निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें – प्रभारी सचिव, भ्रामक जानकारी देकर अनाधिकृत रूप से बैठक में अनुपस्थित खरौद नगर पंचायत सीएमओ निलंबित

जांजगीर-चांपा, 21 दिसंबर, 2021/ राज्य के गृह और जिले के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने सभी जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों को निर्देशित कर कहा है कि वे निर्माण कार्य सहित सभी योजनाओं के क्रियान्वयन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि संपादित विभागीय कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो,यह सुनिश्चित करें।
कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष जांजगीर में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने जिले में विभागीय कार्यों और योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रशंसा की। प्रभारी सचिव ने झूठी जानकारी देकर आज की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक से नदारद रहने पर खरौद नगर पंचायत के मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सत्यनारायण गुप्ता को निलंबित करने का आदेश दिया।
एनजीजीबी की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने केमिकल कंपोस्ट की मांग को हतोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने उप संचालक कृषि को निर्देशित कर कहा कि वे गोबर कंपोस्ट खाद का उपयोग बढ़े, इसके लिए किसानों को इसके फायदे बताएं तथा इसका उपयोग करने किसानों को प्रेरित करें।
प्रभारी सचिव ने कहा कि गौठानों में निर्मित वर्मी खाद का शीघ्र बिक्री हो, यह कोशिश की जाए। उन्होंने उप संचालक पशु चिकित्सा से कहा कि वह लक्ष्य के अनुरूप गौठानों में मवेशियों में ए आई की कार्रवाई करें।
नरवा विकास की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि इस कार्य से भूमिगत जल स्तर में कितनी बढ़ोतरी हुई है, इसकी जानकारी दें। श्री देवांगन ने नरवा, घुरवा योजना की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि वास्तविक किसानों से ही धान खरीदी हो, यह सुनिश्चित करें। उन्होंने जिले के खरीदी केंद्रों में बारदानों की उपलब्धता की जानकारी ली।
उद्यान विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने जिले की जरूरत के अनुरूप सब्जियों का उत्पादन बढ़ाने किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। बैठक में श्री देवांगन ने आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में शिक्षकों, अन्य स्टाफ की भर्ती, स्वीकृत भरे गये और रिक्त पद तथा बच्चों की दर्ज संख्या और उपस्थिति की जानकारी ली ।
लोक निर्माण आरआईएस, सहित अन्य निर्माण विभागों के स्वीकृत पूर्ण,अपूर्ण निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए प्रारंभ निर्माण कार्यों को समय पर गुणवत्ता के साथ पूरा कराने के निर्देश दिए गए। प्रभारी सचिव ने विशेषकर महाविद्यालय, स्कूल भवन, अस्पताल और शासकीय आवास भवनों का निर्माण प्राथमिकता से समय सीमा में पूर्ण करने कहा। उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत पंचायतों में स्वीकृत निर्माण कर कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने कहा।
समाज कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि वरिष्ठजनों के भरण पोषण अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। इस अधिनियम के तहत वृद्ध माता-पिता को लाभान्वित करने अधिकारियों को स्वयं पहल करने के निर्देश दिए।
बैठक में मत्स्य, राष्ट्रीय राजमार्ग, पीएमजीएसवाई, सीएमजीएसवाई, ग्रामीण सड़क विस्तार अभिकरण, मुख्यमंत्री‌ समाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, सिंचाई, हसदेव प्रबंध, जिला व्यापारउद्योग,आयुर्वेद
अंत्यावसायी, श्रम, क्रेडा, विद्युत आदि विभागों की समीक्षा की गई और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने कहा कि सभी विभाग अच्छा काम कर रहे हैं, कार्य और बेहतर हो सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हम सभी को अधिक मेहनत से काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों को कार्य में कोई समस्या हो वे उन्हें अवगत कराएं ताकि समन्वय कर उसका हल निकाला जा सके। उन्होंने प्रभारी सचिव द्वारा विभागीय कार्यों के निष्पादन के लिए दिए गए मार्गदर्शन के प्रति उनका आभार जताया। पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत सिंह ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम सहित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: महिला वालीबॉल का आगाज,

Tue Dec 21 , 2021
रुड़की स्टोरी , महिला बॉलीबाल का आगाज़ , आर सी ई कॉलेज में आज से महिला बॉलीबाल का आगाज़ हो चुका है जिसमे उत्तराखंड के तमाम इलाको से महिला खिलाड़ी बड़ी तादाद में पहुँची और कॉलेज के डायरेक्टर और आम आदमी पार्टी के प्रभारी शादाब आलम ने कियादो दिवसीय इस […]

You May Like

Breaking News

advertisement