बिहार:सुपोषित समाज के निर्माण को बढ़ावा देने के लिये पोषण मेला का हुआ आयोजन

सुपोषित समाज के निर्माण को बढ़ावा देने के लिये पोषण मेला का हुआ आयोजन

  • सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित पोषण मेला का अपर समाहर्ता ने किया उद्घाटन
  • उचित पोषण को बढ़ावा देने के लिये विभिन्न स्तरों पर लोगों को जागरूक करने की है जरूरत

कटिहार संवाददाता

देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में सितंबर माह में कुपोषण मुक्त भारत के निर्माण को लेकर संचालित पोषण माह अभियान के तहत भारत सरकार के सूचना व प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरो भागलपुर द्वारा जिले के बरारी प्रखंड परिसर में एक दिवसीय पोषण मेला सहित पोषण को बढ़ावा देने से संबंधित कई अन्य गतिविधियों को आयोजन किया गया। आम लोगों को उचित पोषण के महत्व व इसकी उपयोगिता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से इस दौरान पोषण जागरूकता रैली, पोषण रंगोली, हेल्दी बेबी शो, शिशुओं का अन्नप्राशन, पोषण गोष्ठी सहित अन्य गतिविधि आयोजित किये गये।

उचित पोषण को बढ़ावा देकर स्वस्थ समाज का निर्माण संभव :
कार्यक्रम का उद्घाटन अपर समाहर्ता विजय कुमार द्वारा किया गया। मौके को संबोधित करते हुए उन्होंने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा उचित पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कुपोषण मुक्त समाज के निर्माण में जन-जागरूकता महत्वपूर्ण है। हमारे आसपास कई ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद हैं। जो उचित पोषण के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में दैनिक खान-पान में इसका समुचित उपयोग नहीं हो पा रहा है। इसे लेकर लोगों को विभिन्न स्तर पर जागरूक करने की जरूरत है। ताकि उचित पोषण को बढ़ावा दिया जा सके। जो स्वस्थ व सेहतमंद समाज के निर्माण के लिये जरूरी है। कार्यक्रम के दौरान पोषण अभियान के जिला समन्वयक अनमोल कुमार गुप्ता, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के राजा आलम, आदर्श कुमार, श्रीप्रसाद मंडल, बरारी के बीएचएम मो एखलाक, प्रखंड समनव्यक रमण रंजन, पिरामल स्वास्थ्य के मनीष कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

हर उम्र के लोगों को है उचित पोषण की जरूरत :
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आईसीडीएस डीपीओ बेबी रानी ने सुपोषित समाज के निर्माण को लेकर सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि बेहतर खान-पान संबंधी आदतें शरीर के सर्वांगीण विकास के लिये जरूरी है। उचित पोषाहार के सेवन को बढ़ावा देकर मातृ-शिशु मृत्यु दर के मामलों में अपेक्षित कमी लायी जा सकती है। बरारी की सीडीपीओ संगीता कुमारी ने कहा कि हर उम्र के लोगों को उचित पोषण की जरूरत होती है। खाद्य पदार्थ में किसी एक पोषक तत्व की कमी से हमारा शरीर रोगग्रस्त हो सकता है। इसके लिये हमें अपने खान-पान संबंधी आदतों पर समुचित ध्यान देने की जरूरत है।

उचित पोषण को बढ़ावा देना कार्यक्रम का उद्देश्य :
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरो भागलपुर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत देश भर में कुपोषण मुक्त भारत के निर्माण को लेकर सघन जागरूकता अभियान का संचालन किया जा रहा है। पोषण संबंधी उचित आदतों को बढ़ावा देने के लिये यह जरूरी है कि लोगों को विभिन्न माध्यमों से इसे लेकर सही जानकारी प्राप्त हो सके। इस दौरान इसके लिये जरूरी प्रयास किये गये हैं। ताकि लोगों को जागरूक करते हुए कुपोषण मुक्त देश के निर्माण की नींव को मजबूती दी जा सके। कार्यक्रम के दौरान बरारी के प्रखंड विकास पदाधिकारी बीडीओ पूरन साह, अंचलाधिकारी ललन कुमार, आजमनगर की सीडीपीओ पामेला टुडू, कटिहार सदर की सीडीपीओ लक्ष्मी कुमारी सहित अन्य ने पोषण को बढ़ावा देने संबंधी अपना महत्वपूर्ण विचार साझा किया।

सफल प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित :
पोषण को बढ़ावा देने के लिये बरारी प्रखंड कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान आयोजित चित्रांकन प्रतियोगिता, पोषण रंगोली, हेल्दी बेबी शो व पोषण क्विज़ प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को अपर समाहर्ता के हाथों पुरस्कृत किया गया। इस दौरान पुरस्कृत होने वालों में कुमारी पायल, पिंकी कुमारी, नुजहत परवीन, अयांश राज, शिवांश कुमार, नित्या, लीजा, शिल्पी, दिव्या कुमारी, वर्षा रानी, सोनी कुमारी सहित अन्य के नाम शामिल हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:दर्जन से अधिक लोग यादव मुस्लिम समाज के सपा छोड़ भाजपा मे शामिल

Fri Oct 1 , 2021
दर्जन से अधिक लोग यादव मुस्लिम समाज के सपा छोड़ भाजपा मे शामिल भाजपा में शामिल हुए लोगों को फूल माला पहनाकर दिलाई सदस्यताहसेरन क्षेत्र के यकूबपुर ग्राम मे एक दर्जन से अधिक लोग सपा छोड़ भाजपा मे शामिल हुए लोग। सभी ग्राम के लोगों ने कार्यक्रम कर आज भाजपा […]

You May Like

advertisement