पर्वाधिराज दशलक्षण पर्व के समापन पर आए क्षमा वाणी पर्व पर जैन मंदिर बिहारी पुर में मध्यान्ह भगवान् श्री महावीर स्वामी जी की निकाली पालकी यात्रा

दीपक शर्मा (जिला संवाददाता)

बरेली : पर्वाधिराज दशलक्षण पर्व के समापन पर आए क्षमावाणी पर्व पर जैन मंदिर बिहारीपुर में मध्यान्ह भगवान श्री महावीर स्वामी जी की पालकी यात्रा निकाली गई, यात्रा कुतुबखाना चौराहे होते हुए, जिला हॉस्पिटल रोड से घूमते हुए सिटी पोस्ट ऑफिस होते हुए पुनः बिहारीपुर जैन मंदिर पहुंची, पालकी यात्रा हेतु इंद्रो का चुनाव कूपन के माध्यम से किया गया।
पीत वस्त्रों को धारण कर इंद्रो ने भगवान जी की पालकी को उठाया और मंगल घंटे व बैंड बाजों की धुन पर धर्मावलंबी झूमते हुए यात्रा में सम्मिलित हुए और वातावरण गगन भेदी जयकारों से गूंज उठा। कार्यक्रम के मीडिया प्रभारी सौरभ जैन ने कहा कि जब आप क्षमा करते हैं तो दूसरों के खिलाफ आगामी आक्रोश का अंत कर मतभेद, खिलाफत पर विराम लगाते हैं, फिर दूसरों को सजा देने का मन में कोई शोर नहीं होता और हर प्रकार की हिंसा का अंत होता है। मंदिर के मंत्री प्रकाश चंद्र जैन ने कहा की विश्व इतिहास में पहला पर्व है जिसमें शुभकामनाएं, बधाई, उपहार ना देकर अपने जाने अनजाने समस्त गलतियों, अपराधों के लिए क्षमा याचना की जाती है।
यात्रा के पुनः मंदिर जी में पहुंचने पर मंत्रोंचार के साथ भगवान का अभिषेक व प्रक्षाल किया गया। तत्पश्चात हुए पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रश्मि पटेल ने क्षमावाणी पर्व को पावन और पुनीत पर्व बताते हुए कहा कि क्षमा मांगने की शुरुआत सर्वप्रथम वह करती हैं।
मेधावी छात्र–छात्रायें उर्वी जैन, सौमिल जैन, अंशिका जैन, राशि जैन, जिनेश जैन, तनिष्का, अवनी, वृद्धि आदि तथा तेला और बेला उपवास हेतु अभिषेक व कविता जैन, वरिष्ठ नागरिक में पी सी जैन, अनिल जैन, कविता जैन आदि सहित हनी जैन और आशीष जैन को संस्कार शिविर, सागर म.प्र में प्रतिभाग हेतु सम्मानित किया गया।
दशलक्षण महापर्व के दस दिनों में सभी ने अपनी प्रतिदिन के कार्यों से विरक्त रह के खूब धार्मिक कार्यक्रमों का आनंद लिया और उत्साह के साथ पर्व मनाया। आज मंदिर में सभी धर्मावलंबियों ने एक दूसरे से हाथ जोड़ के क्षमा याचना भी की। सहभोज के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।
कार्यक्रम में, सर्वश्री राजेश जैन, भूपेंद्र जैन, अध्यक्ष वी.के. जैन, संदीप देसाई, सुनील कुमार जैन, संजय जैन, सतेंद्र जैन आदि भक्त जन रहे, कुशल संचालन डॉ अर्चना जैन ने किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

Breaking News

advertisement

call us