बिहार:सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की जयंती पर विचार गोष्ठी का आयोजन

सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की जयंती पर विचार गोष्ठी का आयोजन

पूर्णियां कॉलेज के सेमिनार हॉल में हिन्दी विभाग द्वारा छायावाद के प्रमुख स्तम्भ तथा माँ सरस्वती के मानस पुत्र सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ की जयंती के मौके पर एक दिवसीय विचारगोष्ठी का आयोजन किया गया। वसंत पंचमी की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। पूर्णियां कॉलेज के प्राचार्य डॉ मुहम्मद कमाल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ की रचनाएँ दुःख, पराजय, मृत्युबोध तथा निराशा के बीच आशा का संचार करती है। उन्होंने अपनी रचनाओं में मै शैली को अपनाया है और अपने ‘मै’ के माध्यम से अपने पूरे युग की संवेदना को जीवंत कर दिया है। मुख्य अतिथि के रुप में पूर्णियाँ कॉलेज के सेवानिवृत्त हिन्दी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.कुमार जितेंद्र ने निराला से मिलने के संस्मरण से पूरे कार्यक्रम को ‘निरालामय’ कर दिया। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि राम की शक्ति पूजा तथा तुलसीदास जैसी लम्बी कविताएँ प्रबंध काव्य की पुरानी परिपाटी को तोड़ने का काम करती है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि आकाशवाणी पूर्णियाँ के निदेशक डॉ.प्रभात नारायण झा ने निराला की कविता ‘वर दे वीणावादिनी’ कविता को सरस्वती वंदना के साथ राष्ट्र गौरव की संज्ञा दी। संस्कृत विभाग की प्राध्यापिका और प्रख्यात साहित्यकार डॉ निरुपमा राय ने कहा कि छायावादी कल्पना के स्थान पर उनकी रचनाओं में यथार्थ का चित्रण हुआ है। हिन्दी विभाग की प्राध्यापिका डॉ.अंकिता विश्वकर्मा ने मंच का संचालन किया। उन्होंने बताया कि निराला जी आधुनिक हिन्दी कविता के पहले ऐसे कवि है जिनकी रचनाओं में पूरी शताब्दी के स्वर दिखाई देते है।

उर्दू विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.मुजाहिद हुसैन ने ‘वह तोड़ती पत्थर’ कविता में श्रम के सौंदर्य का वर्णन किया। धन्यवाद ज्ञापन संस्कृत विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.सविता ओझा ने किया। पूर्णियाँ कॉलेज के छात्र छात्राओं में सौरव कुमार,सावन कुमार, सुमन कुमारी तथा मनीषा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस मौके पर पूर्णियाँ कॉलेज के रसायनशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.ए.खान, परीक्षा नियंत्रक तथा भौतिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.मनोज कुमार सेन,हिन्दी की प्राध्यापिका डॉ.सीता कुमारी, दर्शनशास्त्र की प्राध्यापिका अमृता सिंह, वाणिज्य संकाय की सुमी दत्ता के अतिरिक्त शिक्षकेत्तर कर्मचारी तथा छात्र-छात्राओं में पल्लवी, निवेदिता, अन्नू कुमारी तथा प्रशान्त उपस्थित थे। राष्ट्र गान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: विभिन्न थानाक्षेत्रों में कुल 78 लीटर अवैध शराब/ अवैध देशी कच्ची शराब के साथ 03 अभियुक्त गिरफ्तार

Sun Feb 6 , 2022
दिनांक 04.02.2022 को जनपद के विभिन्न थानाक्षेत्रों में कुल 78 लीटर अवैध शराब/ अवैध देशी कच्ची शराब के साथ 03 अभियुक्त गिरफ्तार किए गए।जिनका विवरण निम्नतम है थाना रौनापार-(40 लीटर अवैध देशी शराब)- थाना प्रभारी अखिलेश चंद पांडेय मय हमराह द्वारा अभियुक्त लालबहादुर पुत्र सीताराम निवासी देवारा इस्माइलपुर थाना रौनापार […]

You May Like

advertisement