कुरुक्षेत्र विशवविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग तथा कुटिक के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877

कुरुक्षेत्र, 30 सितम्बर – कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग, ने कुटिक, केयूके के सहयोग से 30-9-2021 से 1-10-2021 तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत् शोकेस पर विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए भौतिक विज्ञान में नवाचार पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।
उद्घाटन सत्र के दौरान, कुटिक समन्वयक प्रो. अनुरेखा शर्मा ने प्रतिभागियों और मेहमानों को हमारे भविष्य के लाभों के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए नवाचार आधारित अनुसंधान के प्रति जागरूक किया। भौतिकी विभाग के अध्यक्ष और कार्यशाला के संयोजक प्रो. संजीव अग्रवाल ने विभाग के विभिन्न अनुसंधान मार्गों पर प्रकाश डालते हुए छात्रों को संबोधित किया और उन्हें विभाग में प्रयोग किए जाने वाले मौलिक के साथ-साथ प्रायोगिक कौशल के अपने ज्ञान के माध्यम से अनुसंधान की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।
कार्यशाला के पहले दिन के दौरान, इंस्टिट्यूट ऑफ़ जियोएनर्जी इंजी, हेरियट-वाट यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड किंगडम के डॉ. कमलजीत सिंह द्वारा दो आमंत्रित वार्ताएं दी गईं। उन्होंने ऊर्जा संक्रमण के लिए भू-विज्ञान और भू-ऊर्जा इंजीनियरिंग की भूमिका के बारे में बताया। दूसरी वार्ता में, प्रोफेसर एनजी साहू एफआरएससी, नैनोसाइंस और नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर के प्रभारी, रसायन विज्ञान विभाग, डीएसबी कैंपस, कुमाऊं विश्वविद्यालय, नैनीताल, भारत ने विभिन्न प्रकार के कचरे जैसे प्लास्टिक, टायर, कृषि से ग्रेफीन के उत्पादन के बारे में बात की। उन्होंने प्रतिभागियों को धन पैदा करने के लिए किसी भी प्रकार के कचरे का पुनः उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यशाला का आयोजन सचिव डॉ. सुमन महेंदिया और डॉ. हरदेव सिंह कर रहे हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:स्वास्थ्यकर्मी ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को लगा रहे हैं कोविड-19 टीका

Thu Sep 30 , 2021
कसबा में ईंट भट्ठों के मजदूरों को लगाया गया टीका टीकाकरण के साथ हीं लोगों की हो रही कोविड टेस्टिंग पंचायत चुनाव के कारण मतदान स्थलों पर भी हो रहा टीकाकरण टीकाकरण में तेजी के लिए 02 अक्टूबर को फिर से महाअभियान पूर्णिया संवाददाता जिले में कोविड संक्रमण से लोगों […]

You May Like

advertisement