राजनीति के कोहिनूर जननायक स्वर्गीय चौधरी भजन लाल जी की जयंती पर पवन गर्ग ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए

हरियाणा संपादक , वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

तीन बार मुख्यमंत्री बने चौधरी भजनलाल के योगदानों को हरियाणा प्रदेश भुला नहीं सकता।
हरियाणा प्रदेश के विकास की डगर को सुलभ बनाने के लिए अनेक हितकारी योजनाओं को बनाया।
किसानों के सच्चे हितैषी और जनता के दिलों में राज करने वाले नेता रहे चौधरी भजन लाल।
कृषि मंत्री रहते चौधरी भजनलाल ने एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी लाडवा का उद्घाटन तत्कालीन विधायक स्वर्गीय श्री ओम प्रकाश गर्ग के साथ मिलकर किया।

कुरुक्षेत्र – समन्वयक व पूर्व जिला अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी कुरुक्षेत्र के पवन गर्ग ने जननायक स्वर्गीय चौधरी भजनलाल की जयंती पर शत – शत नमन किया व श्रद्धा सुमन अर्पित किए। गर्ग ने कहा कि चौधरी भजनलाल को राजनीति का कोहिनूर और हरियाणा का मसीहा कहा जाता है क्योंकि इन्होंने स्वच्छ राजनीति से लोगों का भला किया। चौधरी भजन लाल के द्वारा किए गए कार्य से वे अब भी जनता के दिलों में राज करते हैं। जनता की भलाई के जज्बे को रखते हुए और स्वच्छ छवि के नेता होने के कारण वे तीन बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बने।
गर्ग ने बताया कि स्वर्गीय चौधरी भजनलाल का राजनीतिक सफर हरियाणा तक ही सीमित नहीं था। ग्राम पंचायत के पंच से राजनीतिक सफर शुरू किया था। उसके बाद उसी पंचायत में सरपंच बने और संघर्ष करते हुए राजनीति के शिखर पुरुष बने । तीन बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बने । उन्होंने केंद्र में कांग्रेस सरकार के कई पदों पर अपनी सेवाएं दी । पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी जी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में उन्होंने कृषि, वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के कामकाज संभाले । गैर जाट समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले भजनलाल लंबे समय तक हरियाणा की राजनीति के केंद्र बने रहे । स्वर्गीय राजीव गांधी के प्रधानमंत्री कार्यकाल में भारत सरकार के कृषि मंत्री रहते हुए इन्होंने पंचायती राज को लागू करवाया था।
चौधरी भजन लाल जी जब कृषि मंत्री थे तब उन्होंने एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी, लाडवा का उद्घाटन तत्कालीन विधायक स्वर्गीय श्री ओम प्रकाश गर्ग के साथ मिलकर किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्लग: बीड़ी फैक्ट्री में लगी आग,

Wed Oct 6 , 2021
स्लग- बीड़ी बनाने वाली फैक्ट्री में अज्ञात कारणों के चलते लगी आग।रिपोर्टर:- ज़फ़र अंसारी।स्थान:- लालकुआंएंकर:- लालकुआं क्षेत्र के वीआईपी गेट बंगाली कालौनी में बीड़ी बनाने वाली फैक्ट्री में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। अग्निकांड में लाखों रुपए की नगदी व बीड़ी के बंडल जलकर राख हो गए है। […]

You May Like

Breaking News

advertisement