बिहार:फारबिसगंज ई किसान भवन में रवि महोत्सव का आयोजन

फारबिसगंज ई किसान भवन में रवि महोत्सव का आयोजन

फारबिसगंज(अररिया) संवाददाता

फारबिसगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित ई किसान भवन मेंं रवि महोत्सव का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ बीडीओ राजकिशोर शर्मा, सीओ संजीव कुमार एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी वी ठाकुर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया. इस मौके पर बीडीओ ने किसानों से कहा किसानों को नई तकनीक को अपना जैविक आधारित खेती करने की बात कही. उन्होंने खेत बचाने की अपील किसानों से की. किसान भाइयों को कृषि समस्याओं का कृषि विशेषज्ञों द्वारा समाधान के लिए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर मुफ्त में सेवा ले सकते हैं. श्री विधि से गेहूं की खेती करने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों के द्वारा जानकारी किसानों को दी जा रही है जिसका उन्हें लाभ उठाना चाहिए. कम बीज दर बीच की सही उपज सही देखभाल गेहूं की फसल की अच्छी पैदावार अधिक के लिए श्री विधि से खेती करनी चाहिए. किसानों को गोबर खाद की सबसे अधिक उपयोग करनी चाहिए.
प्रखंड कृषि पदाधिकारी वी ठाकुर ने जीरो टिलेज एवं श्री विधि से गेहूं की खेती करने पर बल देते हुए इस विधि से कम लागत अधिक उपज की बात बताई.उन्होंने जमीन की उर्वरा शक्ति बचाने के लिए जैविक खादों के प्रयोग पर बल दिया. किसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बुवाई के समय खेत में अंकुरण के लिए पर्याप्त नमी होना चाहिए. क्योंकि अंकुरित बीज लगाए जा रहे हैं अगर पर्याप्त नहीं होगी तो अंकुरण सूख जाएगा बीज को कतार में 8 इंच की दूरी पर लगाया जाता है इसके लिए एक पतले कुदाली से 8 इंच की दूरी पर एक से 15 इंच गहरी लाली बनाते हुए और उसमें 8 इंच की दूरी पर दो बीज डालना चाहिए.महोत्सव को संबोधित करते हुए सीओ संजीव कुमार ने किसानों को देश का अन्नदाता बताते हुए कहा कि किसान नई तकनीक को अपना कर ही देश को प्रचुर मात्रा में अनाज देने में सक्षम हो सकते हैं. किसानों को कृषि विशेषज्ञों की बात मान खेती करने का आह्वान किया. कार्यक्रम में प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक अनुज कुमार, प्रदीप कुमार, बीटीएम संदीप कुमार, एटीएम रूचि कर्ण, किसान सलाहकार मुकेश देव, दिलीप गुप्ता, दिलीप देव, मुरली मनोहर, गायत्री देवी, निशांत नवीन, बिभास झा, पीतांबर वर्मा समेत दर्जनों प्रखंड से आए हुए किसान उपस्थित थे.

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:छठ दीपावली को ले शान्ति समिति की बैठक

Sun Oct 31 , 2021
छठ दीपावली को ले शान्ति समिति की बैठक भरगामा(अररिया) संवाददाता आगामी दिनों होने वाले दीपावली , काली पूजा,भैया दूज दवात पूजा व छठ पूजा के शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर शनिवार को सभा भवन में प्रखंड विकास पदाधिकारी ममता कुमारी एवं थानाध्यक्ष उमेश कुमार के संयुक्त अध्यक्षता में शांति समिति की […]

You May Like

advertisement