बिहार:राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर 12-14 आयुवर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर 12-14 आयुवर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

  • अभिभावकों से अपील: कोविड संक्रमण से सुरक्षा के लिए बच्चों को नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर कराएं टीकाकृत
  • 12 से 14 आयुवर्ग के बच्चों को कोर्बेवैक्स के दिए जाएंगे टीके
    -विभिन्न तरह की बीमारियों से बचाव के लिए सुरक्षा कवच है टीका: बीडीओ
  • अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए टीकाकरण आवश्यक कराएं: एमओआईसी

पूर्णिया

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर बुधवार को 12 से 14 आयुवर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत जिले के सभी प्रखंडों में की गई। इसकी शुरुआत के साथ ही अब जिले के 12 से लेकर 14 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकृत करने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण से मुक्ति के लिए टीकाकृत होना निहायत ही जरूरी है। क्योंकि टीकाकरण के कारण ही आज हम सभी कोरोना की संभावित तीसरी लहर से सुरक्षित हैं। तीसरी लहर से सुरक्षित रहने में सबसे ज़्यादा टीकाकरण ही कारगर साबित हुआ है। इसलिए सभी लोगों का टीकाकृत होना जरूरी है। पहले 15 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जा रहा था लेकिन आज से जिले में 12 से 14 आयुवर्ग के बच्चों को भी टीका लगाया जाएगा। सभी अभिभावकों को अपने बच्चों के बेहतर जीवन के लिए टीका जरूर लगवाना चाहिए। वहीं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विनय मोहन ने बताया कोरोना से बचाव को लेकर टीके के लिए कम से कम 12 साल तथा अधिकत्तम 14 वर्ष होनी चाहिए। उन्होंने जिले के सभी अभिभावकों से अपील करते हुए कहा गया कि जो बच्चे बुधवार से टीका लगवा रहे है, उनका जन्म 16 मार्च 2010 के बाद का नहीं होना चाहिए। टीकाकरण के लिए पहले की तरह ही बच्चों को कोविन पोर्टल www.cowin gov.in या आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन की सुविधा ऑन स्पॉट भी होगी। टीके के लिए एक मोबाइल नंबर पर 4 बच्चों का नाम दर्ज किया जा सकता है। सबसे खास बात यह है कि 12 से 14 आयुवर्ग के सभी बच्‍चों को कोर्बेवैक्स वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी।

विभिन्न तरह की बीमारियों से बचाव के लिए सुरक्षा कवच होता है टीकाकरण: बीडीओ
पूर्णिया पूर्व प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित आनंद ने प्रखंड मुख्यालय स्थित मिडिल स्कूल में कार्यरत टीकाकरण केंद्र पर उद्घाटन के बाद बताया वैश्विक महामारी कोविड-19 जैसी संक्रमण ने टीकाकरण की महत्ता को एक बार फिर से दुनिया को समझा दिया है। वैसे तो टीकाकरण को विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए सुरक्षा कवच के रूप में देखा जाता है। इसका उदाहरण एक बार फ़िर से देखने को मिला है। जिलेवासियों से अपील कर कहा कि आप अपने मासूमों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं करते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से चयनित टीकाकरण केंद्र पर अपने साथ बच्चों को ले जाकर टीकाकृत करने का काम करें। ताकि आपके नौनिहालों का भविष्य सुरक्षित एवं संक्रमण मुक्त हो सके।

अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए टीकाकरण आवश्यक कराएं: एमओआईसी
पूर्णिया पूर्व पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शरद कुमार ने उद्घाटन समारोह के दौरान बताया कि वर्तमान समय की बात करें तो कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से बचाव के लिए देशभर में कोविड-19 टीकाकरण अभियान चल रहा है।
वैश्विक महामारी से संबंधित विशेषज्ञों की मानें तो टीकाकरण घातक एवं खतरनाक बीमारियों को रोकने का सबसे प्रभावी उपाय है। सबसे अहम बात यह है कि आज से शुरू होने वाला टीकाकरण के दौरान 12 से 14 आयुवर्ग के बच्चों को कोर्बेवैक्स का टीका लगने वाले है जो पूर्णतः सुरक्षित है। इसीलिए आप सभी अभिभावकों से अपील है कि अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र जाकर अपने बच्चों को टीका जरूर लगवाएं। सभी टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों को लगने वाले टीके पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

लाभार्थियों को दिये जाने वाले टीका : बीएचएम
पूर्णिया पूर्व पीएचसी के बीएचएम विभव कुमार ने बताया कि सरकार की ओर से मिले दिशा-निदेश के आलोक में 12 वर्ष या इससे अधिक तथा 14 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों को केवल कोर्बेवैक्स का टीका लगाया जाएगा। इसका भी दो डोज आवश्यक है जिसमें 28 दिन का अंतराल रखा गया है। अभिभावकों को ध्यान रखना है कि फिलहाल 12 वर्ष से कम आयुवर्ग के किसी भी बच्चे को यह टीका नहीं दिया जाएगा। टीकाकरण के आयोजन को प्राथमिकता के आधार पर पहले विद्यालय स्तर

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:शिक्षा के बलबूते ही मिलेगी समाज को नई रौशनी

Thu Mar 17 , 2022
शिक्षा के बलबूते ही मिलेगी समाज को नई रौशनी ,अररिया पलासी प्रखंड के बरहट पंचायत स्थित जामिया साफिया लिल बनात परिसर में तालीमी बेदारी इस्लाहे मुआशरा को लेकर दो दिवसीय कांफ्रेंस का आयोजन मोहम्मदिया एजुकेशनल एंड वेलफेयर ट्रस्ट के सौजन्य से हुआ। इस जलसा के आयोजन में कोलकाता से पहुंचे […]

You May Like

advertisement