पंचकूला मेडिकल कॉलेज : इसी सत्र से शुरू होगी एमबीबीएस की पढ़ाई : ज्ञान चंद गुप्ता

पंचकूला मेडिकल कॉलेज : इसी सत्र से शुरू होगी एमबीबीएस की पढ़ाई : ज्ञान चंद गुप्ता।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

फिजियो थैरेपी, नर्सिंग और पैरा-मेडिकल की भी कक्षाएं लगेंगी।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक में बनी सहमति।
घग्गर से सटे सेक्टर 32 में एचएसवीपी  650 करोड़ से बनाएगा भव्य इमारत।
सेक्टर 6 स्थित सिविल अस्पताल में इसी सत्र से शुरू होंगी कक्षाएं।

चंडीगढ़ 1 अगस्त : पंचकूला में स्‍थापित हो रहे मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई शैक्षणिक सत्र 2023-24 से शुरू हो जाएगी। घग्गर से सटे सेक्टर 32 में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी)  करीब 30 एकड़ भूमि पर 650  करोड़ रुपए की लागत से भव्य इमारत बनाएगा। इमारत का निर्माण पूरा होने तक सेक्टर 6 स्थित सिविल अस्पताल में मेडिकल कॉलेज की कक्षाएं लगाई जाएंगी। इस नागरिक अस्पताल को नर्सरी के तौर पर प्रयोग किया जाएगा। मंगलवार को विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में इसके लिए सहमति बनी है। बैठक में उपस्थित अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कॉलेज के लिए भूमि देने तथा एचएसवीपी द्वारा इसके निर्माण के लिए मंजूरी दे दी है।
गौरतलब है कि हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता अरसे से पंचकूला में मेडिकल कॉलेज बनवाने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए वे मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी बात कर चुके हैं। मंगलवार को हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज की तमाम साइटों का ब्योरा लेकर विस अध्यक्ष के साथ बैठक करने पहुंचे।
चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के निदेशक आदित्य दहिया ने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिले में उपलब्ध साइटों की विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने चंडी मंदिर के मदर टेरेसा साकेत कॉलेज ऑफ फिजियो और सेक्टर स्थित राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान (एसआईएचएफडब्ल्यू) में उपलब्ध स्थान एवं सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सेक्टर 6 स्थित नागरिक अस्पताल राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) के अधिकतर मापदंडों पर खरा उतर रहा है। मेडिकल कॉलेज के लिए जब तक नए भवन का निर्माण नहीं होता, तब तक यहां कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं।
बैठक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी ने बताया कि एचएसवीपी ने सेक्टर-32 में मेडिकल कालेज बनाने के लिए 30.20 एकड़ भूमि पहले ही चिन्हित की हुई है। एचएसवीपी ही इस पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण करेगा। यह भूमि 3 अलग-अलग पॉकेट्स में है, जो माजरी चौक से पंचकूला-यमुनानगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाते वक्त घग्गर पुल पार कर बायीं ओर मुख्य सड़क से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर है।
गौरतलब है कि गत वर्ष 10 अप्रैल को पंचकूला में आयोजित जन विकास महारैली में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शहर में मेडिकल कालेज बनाने की घोषणा की थी। उसके बाद से ही विस अध्यक्ष इस परियोजना को सिरे चढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। ज्ञान चंद गुप्ता ने कार्य में तेजी लाने के लिए गत वर्ष विधानसभा सचिवालय में स्वास्थ्य विभाग के तत्कालीन अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव जी. अनुपमा के साथ भी बैठक की थी।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार पंचकूला में मेडिकल कालेज के निर्माण के लिए पूरी तरह से गंभीर है और जल्द ही यहां एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू करने की तैयारी में हैं। सेक्टर-6 स्थित सिविल अस्पताल को नए मेडिकल कालेज के साथ जोड़ा जाएगा। मेडिकल कालेज पंचकूला की बड़ी महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इसके बनने से पूरे क्षेत्र में विकास की नई बयार बहेगी। इससे जहां लोगों को उच्च स्तर की चिकित्सीय सेवा उपलब्ध होगी, वहीं चंडीगढ़ पीजीआई,  जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच- 16 का बोझ भी कम होगा।
बैठक में मेयर कुलभूषण गोयल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल,  हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बाला जी जोशी, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ.जी. अनुपमा, पंचकूला की उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के निदेशक डॉ. आदित्य दहिया, संयुक्त निदेशक गौरव चौहान, पंचकूला नगर निगम के आयुक्त सचिन गुप्ता भी उपस्थित रहे।
चंडीगढ़ स्थित हरियाणा विधान सभा सचिवालय में मंगलवार को उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र का महाभारतकालीन स्थानेश्वरं महादेव मन्दिर जहां भगवान श्री कृष्ण ने स्वयं अभिषेक किया

Tue Aug 1 , 2023
कुरुक्षेत्र का महाभारतकालीन स्थानेश्वरं महादेव मन्दिर जहां भगवान श्री कृष्ण ने स्वयं अभिषेक किया। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 मन्दिर के महंत बंशी पुरी जी महाराज इस प्राचीन तीर्थ पर जनकल्याण की भावना से समय समय पर पूजा पाठ अनुष्ठान करवाते रहते है। कुरुक्षेत्र : स्थानेश्वर […]

You May Like

Breaking News

advertisement