पुलिस की तर्ज पर ट्रेनिंग ले रहे पीआरडी के जवान

पुलिस की तर्ज पर ट्रेनिंग ले रहे 132 पीआरडी के जवान

रिपोर्ट-आदित्य चतुर्वेदी

अजमतगढ़-आजमगढ़-(देश) सच्ची खबरें सबसे पहले

आजमगढ़।
प्रांतीय रक्षक दल विभाग के जवानों को चुस्त दुरुस्त बनाए रखने के उद्देश्य से 132 जवानों को पुलिस लाइन परिसर में विशेषज्ञों द्वारा ट्रेनिंग दी जा रही। इसमें प्रत्येक ब्लाक से छह-छह जवानों को शामिल किया गया है। ट्रेनिंग का उद्देश्य जवानों की सक्रियता एवं गतिशीलता की स्थिति में सुधार करना है। पुलिस की तर्ज पर ट्रेंड हो रहे यह सभी जवान अपने-अपने ब्लाक क्षेत्र के अन्य पीआरडी के जवानों को ट्रेंड करेंगे।

जिला युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल अधिकारी राजनेति सिंह ने बताया कि जिले में कुल 865 पीआरडी के जवान हैं। विशेष परिस्थितियों में इन जवानों की सेवा ली जाती है। पीआरडी के इन जवानों को विशेष ट्रेनिंग न मिलने की वजह से उतरना अनुभव नहीं है। ऐसे में जवानों की सक्रियता एवं गतिशीलता की स्थिति में और सुधार के लिए इन्हें पुलिस लाइन परिसर में ट्रेनिंग दिलवाई जा रही। 22 फरवरी सोमवार से शुरू हुई इस ट्रेनिंग में कुल 132 जवानों को शामिल किया गया है। इसमें प्रत्येक ब्लाक के छह-छह जवानों को चुनकर ट्रेनिंग के लिए भेजा गया है। जहां पुलिसवालों की तरफ से इन्हें पुलिस की तर्ज पर ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग 26 फरवरी तक चलेगी। ट्रेनिंग के दौरान जवानों को सभी तौर तरीके अपनाने होंगे जो पुलिसकर्मियों द्वारा अपनाए जाते हैं। राजनेति सिंह ने बताया कि इन जवानों को प्रशिक्षण पुलिस विभाग के प्रशिक्षक उपनिरीक्षक सहस्त्र पुलिस छबिनाथ सिंह यादव, भूपेन्द्र सिंह, साधूशरण यादव, मुख्य आरक्षी शारीरिक प्रशिक्षक अशोक कुमार यादव व शेराज अहमद द्वारा दी जा रही। इस दौरान जवानों को समय से उठना, दौड़, मार्च पास्ट करना, ड्रिल, वर्दी पहनने के साथ ही अनुशासित रहने की जानकारी दी जा रही है। इनके सहयोग के लिए युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्ष दल विभाग से क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी जगदीश प्रसाद यादव एवं वीरेंद्र कुमार सिंह द्वारा सहयोग प्रदान किया जा रहा है। पीआरडी जवानों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त प्रत्येक विकास खण्ड के छह पीआरडी जवानों द्वारा विकास खण्ड स्तर पर प्रत्येक महीने में विकास खण्डों में होने वाले रिफ्रेशर परेड में विकास खण्ड के पीआरडी जवानों को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शांतिपूर्ण अहिंसात्मक आंदोलन लोकतंत्र की आत्मा होते

Wed Feb 24 , 2021
शांतिपूर्ण अहिंसात्मक आंदोलन लोकतंत्र की आत्मा होते हैं– बदलते दौर के हिसाब से उभरते बुनियादी अधिकारों और स्वतंत्रता, समानता,न्याय और जैसी संकल्पनाओं को अपने सीने में सहेजे समेटे लोकतंत्र और लोकतंत्रिक शासन व्यवस्था की बयार आज पूरे विश्व ,सभी महाद्वीपों और सभी देशों में निरंतर निर्विकल्प रूप से बह रही […]

You May Like

advertisement