जयराम कन्या महाविद्यालय में भारत विकास परिषद के सहयोग से वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

जयराम कन्या महाविद्यालय में देहरादून एवं कोलकाता की लीची के पौधे रोपित किए गए।

कुरुक्षेत्र, 26 अगस्त : देशभर में संचालित श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से ग्रामीण आंचल की कन्याओं को शिक्षित करने के लिए गतिमान सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम कन्या महाविद्यालय लोहार माजरा के परिसर में एन एस एस एवं पर्यावरण प्रकोष्ठ के तत्वावधान में भारत विकास परिषद के सहयोग से वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्या डा. सुदेश रावल, भारत विकास परिषद की कार्यकारिणी के सदस्यों, एनएसएस अधिकारियों, पर्यावरण प्रकोष्ठ की संयोजिका, शिक्षक एवं गैर शिक्षक वर्ग, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों एवं छात्राओं ने देहरादून एवं कोलकाता की लीची के पौधे रोपित किए। इस अवसर पर भारत विकास परिषद के कार्यकारिणी सदस्य धर्मपाल अरोड़ा, दीपक चोपड़ा, सचिव सुशील सूद, अध्यक्ष रमेश डांडा, रमेश गुलाटी, सुनील कालड़ा, राजेश पोपली, दिनेश सिंघल इत्यादि मौजूद रहे। महोत्सव का शुभारंभ प्राचार्या डा. सुदेश रावल ने लीची का पौधा रोपित कर किया। तदुपरांत भारत विकास परिषद के सभी सदस्यों एवं कॉलेज के स्टाफ ने पौधारोपण किया। डा. रावल ने कहा कि पौधा रोपित करना पुनीत कार्य है।
यह एक ऐसा महायज्ञ है जिसमें हम सबको आहुति डालकर पर्यावरण को शुद्ध करना चाहिए। पर्यावरण मनुष्य के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज मनुष्य अपने फायदे के लिए पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है, जिससे ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण जैसी समस्या उत्पन्न हो रही है। ईश्वर ने हमें प्रकृति का अनमोल उपहार प्रदान किया है, इसलिए हम सब का कर्तव्य बनता है कि हम प्रकृति के इस उपहार को संजो कर रखें। हमारे महाविद्यालय में समय-समय पर पौधारोपण होता रहता है और उसके रखरखाव का भी विशेष ध्यान दिया जाता है। प्राचार्या ने भारत विकास परिषद का विशेष रूप से धन्यवाद किया कि उन्होंने लीची के फलदार पौधे लगाने में सहयोग दिया। इसके साथ-साथ उन्होंने एन एस एस एवं पर्यावरण प्रकोष्ठ के अधिकारियों एवं छात्राओं को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
जयराम कन्या महाविद्यालय में पौधरोपण करते हुए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिला परिषद चुनावों में रिकॉर्ड जीत हासिल करेगी इनेलो : अभय चौटाला

Fri Aug 26 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 सिरसा, 26 अगस्त: इनेलो के प्रधान महासचिव व ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला ने कहा कि उनकी पार्टी निकट भविष्य में होने वाले जिला परिषद के चुनावों में पूरी ताकत, ऊर्जा, अखंडता के साथ पार्टी सिंबल पर चुनाव लड़ेगी और […]

You May Like

Breaking News

advertisement