कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के विधि संस्थान द्वारा ऑनलाइन कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के विधि संस्थान द्वारा ऑनलाइन कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुरुक्षेत्र, 6 मई :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पंचवर्षीय विधि संस्थान द्वारा गुरुवार को एसडी कॉलेज अंबाला में ऑनलाइन कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विधि संस्थान के निदेशक प्रो. राजपाल ने बताया कि लीगल एड प्रोग्राम पूरे विश्व में सबसे बड़ा लीगल एड प्रोग्राम है। यह एक सामाजिक एवं कानूनी आंदोलन है क्योंकि न्याय समाज की धुरी है इसलिए लीगल एड न्याय का एक प्रमुख साधन होने के कारण सामाजिक आवश्यकता है। लीगल एड द्वारा न केवल गरीब व्यक्तियों को वकील प्रदान किया जाता है बल्कि कानून की मूलभूत अवधारणा से आमजन को परिचित करवा कर कानूनी साक्षरता को भी बढ़ाया जाता है।
उन्होंने बताया कि संस्थान का लीगल एड सैल नियमित रूप से ऐसे शिविरों का आयोजन करता रहा है। इस कोविड-19 महामारी के विषम समय में तो यह शिविर और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस समय युवा वर्ग चिंता, भय एवं अवसाद जैसे नकारात्मक विचारों से भर रहा है। अतः इस प्रतिकूल समय में कानून के विद्यार्थी विश्वविद्यालय की सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वाह करते हुए युवा वर्ग को नए सकारात्मक विचारों की उर्जा से ओत-प्रोत कर रहे हैं।
कार्यक्रम की संयोजिका डाॅ. शालू अग्रवाल ने बताया कि शिविर में मानवाधिकार, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, संवैधानिक कर्तव्य, छेड़छाड़, सड़क सुरक्षा नियम एवं दहेज विरोधी अधिनियम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर सह-संयोजक डाॅ. नीरज बातिश, डाॅ. सुरेन्द्र, कॉलेज के प्रिंसीपल डाॅ. राजेन्द्र सिंह ने लीगल शिविर के महत्व पर प्रकाश डाला। शिविर में गगनदीप शर्मा, सुकरीति, योजित कौशिक, अर्श शर्मा, तनु, नेहा, सरगम, दीपांशी, कपिल सिंगला, रोहित खुराना, रिया गुप्ता एवं ताजविन्द्र सिंह ने कानूनी विषयों पर जागरूक किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रदेश कॉग्रेस का उपवास, बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं के विरोध में सांकेतिक उपवास पर बैठे काँगेस प्रदेश अध्यक्ष

Thu May 6 , 2021
प्रदेश कॉग्रेस का उपवास,बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं के विरोध मेंसांकेतिक उपवास पर बैठे काँगेस प्रदेश अध्यक्षप्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून:उत्तराखंड में कोरोना को लेकर हाहाकार मचा हुआ है वहीं आम जनमानस कोरोना के चलते काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। कई लोग बैठ को लेकर परेशान हैं तो कई […]

You May Like

advertisement