बरेली: जिले भर की पुलिस अपराधियों को ढूंढ रही है वहीं अवैध बालू व मिट्टी खनन करने वाली ट्रैक्टर-ट्रालियां दिखाई नहीं देती

जिले भर की पुलिस अपराधियों को ढूंढ रही है वहीं अवैध बालू व मिट्टी खनन करने वाली ट्रैक्टर-ट्रालियां दिखाई नहीं देती

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : सीबीगंज, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक नगर तथा क्षेत्राधिकार ( नगर )द्वितीय के निर्देशन में चलाए जा रहे ,वांछित वारंटी अपराधियों की गिरफ्तारी अभियान जारी हैं । जिसके अंतर्गत स्थानीय थाना पुलिस प्रभारी, टीम बनाकर वांछित वारंटी अपराधियों की धर पकड़ कर रही है। लेकिन ऐसा कैसे हो सकता है, कि वांछित अपराधियों की धर पकड़ करने वाली यह टीम कहीं पर अवैध खनन कर रही ट्रैक्टर ट्रालियों को न देख पाती हो । यह अवैध बालू व मिट्टी की ट्रैक्टर – ट्रालियां दिन रात सड़कों पर ही दौड़ते देखें जा सकते हैं । जो गांव और कस्बों से ही गुजरते हैं, फिर भी पुलिस को यह अवैध खनन कर रही ट्रैक्टर-ट्रॉली नहीं दिखाई देती।
अवैध बालू व मिट्टी का खनन क्षेत्र में रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। खान अधिकारी की सख्ती के बावजूद अवैध बालू व मिट्टी खनन माफिया खान अधिकारी के जाते ही पुनः सक्रिय हो जाते हैं। कहीं ऐसा तो नहीं है,कि इन अवैध खनन माफियाओं के ऊपर किसी बड़े आदमी का हाथ हो, जिसके कारण इनके हौसले पस्त होने के नाम ही नहीं ले रहे।
जानकारी के अनुसार मंगलवार को सीबीगंज थाना क्षेत्र के परधौली गांव के खेत के गाटा संख्या 407 पर जो डोरी लाल, कंचनलाल किशन लाल का बताया जाता है । अवैध खनन ट्रैक्टर – ट्राली वाले मिट्टी का खनन कर रहे थे। उसी समय वहां पर क्षेत्रीय लेखपाल रिचा सिंह पहुंच गई। जिनके द्वारा जानकारी लेने पर अवैध मिट्टी खनन कर रहे ट्रैक्टर -ट्राली वाले वहां से भागने का प्रयास करने लगे। जिस पर लेखपाल रिचा सिंह ने ट्रैक्टर की चाबी निकाल ली । खनन माफिया ने रिचा सिंह को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। जिसकी लेखपाल द्वारा खान अधिकारी को तत्काल फोन द्वारा सूचना दी गई । जनपद के खान अधिकारी लालता प्रसाद ने मामले की जानकारी थाना प्रभारी को देने की बात कही। जिस पर लेखपाल रिचा सिंह ने थाना प्रभारी को फोन किया । थाना प्रभारी ने दो कांस्टेबल मौके पर भेजें। आधे घंटे बाद कांस्टेबल के पहुंचने से पहले ही खनन माफिया वहां से मय अवैध ट्रैक्टर – ट्राली के मौके से फरार हो गए। कांस्टेबल का फोन लेखपाल रिचा सिंह के पास आया की मैडम कहां आना है बताइए। तब लेखपाल रिचा सिंह ने उन से कहा की ट्रैक्टर-ट्रॉली बाले तो भाग गए हैं।
वही इस मामले की जानकारी जब क्षेत्रीय लेखपाल रिचा सिंह से लेनी चाहि । तो उनका कहना था कि मैं वहां पर मिट्टी के खनन को रोकने नहीं गई थी। लेकिन सामने से आ रही अवैध ट्रैक्टर – ट्राली जो की मिट्टी से लदी हुई थी । मेरे द्वारा इसकी परमिशन मांगने पर उस ट्रैक्टर-ट्रॉली के चालक द्वारा मुझे नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई । लेकिन मेरे द्वारा उसके ट्रैक्टर की चाबी ले ली गई, जो अभी भी मेरे पास है। इसकी विधिक कार्यवाई कैसे की जाए ,क्योंकि ट्रैक्टर – ट्रालियां बगैर नंबर प्लेट के ही चल रहे हैं।
लेकिन इस घटना में एक सवाल खड़ा होता है, कि लगभग 15 दिन के अंदर जनपद बरेली में खान अधिकारी लापता प्रसाद द्वारा जगह-जगह पर छापेमारी कर अवैध खनन को रोकने का प्रयास किया जा रहा है। कई जगह पर राजस्व वसूली भी की गई, कई ट्रैक्टर-ट्रालियों को पुलिस के हवाले भी किया गया। उसके बावजूद अवैध ट्रैक्टर – ट्रालियों द्वारा अवैध खनन की प्रक्रिया जारी है । इसमें पुलिस प्रशासन अगर सख्ती दिखाएं और खनन अधिकारी का सहयोग करें तो इस अवैध धंधे को रोका जा सकता है आपको बता दें कि वर्ष 2013 में तात्कालिक क्षेत्राधिकार (नगर) द्वितीय अखंड प्रताप सिंह व उनकी टीम ने इसी तरीके से अवैध मिट्टी खनन व बालू की ट्रैक्टर – ट्रॉली वालों को रोका था। तब उन ट्रैक्टर – ट्राली माफियाओं ने उनके साथ एक सिपाही को गंभीर रूप से घायल कर दिया था । जिसका लगभग 25 दिनों तक अस्पताल में इलाज चला था । उस समय थाना पुलिस ने अपने क्षेत्राधिकार (नगर )द्वितीय का सहयोग नहीं किया था । ऐसी पुलिस से आम जनता क्या उम्मीद लगाएगी । जो अपनी ही पुलिस की सुरक्षा के लिए आगे नहीं आई थी ।
वहीं थाना प्रभारी चार्ज/एसएसआई रत्नेश कुमार ने बताया कि खान अधिकारी द्वारा अवैध मिट्टी खनन की सूचना दी गई थी जिसका संज्ञान लेकर मौके पर पुलिस भेजी गई थी लेकिन पुलिस के पहुंचने से पहले ही अवैध मिट्टी खनन माफिया ट्रैक्टर ट्राली लेकर मौके से भाग गए। और कहा गया है कि अवैध बालू व मिट्टी खनन बिना परमीशन किसी को भी नहीं करने दिया जाएगा। और अगर हमारे अधिकारियों को कोई किसी प्रकार से जनहानि करके नुकसान पहुंचाएगा। तो उसे किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा और आरोपियों के खिलाफ कठोर गंभीर धाराओं के तहत कानूनी कार्यवाही करके जेल भेजा जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: पुलिस की सक्रियता के चलते विद्यालय में चोरी करने वाले चोर गिरफ्तार

Wed Nov 8 , 2023
पुलिस की सक्रियता के चलते विद्यालय में चोरी करने वाले चोर गिरफ्तार 10 दिन पहले महेशपुर ठाकुरान के प्राथमिक विद्यालय में हुई थी चोरी दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : थाना सुभाष नगर के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय महेशपुर ठाकुरान में कुछ दिन पहले कुछ अज्ञात चोरों ने स्मार्ट क्लास के ताले […]

You May Like

advertisement