ऑनलाइन संस्कृति ज्ञान परीक्षा का हुआ शुभारंभ : डॉ. रामेन्द्र सिंह।

ऑनलाइन संस्कृति ज्ञान परीक्षा का हुआ शुभारंभ : डॉ. रामेन्द्र सिंह।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुरुक्षेत्र, 18 जनवरी :- विद्या भारती संस्कृति शिक्षा संस्थान द्वारा ऑनलाइन संस्कृति ज्ञान परीक्षा का शुभारंभ हो गया है। यह जानकारी देते हुए संस्थान के निदेशक डॉ. रामेन्द्र सिंह ने बताया कि ऑनलाइन संस्कृति ज्ञान परीक्षा के आरंभ होने पर मोबाइल एप्लीकेशन ‘‘ऑनलाइन एसजीपी’’ का भी शुभारंभ किया गया, जिसके माध्यम से यह परीक्षा सहजता से दी जा सकेगी। इस अवसर पर संस्थान के कोषाध्यक्ष डॉ. पंकज शर्मा, कार्यकारिणी सदस्य एवं यू.आई.ई.टी. के निदेशक डॉ. सी.सी. त्रिपाठी, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह भी उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि संस्कृति ज्ञान परीक्षा कितनी लोकप्रिय है, इसका अनुमान इससे भी लगाया जा सकता है कि कोरोनाकाल में देशभर के 315 विद्यालयों ने पंजीकरण कराया, जिसमें से 40744 छात्र एवं 6853 शिक्षक, अभिभावक एवं पूर्व छात्र, 148 व्यक्तिगत प्रतिभागिता रही। ऑनलाइन परीक्षा में सबसे पहले परीक्षा देने वाला विद्यालय बासुबरल सरस्वती विद्या मंदिर, बीसलपुर, बरेली रहा, जिसके छात्रों ने सहजता से परीक्षा देने की पद्धति पर प्रसन्नता व्यक्त की। डॉ. रामेन्द्र सिंह ने बताया कि परीक्षा पूर्व निर्धारित दिनांक से प्रारंभ की गई है। परीक्षा के लिए संस्थान की वेबसाइट संस्कृतिसंस्थानडॉटकॉम एवं मोबाइल एप्लीकेशन ‘‘ऑनलाइन एसजीपी’’ जोकि परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा सम्बन्धी विशेष सुविधाओं के साथ उपलब्ध है, उसका उपयोग करते हुए परीक्षार्थी अपने-अपने स्थान से परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा में प्रवासी भारतीयों के रूप में अनेक पूर्व छात्र जोकि मस्कट, सिडनी सहित अन्य देशों से हैं, उन्होंने भी परीक्षा में पंजीकरण किया है। उन्होंने बताया कि भारत की अतुल्य संस्कृति जो सबको पास लाने व जोड़ने का काम करती है, उस संस्कृति की विशेषताओं से समाज को परिचित कराया जाए, इस उद्देश्य से संस्कृति ज्ञान परीक्षा का आयोजन देशभर में किया जाता है। गत वर्षों में यह परीक्षा भारत की 11 भाषाओं में आयोजित की जाती रही है, जिसमें गत वर्ष 22 लाख 31 हजार 998 छात्रों एवं 61 हजार 805 शिक्षकों एवं अभिभावकों ने प्रतिभागिता की है।
ऑनलाइन संस्कृति ज्ञान परीक्षा की मोबाइल एप्लीकेशन ‘‘ऑनलाइन एसजीपी’’ का शुभारंभ करते हुए विद्या भारती संस्कृति शिक्षा संस्थान के निदेशक डॉ. रामेन्द्र सिंह, संस्थान के कोषाध्यक्ष डॉ. पंकज शर्मा, कार्यकारिणी सदस्य डॉ. सी.सी. त्रिपाठी, कुवि परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शव मिलने से छेत्र में सनसनी

Mon Jan 18 , 2021
अतरौलिया आजमगढ़ से विवेक जायसवाल की रिपोर्टशव मिलने से छेत्र में सनसनीब्रेकिंग न्यूज़अतरौलिया थाना क्षेत्र के गोरहरपुर गांव के समीप सड़क किनारे मिली लाश,लाश की पहचान लहन पट्टी गाँव निवासी विनोद पुत्र रामआसरे गौड़ के रूप में हुई, मृतक के परिवार के लोग मौके पर पहुंचे। Read Article 🔊 Listen […]

You May Like

advertisement