प्रेरणा वृद्धाश्रम में कारगिल विजय दिवस के अवसर पर शहीदी स्मारक पर श्रद्धा पुष्प अर्पित किए गए।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

प्रेरणा वृद्धाश्रम में स्थित शहीदी स्मारक पर 25 वां कारगिल विजय दिवस बड़ी श्रद्धा एवं उत्साह के साथ मनाया।

कुरुक्षेत्र, 26 जुलाई : नगर की प्रमुख समाजसेवी संस्था प्रेरणा के अंतर्गत अपनों द्वारा ठुकराए एवं घरों से निकाले बुजुर्गों को आश्रय दे रहे प्रेरणा वृद्धाश्रम में स्थित शहीदी स्मारक पर 25 वां कारगिल विजय दिवस बड़ी श्रद्धा एवं उत्साह के साथ मनाया। प्रेरणा के सदस्यों एवं प्रेरणा वृद्धाश्रम के बुजुर्गों के साथ शहीदी स्मारक पर श्रद्धा पुष्प अर्पित करते हुए प्रेरणा संस्थान के संस्थापक एवं समाजसेवी डा. जयभगवान सिंगला ने कहा कि उन्हें अपने देश के वीरों पर गर्व है। आज प्रेरणा में जिस शहीदी स्मारक पर श्रद्धा पुष्प अर्पित कर रहे हैं इस स्मारक का उद्घाटन भी भारत के सेवानिवृत्त जनरल वी.पी. मलिक ने किया था। डा. सिंगला ने बताया कि भारत में यह एकमात्र इनडोर शहीद स्मारक है जो किसी संस्था द्वारा बनाया गया है।
25 वें कारगिल विजय दिवस पर सारे प्रेरणा वृद्धाश्रम को तिरंगे के साथ दुल्हन की तरह सजाया गया। कार्यक्रम में डा. जय भगवान सिंगला ने कहा कि आज जो हम स्वतंत्र भारत में खुली हवा में सांस ले रहे हैं यह सब उन अमर शहीदों की वजह से है। जिन्होंने अपने जीवन को भारत माता की रक्षा के लिए बलिदान कर दिया। इस अवसर पर विशेष तौर पर वेतन और वॉरियर संगठन हरियाणा के अध्यक्ष पवन सैनी और उनकी टीम के सदस्य इंद्र सिंह जांगड़ा, इंद्रजीत सिंह अरोड़ा, आदेश कुमार शर्मा, महेंद्र सिंह, भरत सिंह ढुल ,अजय शर्मा एवं रामदेव सैनी इत्यादि मौजूद रहे। वेस्टर्न और वारियर संगठन के अध्यक्ष पवन सैनी ने कहा कि एक सैनिक को समाज से केवल आदर मान चाहिए। इसके अतिरिक्त उसे समाज से कुछ और नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि सैनिक हंसते-हंसते अपने परिवार व बच्चों की परवाह ना करते हुए अपने जीवन को भारत माता की रक्षा के लिए निछावर कर देता है। प्रेरणा संस्था के सक्रिय सदस्य हरिकेश पपोसा ने कहा कि प्रेरणा संस्था शहीदों का आदर मान करने में सदा अग्रणी भूमिका में रहती है। कार्यक्रम के दौरान प्रेरणा वृद्धाश्रम भारत माता के उद्घोष से गूँजता रहा। इस अवसर पर युवा कवि वीरेंद्र सिंह राठौड़ ने देशभक्ति की कविता सुनाकर सबका मन मोह लिया। एक गीत में उन्होंने शहीद परिवार का जिक्र किया जिससे सभी की आंखें नम हो गई। बुजुर्गों ने भी उत्साह से देश भक्ति के गीत प्रस्तुत किए। इसी अवसर पर तिरंगा यात्रा भी निकाली गई, जिसमें सभी ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। हरिकेश पपोसा ने अतिथियों का धन्यवाद किया। पूर्व सैनिकों को शॉल ओढ़ाकर एवं अंगवस्त्र पहनाकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम प्रेरणा की सदस्या अनीता रामपाल व डा. हरबंस कौर विशेष तौर पर उपस्थित रही।
प्रेरणा वृद्धाश्रम में शहीदी स्मारक पर श्रद्धा पुष्प अर्पित करते हुए व पूर्व सैनिकों का सम्मान करते हुए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

इंडियन टेलीकॉम सर्विस के अधिकारियों ने किया श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का भ्रमण।

Fri Jul 26 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। पलवल : इंडियन टेलीकॉम सर्विस के अधिकारियों ने शुक्रवार को श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का भ्रमण किया। उन्होंने कौशल विकास के लिए उच्च शिक्षा के मॉडल का अध्ययन किया। आईटीएस अधिकारियों ने इनोवेटिव स्किल स्कूल और विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का भी अवलोकन किया। हरियाणा […]

You May Like

advertisement