पीएम मोदी ने आजमगढ़ की बिटिया जिया राय को ट्वीट कर दी बधाई अब तक 19 पदक जीत चुकी है सगड़ी की बेटी परिवार गौरवान्वित

पीएम मोदी ने आजमगढ़ की बिटिया जिया राय को ट्वीट कर दी बधाई
अब तक 19 पदक जीत चुकी है सगड़ी की बेटी परिवार गौरवान्वित

आजमगढ़।
सगड़ी तहसील क्षेत्र के कटाई अलमुद्दीनपुर निवासी नौसेना में कार्यरत मदन राय व रचना राय की इकलौती पुत्री जो अपने पैदा होने के साथ ही ऑटिज्म डिसऑर्डर की शिकार है। डॉक्टर में इलाज के लिए तैराकी कराने को माता-पिता को कहा तो जिया को कम उम्र में ही अपने तैराक पिता से गुरसिख बनी भारत के चर्चित तैराक। उसकी उपलब्धि पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 फरवरी शाम 5:00 बजे उसकी उपलब्धियों पर तीन बार ट्वीट कर जिया राय को बधाई दी और कहा कि कम उम्र में दिव्यांग जिया ने गौरवान्वित किया है।
सगड़ी तहसील क्षेत्र के अलमुद्दीनपुर कटाई निवासी नेवी में कार्यरत मदन राय व उनकी पत्नी रचना राय को 15 मई 2008 को एक पुत्री ने जन्म लिया।
15 मई 2010 को डॉक्टर सीलम में जिया राय को ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर घोषित किया
वर्ष 2011 में जिया राय ने एलकेजी कक्षा में प्रवेश लिया। वर्ष 2014 से डॉक्टर की सलाह पर उसके माता-पिता ने उसको तैराकी कराना शुरू किया।
15 फरवरी वर्ष 2019 को एलिफेंटा टू गेटवे ऑफ इंडिया समुंद्र में 14 किलोमीटर की तैराकी 2 घंटा 30 मिनट 14 सेकेंड में पूरी कर बनाया विश्व रिकॉर्ड।
5 जनवरी वर्ष 2020 को प्रधानमंत्री की फिट इंडिया के तहत अरनाला टू वसई 22 किलो मीटर तैराकी समुंद्र में पूरी की। 17 फरवरी 2020 को प्रधानमंत्री की फीट योजना के तहत ऑप्टिज्म जागरूकता के तहत वर्ली टो गेटवे आफ इंडिया 36 किलोमीटर की तैराकी समुंद्र में 8 घंटा 40 मिनट में पूरी की। इतनी कम उम्र में एक दिव्यांग बच्ची के द्वारा तैराकी के नए कीर्तिमान स्थापित किए जा रहे हैं कोरोना काल के कारण ओलंपिक चयन टाल दिया गया।
जिया राय को ओलंपिक के लिए आमंत्रित किया गया था उनका सपना ओलंपिक खेल कर देश के लिए सोना जीतना है। वही उनके पिता मदन राय ने बताया कि जिया राय की उपलब्धियों पर मन की बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन बार ट्वीट कर बधाई दी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बलिया ।90 NCC ने किया स्वतंत्रता सेनानी की प्रतिमा की साफ सफाई

Sun Feb 21 , 2021
बलिया ब्रेकिंग….. 90 NCC ने किया स्वतंत्रता सेनानी की प्रतिमा की साफ सफाई रिपोर्ट:- विवेक कुमार पटेल के रिपोर्ट स्थान :-बलिया उत्तर प्रदेश बलिया 90 यू०पी० बटालियन के कमान अधिकारी के निर्देशन में कुंवर सिंह चौराहा पर वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा एवं टी0टी0 कॉलेज चौराहा पर स्वतंत्रता सेनानी रामदहीन […]

You May Like

advertisement