बिहार:मतदाता सूची के आधार पर टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों की होगी खोज

मतदाता सूची के आधार पर टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों की होगी खोज

-आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से 18 से 20 अक्टूबर तक संचालित होगा सर्वे कार्य
-विशेष अभियान संचालित सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक तैयार माइक्रोप्लान के आधार पर वंचितों के टीकाकरण का होगा प्रयास

अररिया संवाददाता

कोरोना महामारी से बचाव के लिये जिले में सघन टीकाकरण अभियान का संचालन किया जा रहा है। जिला में अब तक 56 फीसदी आबादी को कोरोना टीका का पहला डोज लगाया गया है। वहीं टीका की दूसरी डोज लगाने के मामले में जिले की उपलब्धि महज 24.8 फीसदी है। सितंबर माह में संचालित अभियान में जिले की उपलब्धि बेहतर रही है। बावजूद इसके जिले की बड़ी आबादी अब भी टीकाकरण से वंचित है। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण से अब तक वंचित लोगों की खोज के लिये विशेष अभियान संचालित करने का निर्णय लिया है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत द्वारा जरूरी दिशा निर्देश जिलाधिकारी व सिविल सर्जन को दिये गये हैं।

18 से 20 अक्टूबर तक संचालित होगा सर्वे कार्य :

कोरोना टीकाकरण मामले में शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के उद्देश्य से जिले में वंचित लाभुकों का सर्वे किया जायेगा। इसके लिये 18 से 20 अक्टूबर के बीच विशेष अभियान का संचालन किया जायेगा। प्राप्त रिपोर्ट के आधार तैयार माइक्रोप्लान के मुताबिक टीकाकरण सत्र चिह्नित किये जायेंगे। वंचित लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से आगामी 22 अक्टूबर को विशेष टीकाकरण अभियान का संचालन किया जायेगा।

आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से होगा सर्वे :

टीकाकरण से वंचित लाभुकों का सर्वे मतदाता सूची के आधार पर आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से कराया जायेगा। इसके लिये 18 से 20 अक्टूबर तक संचालित अभियान के दौरान आशा व आंगनबाड़ी सेविका संबंधित पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर वंचितों का पता लगाने का प्रयास करेंगी। संबंधित क्षेत्र की आशा फैसिलिटेटर व बीसीएम सर्वे कार्य के विभिन्न स्तरों पर अनुश्रवण व पर्यवेक्षण के लिये जिम्मेदार होंगे। सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि सर्वे कार्य की सफलता को लेकर अपना सहयोग देंगे।

पूजा पंडालों में टीकाकरण संबंधी प्रचार सामग्री का होगा प्रदर्शन :

कोरोना टीकाकरण संबंधी मामलों में तेजी लाने के उद्देश्य से पर्व-त्यौहार के दौरान लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने के लिये हर स्तर पर जरूरी प्रयास किये जायेंगे। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव ने त्यौहार के दौरान बाहरी राज्यों से घर लौटने वाले शतप्रतिशत लोगों की कोरोना जांच सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है। साथ ही दुर्गा पूजा के दौरान सभी पूजा पंडालों में अनिवार्य रूप से टीकाकरण को बढ़ावा देने से संबंधित प्रचार-प्रसार सामग्री के सार्वजनिक प्रदर्शन का निर्देश दिया गया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:कुशहा गांव में लगी सात मवेशी जलकर खाक

Wed Oct 6 , 2021
कुशहा गांव में लगी सात मवेशी जलकर खाक संवाददाता विक्रम कुमार कसबा प्रखंड के संझेली पंचायत के कुशहा गांव के वार्ड नंबर सात अंतर्गत मसोमात शदीरा के घर में अचानक आग लगने से दूध देने वाली 2 गाय 2 बछड़ा,. एवं तीन बकरी जलकर मर गए। घर का टीन, खाद, […]

You May Like

Breaking News

advertisement