बिहार:कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम हेतु मंगलवार को चलाया जाएगा एकदिवसीय टीकाकरण महाअभियान

कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम हेतु मंगलवार को चलाया जाएगा एकदिवसीय टीकाकरण महाअभियान

  • 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को लगाया जाएगा टीका
  • टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में बनाए गए हैं 506 टीकाकरण केंद्र
  • बेहतरीन कार्य को लेकर जारी की गई गाइडलाइन: डीपीएम
  • एक लाख लोगों को टीकाकरण का रखा गया है लक्ष्य : सिविल सर्जन

पूर्णिया संवाददाता

जिले में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम को लेकर 18 आयु वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 टीका लगाना आवश्यक है। कोविड-19 टीकाकरण में तेजी लाने और सभी योग्य लाभार्थियों को टीका लगाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा 31 अगस्त को जिले में एकदिवसीय टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा। टीकाकरण महाभियान के लिए जिले में कुल 506 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें नगर निगम पूर्णिया में 20 एवं सभी प्रखंड स्तर सहित नगर पंचायत कसबा/बनमनखी अस्पताल में 486 टीकाकरण सत्र स्थल बनाया गया है। महाअभियान में जिले के सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर सुबह 09 बजे से अपराह्न 05 बजे तक जबकि पूर्णिया शहरी क्षेत्र स्थित टाउन हॉल में सुबह 09 बजे से रात 09 बजे तक लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। एकदिवसीय टीकाकरण महाभियान को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी राहुल कुमार द्वारा सभी अधिकारियों को जरूरी निर्देश जारी किया है। उक्त निर्देश के अनुसार सभी प्रखंडों में सम्बंधित कोविड नोडल अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा अपने कर्मियों द्वारा लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जाना है। इसके साथ ही सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया है कि त्रि-स्तरीय पंचायती राज प्रतिनिधियों से समन्यवय स्थापित कर योग्य लाभार्थियों को टीका लगाया जाए।

टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में बनाए गए हैं 506 टीकाकरण केंद्र :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी विनय मोहन ने बताया कि एकदिवसीय टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में कुल 506 टीकाकरण स्थल बनाए गए हैं जिसमें पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र में 20 तथा अन्य प्रखंडों में 486 सत्र स्थल हैं। डीआईओ ने बताया कि टीकाकरण महाअभियान के लिए बी.कोठी में 30, बनबनखी में 57, श्रीनगर में 19, बायसी में 36, बैसा में 24, जलालगढ़ में 30, डगरूआ में 34, पूर्णिया पूर्व ग्रामीण में 30, कसबा में 24, के.नगर में 35, अमौर में 43, भवानीपुर में 34, धमदाहा में 53 तथा रुपौली में 39 केन्द्र बनाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य सहयोगी संस्थाओं को बेहतरीन कार्य को लेकर जारी की गयी गाइड लाइन: डीपीएम

डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण ही एक मात्र विकल्प है। जिसको लेकर हमलोग जिलेवासियों को टीकाकृत कराने का काम कर रहे हैं। लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करने के लिए महाअभियान चलाया जा रहा है। जिसकी सफ़लता के लिए संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत सदस्य, टोला सेवक, शिक्षक सहित अन्य कर्मी इस अभियान से संबंधित जानकारियां लाभुकों तक पहुंचा रहे हैं। निर्धारित तिथि एवं सत्र स्थल पर उनका टीकाकरण कराना सुनिश्चित कराने के लिए केयर इंडिया, डब्ल्यूएचओ, यूनीसेफ, आईसीडीएस सहित कई अन्य सहयोगी संस्थाओं के कर्मियों को अलग-अलग गाइड लाइन जारी की गयी है। जिलाधिकारी से प्राप्त निर्देश के बाद आरबीएसके एवं टीका एक्सप्रेस के वाहनों को क्षेत्र में प्रचार कार्य में लगा दिया गया है। संबंधित विभाग के अधिकारियों को सेशन साइट से संबंधित जानकारी दे दी गयी है। इसके लिए प्रखंड स्तर पर कॉल सेंटर का संचालन किया जायेगा। ताकि लोगों को टीकाकरण सत्र से संबंधित जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके। डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया एक दिवसीय टीकाकरण महाअभियान की शत-प्रतिशत सफ़लता के लिए एक ऐसी योजना बनायी गई है जिससे कि दूसरे डोज वाले लाभार्थियों का टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कराया जा सके। स्वास्थ्य अधिकारियों को सभी सत्र स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन, सिरिंज, आवश्यक लॉजिस्टिक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के साथ हर हाल में टीकाकरण केंद्रों पर निर्धारित मानकों का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।

एक लाख लोगों को टीकाकरण का रखा गया है लक्ष्य : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा ने बताया जिलाधिकारी द्वारा दिये गए दिशा-निर्देश के आलोक में एकदिवसीय टीकाकरण महाभियान में 01 लाख लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिले में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है। मिशन एक लाख के सफल आयोजन को लेकर जिले के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। जिसको लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। टीकाकरण महाअभियान के लिए स्थानीय नगर निगम के सभी वार्डो में आशा कार्यकर्ताओं एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग एवं सहयोगी संस्थाओं के अधिकारियों व कर्मियों को जरूरी निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि देश में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। लिहाजा अभियान की सफलता हर एक जिलेवासियों के लिए महत्वपूर्ण है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:एक लाख टीकाकरण को लेकर मनाया गया उत्सव

Tue Aug 31 , 2021
एक लाख टीकाकरण को लेकर मनाया गया उत्सव अररिया से मो माजिद अररिया जिला पदाधिकारी श्री प्रशांत कुमार सीएच के दिशा निर्देश में “मिशन एक लाख टीकाकरण” के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जिले के 365 टीकाकरण सत्र स्थलों पर उत्सव एवं उत्साह के वातावरण में कोरोना टीकाकरण […]

You May Like

advertisement