पूनम पांडेय 11प्रतिनिधि मण्डल के साथ C.M.O को श्रीमद्भागवत गीता एवं पुष्प देकर स्वागत

पूनम पांडेय 11प्रतिनिधि मण्डल के साथ C.M.O को श्रीमद्भागवत गीता एवं पुष्प देकर स्वागत

रिपोर्ट:- विवेक कुमार पटेल के रिपोर्ट

स्थान:- बलिया उत्तर प्रदेश

मोबाइल नंबर .8355002336

बलिया सोमवार को जिला आशा संघ बलिया की जिला अध्यक्ष पूनम पांडेय 11प्रतिनिधि मण्डल के साथ बलिया जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेंद्र प्रसाद से उनके कार्यालय में मिलकर श्रीमद्भागवत गीता एवं पुष्प गुप्छ देकर स्वागत की। तत्पश्चात जनपद की 2800 आशा बहुएं एवं 119 संगिनीयों की समस्याओं से संबंधित 7 सूत्रीय मांग पत्र सौंप पर माँग की कि राज्य स्तर से मिलने वाली प्रतिपूर्ति राशि प्रतिमाह ₹750 अप्रैल 2019 से मार्च 2020 तक का तथा अक्टूबर 2020 से जनवरी 2021 तक 16 माह का भुगतान तत्काल राज्याँश प्रतिपूर्ति राशि के द्वारा किया जाए। तथा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना अंतर्गत प्रति लाभार्थियों के प्रपत्रों को भरने में सहयोग हेतु संगीनियोंं को प्रती फार्म रुपया 50 का भुगतान 1 नवंबर 2018 से जनवरी 2021 तक 27 माह का भुगतान नहीं किया गया है। जबकि प्रोत्साहन राशि की व्यवस्था भारत सरकार द्वारा प्राविधानित फलैकसी फंड से किया गया है ।तथा राज्य से जनपद को बजट भी दिया गया है आशा संगिनीयों से दबाव बनाकर काम लिया जाता है परंतु उसक पारिश्रमिक नहीं दिया जाता है तत्काल 27 माह का संगीनों को प्रति फार्म ₹50 के हिसाब से भुगतान कराया जाए , आयुष्मान कार्ड ,गोल्डेन कार्ड बनवाने में मिलने वाली प्रोत्साहन राशि आज तक आशाओं को नहीं दिया गया है उसका भुगतान तत्काल किया जाए,। विगत वर्ष अप्रैल 2019 से मार्च 2020 के बीच आशा दिवस का आयोजन नहीं हुआ है इसलिए अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के बीच कराया जाए ।बलिया जनपद के सभी सरकारी प्रसव स्थलों पर आशाओं को ठहरने, स्नान व सौच, भोजन, कंबल की व्यवस्था किया जाए ,क्योंकि आशाएं रात दिन 24 घंटे मरीजों की सेवा में तत्पर रहती हैं ।इसके साथ साथ आशाओं और संगिनीयों को केंद्रीय कर्मचारी का दर्जा देकर नियुक्ति पत्र दिया जाए, उन्हें निश्चित प्रतिमाह मानदेय ₹24000 दिया जाए तथा इनकी मृत्यु पर पेंशन दिया जाए तथा बेटी व बहू को प्रथम वरीयता दिया जाए ।यह सुनिश्चित किया जाए कि आशाओ और संगिनीयों के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण एवं कर्मचारी गण सम्मानजनक एवं सहयोगात्मक व्यवहार करें तथा विभागीय बैठक में कुर्सी उपलब्ध कराया जाए ।जमीन पर चट पर बैठना न्यायोचित नहीं है ,क्योंकि आशा एक मानद आनरेररी स्वास्थ्य सामाजिक कार्यकर्त्री है ,तथा स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ की हड्डी है ।मुख्य चिकित्सा अधिकारी महोदय से आग्रह किया गया कि सात सूत्रीय मांगों पर मानवता के दृष्टिकोण से 7 दिनों के अंदर प्रभावी कार्यवाही करते हुए बकाया राशियों का भुगतान कराने की कृपा करें अन्यथा संघ उच्चाअधिकारियों के यहां जाने पर मजबूर होगा ।मुख्यचिकित्साधिकारी ने आश्वस्त किए कि हर हाल में सही काम का समय से भुगतान होगा तथा पूर्व की सारी परिपाटीयों को समाप्त करके पारदर्शिता लायी जाएगी।इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष विद्यावती सिंह, जिला महामंत्री मीना यादव , दुबहड़ ब्लॉक अध्यक्ष मीना दुबे, हनुमानगंज ब्लॉक अध्यक्ष मान्द्रावती राजभर, सोनवानी ब्लाक अध्यक्ष पूनम सिंह, नगरा अध्यक्ष सोनी यादव, दुर्गावती शर्मा, रामपति पाल, नीतू देवी, मीरा ठाकुर , शीला सिंह उपस्थित थी ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा को मिला चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के कुलपति का अतिरिक्त कार्यभार।

Mon Jan 25 , 2021
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा को मिला चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के कुलपति का अतिरिक्त कार्यभार। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 कुरुक्षेत्र, 25 जनवरी :- हरियाणा के राज्यपाल व चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सत्यदेव नारायण आर्य के निर्देशानुसार कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के […]

You May Like

advertisement