उत्तराखंड: ब्लैक फंगस से निकालनी पड़ी एक आँख और आधा जबड़ा, अभी तक 279 लोग संक्रमित


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

सुशीला तिवारी अस्पताल (एसटीएच) में ब्लैक फंगस की एक मरीज की आंख और आधे जबड़े को निकालना पड़ा। करीब साढ़े पांच घंटे तक महिला की सर्जरी हुई। डॉक्टरों के अनुसार एसटीएच में ब्लैक फंगस के मरीज की यह अब तक की सबसे बड़ी सर्जरी है।ईएनटी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. शहजाद ने बताया कि ऊधमसिंह नगर निवासी 47 साल की महिला को कोविड हुआ था। कुछ दिन पूर्व उसके चेहरे में सूजन आई गई। उसे दिखाई भी कम देने लगा। वह चार दिन पहले अस्पताल पहुंची थी। जांच में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई। सीटी स्कैन कराने पर बीमारी की गंभीरता का पता चला।इसके बाद ईएनटी, नेत्र रोग विभाग, एनेस्थीसिया विभाग के डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी करने का फैसला किया। बीमारी के दूसरे अंगों तक फैलने की आंशका थी। शनिवार को मरीज की सर्जरी की गई, जो करीब साढ़े पांच घंटे तक चली। ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ. नितिन मेहरोत्रा, डॉ. एके सिन्हा, डॉ. नीलम शमिल थे।एसटीएच के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अरुण जोशी ने बताया कि ब्लैक फंगस का एक ऑपरेशन हुआ है। अस्पताल में ब्लैक फंगस के बीस और संदिग्ध मरीज भर्ती हैं। इसमें एक की हालत नाजुक है।
रोगी को आईसीयू में रखा गया है, जहां उसकी हालत स्थिर है। ब्लैक फंगस के अन्य मरीजों की सर्जरी हुई है, पर यह अब तक की सबसे बड़ी सर्जरी है।
-डॉ. शहजाद, विभागाध्यक्ष ईएनटी, एचटीएच

प्रदेश में ब्लैक फंगस के 19  नए मामले, आठ मरीजों की मौत

प्रदेश में ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। शनिवार को देहरादून जिले में 19 नए मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। जबकि आठ मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ा है। प्रदेश में अब तक कुल मरीजों की संख्या 279 और 44 मौत हो चुकी हैं।
स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शनिवार को देहरादून जिले में ब्लैक फंगस के 19 नए मामले सामने आए और आठ मरीजों की मौत हुई है। देहरादून जिले में कुल मरीजों की संख्या 250 और 38 मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, नैनीताल जिले में रीजों की संख्या 27 और पांच मरीजों की मौत हो चुकी है। अभी तक ऊधमसिंह नगर जिले में एक मामला और एक मरीज की मौत हुई है।
ब्लैक फंगस से 18 मरीजों ने जिंदगी की जंग जीती है। प्रदेश में कोरोना संक्रमित मामलों और मौतों में लगातार कमी आई है। जबकि ब्लैक फंगस के मामले बढ़ रहे हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर घबराए नही, जानिए कैसे रख सकते हैं बच्चों का खयाल

Sun Jun 6 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक कोरोना की तीसरी लहर को लेकर संभावनाएं जताई जा रही हैं। इस लहर में बच्चों के ज्यादा संक्रमित होने की आशंका है। उत्तराखंड में बच्चों के इलाज के लिए अस्पतालों में व्यापक व्यवस्थाएं एवं बाल रोग विशेषज्ञों की तैनाती की जा रही है। करीब 50 लाख […]

You May Like

advertisement