बिहार: शांति दिवस पर स्काउट गाइड की ओर से चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

शांति दिवस पर स्काउट गाइड की ओर से चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

अररिया
अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के मौके पर गुरुवार को बिहार राज्य भारत स्काउट गाइड की ओर से फारबिसगंज के प्लस टू स्तरीय ली अकादमी के खेल मैदान में अवस्थित अनुमंडल मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया गया।मौके पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और मैसेंजर ऑफ पीस के पोस्टर लगाकर शांति का संदेश दिया गया। इस कार्यक्रम का संचालन जिला संगठन आयुक्त बैजनाथ प्रसाद ने किया।
मौके पर अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस के बारे में स्काउट गाइड को संबोधित करते हुए बैजनाथ प्रसाद ने कहा कि वैश्विक संस्था स्काउट आंदोलन के माध्यम से विश्व में शांति फैलाने के लिए मैसेंजर ऑफ पीस के नाम से 2010 में एक प्रोजेक्ट चलाया गया था। जिसके अंतर्गत पूरे विश्व में लोगों के अंदर सद्भावना व अपनत्व की भावना जागृत करने का काम किया गया था।उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड शांति का दूत है और शांति फैलाना एवं स्काउट गाइड के द्वारा किए गए सेवा कार्यों को पूरे विश्व स्तर पर फैलाना और विश्व को शांति के मार्ग पर ले जाना प्रमुख उद्देश्यों में से एक है। उल्लेखनीय है कि मैसेंजर ऑफ पीस का राज्य समन्वयक बैजनाथ प्रसाद जिला संगठन अररिया को बनाया गया था और उनके कार्यक्रम को देखते हुए एशिया प्रशांत क्षेत्र में उन्हें स्टार सम्मान से 2014 में सम्मानित किया गया था । आज भी वे अररिया जिला में शांति कायम करने के क्षेत्र में एवं समाज में एक सुंदर समाज और व्यवस्थित समाज बनाने में हर संभव प्रयास कर रहे हैं और सेवा के कार्यों में लगातार अपना प्रदर्शन स्काउट गाइड के साथ करते आ रहे हैं ।
विश्व शांति दिवस के अवसर पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले स्काउट गाइड को सम्मानित भी किया गया। साथ में यह पैगाम दिया गया कि विश्व को एक सुंदर और समृद्धि शांतिपूर्ण विश्व बनाना है । कार्यक्रम में स्काउट मास्टर मोहम्मद शाहिद आलम, राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित अमन राय, राज्य पुरस्कार से सम्मानित प्रेम कुमार के अलावे स्काउट मिथिलेश कुमार, अंश कुमार, सूरज कुमार, अमित कुमार, कारण कुमार, गाइड दिव्या कुमारी, श्वेता, फरहाना, निशा के साथ अन्य स्काउट गाइड भी सम्मिलित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार अररिया: कलवार जागृति मंच ने किया बलभद्र पूजन समारोह का आयोजन

Fri Sep 22 , 2023
कलवार जागृति मंच ने किया बलभद्र पूजन समारोह का आयोजन अररियाफारबिसगंज विवाह भवन परिसर में गुरुवार को कलवार जागृति मंच की ओर से बलभद्र पूजन समारोह आयोजन किया गया। पंडित अंगद दूबे ने विधि पूर्वक मंत्रोच्चार से भगवान बलभद्र की प्रतिमा का पूजन सम्पन्न कराया। जिसमे यजमान के रुप मे […]

You May Like

Breaking News

advertisement