अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के वैश्विक गीता पाठ के साथ जुड़ेंगे देश-विदेश के लोग : पिलानी

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के वैश्विक गीता पाठ के साथ जुड़ेंगे देश-विदेश के लोग : पिलानी।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

महोत्सव में 23 दिसंबर को थीम पार्क में दर्जनों स्कूलों के 18 हजार विद्यार्थी एक सुर में करेंगे अष्टादशी श्लोकोच्चारण। प्रदेश के स्कूली विद्यार्थी भी जिलों में करेंगे वैश्विक गीता पाठ।
ऑनलाईन प्रणाली से भी जुड़ेंगे वैश्विक गीता पाठ के साथ।
कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर एडीसी ने ली अधिकारियों की बैठक।

कुरुक्षेत्र 20 सितंबर : अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2023 के वैश्विक गीता पाठ के साथ देश-विदेश के लोग जुड़ेंगे। इस वैश्विक गीता पाठ के साथ हरियाणा प्रदेश के सभी जिलों को भी ऑनलाइन प्रणाली के साथ जोड़ने का प्रयास किया जाएगा और धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र में 23 दिसंबर 2023 को थीम पार्क में वैश्विक गीता पाठ का आयोजन किया जाएगा। इस वैश्विक गीता पाठ में कुरुक्षेत्र जिले के दर्जनों स्कूलों के 18 हजार विद्यार्थी एक सुर में अष्टादशी श्लोकोच्चारण करेंगे।
एडीसी एवं कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अखिल पिलानी बुधवार को केडीबी कार्यालय में वैश्विक गीता पाठ की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले एडीसी अखिल पिलानी ने वैश्विक गीता पाठ कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डीएमसी पंकज सेतिया, केडीबी के मानद सचिव उपेंद्र सिंघल, केडीबी सदस्य डा. ऋषिपाल मथाना, अमरजीत सिंह, मलकीत व अन्य अधिकारियों से 23 दिसंबर को थीम पार्क में 18 हजार विद्यार्थियों द्वारा किए जाने वाले वैश्विक गीता पाठ की तैयारियों को लेकर चर्चा की और इस कार्यक्रम का एक स्वरुप भी तैयार किया गया। इस दौरान सभी अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए कि इस कार्यक्रम को सफल और यादगार बनाने के लिए समय रहते सभी तैयारियां पूरी करें ताकि किसी प्रकार की कोई कमी ना रहे।
एडीसी ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2023 के मुख्य कार्यक्रमों में सबसे अहम कार्यक्रम 18 हजार विद्यार्थियों का वैश्विक गीता पाठ रहेगा। इस वैश्विक गीता पाठ का आयोजन 23 दिसंबर को सुबह के समय थीम पार्क में होगा। इस कार्यक्रम को लेकर इस बार फाईनल रिहर्सल स्कूलों में ही की जाएगी। इस रिहर्सल के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाई जाएंगी। इस रिहर्सल का शेड्यूल तैयार करने के निर्देश दिए है ताकि विद्यार्थी लगातार स्कूलों में ही वैश्विक गीता पाठ की तैयारी कर सके। इन सभी विद्यार्थियों को केडीबी के माध्यम से रिफ्रेशमेंट, प्रमाण-पत्र और अन्य तमाम सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि थीम पार्क को 18 सेक्टरों में विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक सेक्टर में 1 हजार विद्यार्थियों को बैठाया जाएगा। इसके अलावा शिक्षा विभाग की तरफ से बेहद आकर्षक रंगोली भी तैयार की जाएगी।
एडीसी ने कहा कि 23 जून को ही कुरुक्षेत्र थीम पार्क के साथ-साथ प्रदेश के सभी 21 जिलों में भी जिला स्तरीय गीता जयंती समारोह में वैश्विक गीता पाठ का आयोजन होगा। सभी जिलों को ऑनलाईन प्रणाली से जोड़ा जाएगा और थीम पार्क के राज्यस्तरीय कार्यक्रम को भी पूरे प्रदेश के साथ-साथ देश-विदेश में भी देखा जा सकेगा। इसके लिए केडीबी के माध्यम से तमाम व्यवस्थाएं की जाएंगी। इस वैश्विक गीता पाठ मुख्य ध्येय यह है कि पवित्र ग्रंथ गीता के संदेश विश्व के कोने-कोने तक पहुंच सकें और पूरा विश्व पवित्र ग्रंथ गीता के उपदेशों का अपने जीवन में धारण कर सके। जो मनुष्य उपदेशों को अपने जीवन में धारण करेगा, उसका जीवन सफल हो जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में मेडिकल कैंप आयोजित

Wed Sep 20 , 2023
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में मेडिकल कैंप आयोजित। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। पलवल : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने पार्क हॉस्पिटल गुरुग्राम के सहयोग से बुधवार को पलवल के दुधौला कैम्पस में एक दिवसीय चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस चिकित्सा शिविर का उद्घाटन कुलपति डॉ. राज नेहरू द्वारा ऑनलाइन […]

You May Like

Breaking News

advertisement