उत्तराखंड:उत्तराखंड में भी बनेगा जनसंख्या कानून, जमीन खरीदफरोख्त करने वालों का भी होगा सत्यापन

उत्तराखंड में भी बनेगा जनसंख्या कानून, जमीन खरीदफरोख्त करने वालों का भी होगा सत्यापन।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

उत्तराखंड में जनसंख्या नियंत्रण के लिए सरकार कानून बनाएगी। राज्य में जमीनों की अनधिकृत खरीदफरोख्त पर अंकुश लगाने के लिए पर्वतीय क्षेत्रों में सघन सत्यापन अभियान चलाया जाएगा। पहाड़ के सांस्कृतिक एवं सामाजिक परिवेश की सुरक्षा के लिए यह सत्यापन अभियान चलाने का निर्णय किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पलायन और भूमि की अनाधिकृत खरीद-फरोख्त के सम्बन्ध में जनता द्वारा चिंता प्रकट की जा रही है। इसके लिए सरकार पर्वतीय क्षेत्रों में सत्यापन अभियान शुरू जाएगा। पहाड़ की संस्कृति एवं सामाजिक परिवेश को सुरक्षित रखने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।
सीएम ने कहा कि आज सम्पूर्ण विश्व, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन की चुनौती के प्रति अत्यंत संवेदनशील है। जनसंख्या वृद्धि इस समस्या को और अधिक बढा रही है। सरकार जनसंख्या नियंत्रण के लिये एक उच्चस्तरीय समिति का गठन कर एक प्रभावी कानून लागू करने की दिशा में ठोस कदम उठायेगी। स्पोर्ट्स कॉलेज, रायपुर को अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाने का प्रयास किया जाएगा। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में राज्य के नगरीय क्षेत्रों में बेघर लोगो के लिए लगभग 25 हजार घर बनाएंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:त्रिवेद रावत के विरोध के बाद टेक होम राशन योजना में सरकार का बड़ा फैसला

Wed Aug 18 , 2021
त्रिवेद रावत के विरोध के बाद टेक होम राशन योजना में सरकार का बड़ा फैसला।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादूनटेक होम राशन योजना में सरकार का बड़ा फैसलाटेंडर प्रक्रिया पर सरकार ने लगाई रोकअब महिला स्वयं सहायता समूहों के जरिये ही होगा टेक होम राशन योजना का संचालनटेंडर प्रक्रिया को लेकर […]

You May Like

advertisement