसीय संगीतमय श्रीमद्भागवत कथा के पांचवें दिन कथा व्यास परम पूज्य श्री धनञ्जय दास जी महाराज मलूकपीठ ने भगवान श्री कृष्ण की विभिन्न बाल लीलाओं और रासलीला का भावपूर्ण वर्णन किया। भगवान श्री कृष्ण की मनोरम झांकी का अवलोकन कराया है।

पूज्य महाराज श्री ने कृष्ण जन्म कथा के बाद कथा को आगे बढ़ाते हुए पूतना वध, यशोदा मां के साथ बालपन की शरारतें, भगवान श्रीकृष्ण का गो प्रेम, कालिया नाग मान मर्दन, माखन चोरी गोपियों का प्रसंग सहित अन्य कई प्रसंगों का कथा के दौरान वर्णन किया। कंस का आमंत्रण मिलने के बाद भगवान श्री कृष्ण बड़े भाई बलराम जी के साथ मथुरा को प्रस्थान करते हैं। श्रीमद् भागवत कथा के दौरान कथा व्यास द्वारा बीच-बीच में सुनाए गए भजन पर श्रोता भाव विभोर हो गए।

हरी नाम से ही जीव का कल्याण हो जाता

कथा व्यास श्री धनञ्जय दास जी महाराज मलूकपीठ ने बताया कि भागवत कथा विचार, वैराग्य, ज्ञान और हरि से मिलने का मार्ग बता देती है। कलयुग की महिमा का वर्णन करते हुए कहा कि कलयुग में मानस पुण्य तो सिद्ध होते हैं। परंतु मानस पाप नहीं होते। कलयुग में हरी नाम से ही जीव का कल्याण हो जाता है। कलयुग में ईश्वर का नाम ही काफी है सच्चे हृदय से हरि नाम के सुमिरन मात्र से कल्याण संभव है।
इसके लिए कठिन तपस्या और यज्ञ आदि करने की आवश्यकता नहीं है। जबकि सतयुग, द्वापर और त्रेता युग में ऐसा नहीं था।इस मौके पर अध्यक्ष विनोद ग्रोवर,महासचिव दिनेश तनेज़ा,जेपी भाटिया,विजय गुप्ता,विजय बंसल,होशियार सिंह,मनोहर लाल,विमल महलोत्रा,नितिन भाटिया मौजूद थे ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

इंदिरा मार्केट की रोड़ टूटी फूटी, सड़क निर्माण की मांग

Wed Sep 4 , 2024
दीपक शर्मा (जिला संवाददाता) बरेली : ज़िला अस्पताल के नज़दीक प्रसिद्ध बाजार इंदिरा मार्केट की सड़क जर्जर हो चुकी है जगह जगह गड्ढे और उधरी हुई है,पाइपलाईन खुदाई के गड्ढे हुए है,शहर की फेमस मार्केट होने के बावजूद यहाँ की सड़क बदहाल है,जनसेवा टीम के अध्यक्ष पम्मी ख़ाँ वारसी ने […]

You May Like

Breaking News

advertisement