41.87 करोड़ से 54 सड़कों को चाक-चौबंद करेगा पीएमडीए

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

ज्ञान चंद गुप्ता ने प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर लिया जायजा।
सेक्टर 32 में 13.75 एकड़ पर शूटिंग रेंज विकसित करने की योजना।
सड़क किनारे फुटपाथ, और हरियाली विकसित करने के भी दिए निर्देश।
शहर के दोनों प्रमुख नालों का सौंदर्यीकरण भी जल्द होगा।

पंचकूला, 19 जून :
हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बुधवार को पंचकूला महानगर विकास प्राधिकरण के विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान सेक्टर 23 को सेक्टर 3/21 से जोड़ने के लिए घग्गर नदी पर 25 करोड़ रुपये की लागत वाले दूसरे पुल समेत तमाम बड़ी परियोजनाओं पर चर्चा हुई। नगर निगम और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से पीएमडीए को सौंपी गईं 54 सड़कों की मरम्मत को लेकर विस्तार से ब्योरा लिया गया। इनमें से 18.64 करोड़ के कार्यों के लिए प्रशासनिक मंजूरी मिल चुकी है। वहीं 23 करोड़ 23 लाख के लिए अनुमान तैयार हो चुके हैं। शहर के सेक्टर 32 में 13.75 एकड़ पर शूटिंग रेंज भी जल्द विकसित करने की योजना है।
पीएमडीए ने 54 में से 2 सड़कों का काम पूरा कर लिया है। 5 का कार्य प्रगति पर है। 11 के टेंडर अलॉट तथा 12 के फ्लॉट हो चुके हैं। 8 सड़कों का अनुमान तैयार किया जा रहा है। पीएमडीए अधिकारियों ने आश्वासन दिया है सभी सड़कों का मरम्मत कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा।
पंचकूला के सेक्टर 23 को सेक्टर 3/21 से जोड़ने वाले घग्गर नदी पर एक और सामांतर पुल 25 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है। यह परियोजना पीएमडीए को सौंपी जा चुकी है। प्राधिकरण टेंडर मंगवा चुका है। सीईओ केएम पांडुरंग ने बताया कि अगले सप्ताह तक यह कार्य निर्माण एजेंसी को आवंटित कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि यह मांग 29 नंबवर 2019 को विधान सभा अध्यक्ष की ओर से आयोजित ‘जनता दरबार’ में उठाई गई थी। विस अध्यक्ष ने इस कार्य के क्रियान्वयन की अनुशंसा की थी। अब इस मांग को पीएमडीए सिरे चढ़ा रहा है।
पंचकूला में डंपिंग ग्राउंड से एनएच-7 तक पुल सहित सड़क की दूसरी लेन का निर्माण करवाने के लिए भी पीएमडीए तैयारी कर रहा है। इस परियोजना के लिए भूमि की निशानदेही के लिए तहसीलदार को चिट्ठी लिखी गई है। सेक्टर-3 में पीएमडीए कार्यालय परिसर का निर्माण के लिए निविदा जारी की जा चुकी है। यह टेंडर एक जुलाई को खोला जाएगा।
सेक्टर-32 में 13.75 एकड़ भूमि पर शूटिंग रेंज के निर्माण के लिए एचएसवीपी ने लेआउट प्लान को मंजूरी दे दी है। अब इसके बनाने का जिम्मा पीएमडीए को सौंपा गया है। पीएमडीए ने एजेंसी को प्रेजेंटेशन देने के लिए बुलाया है। अगले सप्ताह कार्य आवंटित होने की संभावना है।
विस अध्यक्ष ने बैठक में कौशल्या बांध से पंचकूला तक क्षतिग्रस्त जल आपूर्ति पाइप लाइन की मरम्मत पर भी संज्ञान लिया। इसके लिए एचएसवीपी ने 7.29 करोड़ का अनुमानित लागत का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे अब पीएमडीए को सौंप दिया गया है। यह पाइप गत वर्ष बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हो गई थी।
एमडीसी क्षेत्र, सेक्टर 1 से 21, औद्योगिक क्षेत्र के फेज एक व दो और शहर के एक्सटेंशन सेक्टरों में टर्शरी पानी की सप्लाई के लिए दो एसटीपी संयन्त्र स्थापित करने की जानकारी भी बैठक में साझा की गई। इसके लिए 20 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर 5 और एमडीसी सेक्टर 7 में 6 एमएलडी के संयन्त्र स्थापित होंगे। वहीं सेक्टर 28 में स्थापित एसटीपी संयन्त्र को 15 एमएलडी से 30 एमएलडी की क्षमता वाला बनाने के लिए भी 25 करोड़ की परियोजना तैयार की जा रही है। पंचकूला के बाहरी सेक्टर में आबादी बढ़ने के कारण इस संयन्त्रों के विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही है। इस दौरान सेक्टर-6 टोपिएरी पार्क, निर्झर वाटिका, सिटी फाउंटेन पार्क, सिल्वर जुबली पार्क, कैक्टस गार्डन, टाउन पार्क, ट्रैफिक पार्क, हर्बल पार्क, राजीव गांधी वॉकर्स पार्क के रखरखाव के कार्य पर विस्तार से चर्चा हुई।
बैठक में पीएमडीए के सीईओ केएम पांडुरंग, मुख्य अभियन्ता अमर सिंह, अधीक्षक अभियन्ता राजीव शर्मा समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।
चंडीगढ़ स्थित हरियाणा विधान सभा सचिवालय में पीएमडीए अधिकारियों के साथ बैठक करते विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्रीमद् भगवद् गीता प्राथमिक विद्यालय (बालघर) प्रबंध समिति अध्यक्ष बने सतपाल शर्मा

Wed Jun 19 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। बालघर की प्रबंध समिति का पुनर्गठन किया गया। कुरुक्षेत्र, 19 जून : बुधवार को श्रीमद्भगवद्गीता प्राथमिक विद्यालय बालघर में डा. ऋषि राज वशिष्ठ (अध्यक्ष हरियाणा हिंदू शिक्षा समिति) की अध्यक्षता में विद्यालय प्रबंध समिति का पुनर्गठन किया गया। जिसमें सतपाल शर्मा को आगामी तीन वर्षों तक […]

You May Like

advertisement