कोरोना से संक्रमित मरीजों की चैन में सैम्पल लेने पर कुरुक्षेत्र हरियाणा में तीसरे स्थान पर : प्रीति।

कोरोना से संक्रमित मरीजों की चैन में सैम्पल लेने पर कुरुक्षेत्र हरियाणा में तीसरे स्थान पर : प्रीति।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को दिए आदेश, 2500 लोगों के लिए जाए प्रतिदिन कोरोना सैम्पल। टोल फ्री नम्बर 1950 पर फोकस रखे अधिकारी। संक्रमित मरीजों को सहायता मुहैया करवाने में नहीं होनी चाहिए देरी। सोमवार से 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों को दूसरी डोज देने पर रहेगा मुख्य फोकस।
होम आईसोलेशन के मरीजों की जाए काउंसलिंग।
एडीसी ने ली जिला निगरानी कमेटी की बैठक।

कुरुक्षेत्र 8 मई :- अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिला कोरोना से संक्रमित मरीजों की चैन में सैम्पल एकत्रित करने पर हरियाणा में तीसरे पायदान पर पहुंच गया है। इस जिले में एक मरीज की चैन में आने वाले 30 लोगों के सैम्पल एकत्रित किए जा रहे है। अगर औसत का आकंलन किया जाए तो 12 लोगों की संख्या बनती है। इस स्थिति को ओर बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मेहनत करनी होगी। इस उपलब्धी के लिए स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम बधाई की पात्र है।
एडीसी प्रीति शनिवार को सर्किट हाउस में जिला स्तरीय आपातकालीन निगरानी कमेटी की बैठक को सम्बोधित कर रही थी। इससे पहले एसडीसी प्रीति ने एसडीएम अखिल पिलानी से आक्सीजन की सप्लाई और प्रबंधन, सीएमओ संत लाल वर्मा से सामान्य अस्पताल व अन्य कोविड अस्पतालों में मरीजों की स्थिति व अन्य स्वास्थ्य सेवाओं की फीडबैक, नगराधीश निशा यादव से कोविड सेंटर और सरकार की गाईडलाईंस की पालना करवाने बारे, डिप्टी सीएमओ डा. अनुपमा सिंह से वैक्सीनेशन अभियान, डिप्टी सीएमओ डा. आरके सहाय से प्रत्येक अस्पताल में बैडों की स्थिति और मरीजों की संख्या, डीएमसी के प्रतिनिधि से टोल फ्री नम्बर 1950 पर आने वाली शिकायतों के निवारण सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों से फीडबैक रिपोर्ट हासिल की। इसके अलावा एसडीएम पिहोवा सोनू राम, एमडी शुगर मिल विरेन्द्र चौधरी से शाहबाद, एसडीएम लाडवा अनुभव मेहता से लाडवा उपमंडल में कोरोना से बचाव को लेकर किए गए कार्यों की रिपोर्ट हासिल की है।
एडीसी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एलएनजेपी अस्पताल के साथ-साथ सभी अस्पतालों में रेमेडिशिविर इंजेक्शन व अन्य दवाईयों का पूरी पारदर्शी प्रणाली से प्रयोग किया जाए। मरीज को सही मायने में इंजेक्शन की जरुरत, उसे तुरंत इंजेक्शन उपलब्ध करवाया जाए और अस्पतालों में कोविड मरीजों की स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष फोकस रखा जाए ताकि कोविड-19 की गाईडलाईंस के अनुसार मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके। जिन मरीजों की रिकवरी हो रही है, उनकी काउंसलिंग की जाए और ठीक होने पर डिस्चार्ज किया जाए ताकि नए मरीजों को दाखिल कर इलाज किया जा सके। इस कार्य को पूरी गम्भीरता के साथ किया जाना चाहिए और कोई लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी रोजाना आरटीपीसीआर और रेपिड एंटिजन के 2500 सैम्पल एकत्रित करने का प्रयास करे, जितने अधिक सैम्पल लिए जाएंगे, उतनी जल्दी कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकेगा। इसके साथ ही कान्टैक्ट ट्रेसिंग को भी ओर अधिक मजबुत किया जाए। इस कान्टैक्ट ट्रेसिंग में कुरुक्षेत्र जिला प्रदेश में तृतीय स्थान पर है, इसके लिए डिप्टी सीएमओ रमेश सभ्रवाल और उनकी टीम के प्रयास सराहनीय रहे है।
उन्होंने कहा कि होमआईसोलेशन में रहने वाले लोगों की काउंसलिंग करने के लिए विशेष टीमें बनाई ताए ताकि घरों में आइसोलेट कोविड मरीजों का उत्साहवर्धन किया जा सके और उनको योगा प्राणायाम और कोविड गाईडलाईंस की पालना करवाने बारे भी जागरुक किया जा सके। इस कठिन समय में सभी को एक टीम भावना से काम करना होगा। जब सभी मिलकर काम करेंगे तो निश्चित ही कोरोना की जंग को सहजता से जीता जा सकेगा।
कोरोना योद्धा कुरुक्षेत्र वेबपेज पर 139 स्वयं सेवकों ने करवाया पंजीकरण।
अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति ने कहा कि प्रशासन ने पहल करते हुए कोरोना काल के इस कठिन समय में तकनीकी लोगों को स्वयं सेवकों के रुप में कार्य करने के लिए अपील की है। इसके लिए प्रशासन ने कोरोना योद्घा कुरुक्षेत्र वेबपेज भी तैयार किया है। इस वेबपेज पर अब तक 6 डाक्टर, 20 इंजीनियर, 23 एक्स सर्विस मैन, 9 नॉन तकनीकी, 5 तकनीकी तथा 76 स्वयं सेवकों ने अन्य के कॉलम में पंजीकरण करवाया है। इस प्रकार इस वेबपेज पर 139 स्वयं सेवक अपना पंजीकरण करवा चुके है। इनमें से 86 थानेसर, 26 लाडवा, 20 पिहोवा और 5 शाहबाद उपमंडल के है।
केन्द्र ने कुरुक्षेत्र को भेजी कोरोना की 10 हजार डोज।
सीएमओ संत लाल वर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र में कोरोना टीकाकरण अभियान को मजबुती के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है, इस जिले में करीब 1 लाख 40 हजार लोगों को कोरोना का वैक्सीन लगाया जा चुका है। केन्द्र सरकार ने 45 वर्ष से ज्यादा आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण करने के लिए 10 हजार डोज भेजी है और राज्य सरकार की तरफ से भी 5 हजार डोज शीघ्र भेजी जाएंगी। सोमवार से 45 वर्ष से ज्यादा आयुवर्ग के लोगों को दूसरी डोज देने का अभियान शुरु किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भगवान भोलेनाथ की शरण में है सृष्टि की बड़ी से बड़ी विपत्ति से मुक्ति : आचार्य लेखवार।

Sat May 8 , 2021
भगवान भोलेनाथ की शरण में है सृष्टि की बड़ी से बड़ी विपत्ति से मुक्ति : आचार्य लेखवार। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 कोरोना महामारी से मुक्ति एवं विश्व कल्याण के लिए 11 ब्राह्मणों द्वारा महामृत्युंजय जाप एवं रुद्राभिषेक। कुरुक्षेत्र, 8 मई :- सृष्टि में चाहे कितने […]

You May Like

advertisement