उत्तराखंड:-टोल-टैक्स की तैयारी, इस दिन से देहरादून-हरिद्वार हाइवे पर लगेगा टोल टैक्स…. देखिए पूरी

उत्तराखंड:-टोल-टैक्स की तैयारी,
इस दिन से देहरादून-हरिद्वार हाइवे पर लगेगा टोल टैक्स…. देखिए पूरी रेट लिस्ट,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून : भले ही देहरादून से हरिद्वार के बीच कई सालों तक बदहाल सड़क के लिए किसी सरकरी विभाग ने जिम्मेदारी न ली हो लेकिन अब जब सड़क बनने को तैयार है तो टोल टैक्स वसूलने की पुख्ता तैयारी कर ली गई है।
जी हां, अगर आप देहरादून और हरिद्वार के बीच अपडाउन करते हैं तो अपनी जेब ढीली करने की तैयारी कर लीजिए। इस रोड पर टोल बैरियर का काम लगभग पूरा हो चला है। जल्द ही टोल टैक्स की वसूली शुरु होनी वाली है। यह फास्ट टैग के जरिए शुल्क की वसूली शुरु होगी।
इसके लिए डोईवाला के लच्छीवाला क्षेत्र में टोल टैक्स बैरियर बनाया गया है। बैरियर तैयार है, साथ ही यहां से गुजरने वाले वाहनों के लिए शुल्क भी निर्धारित किया गया है। 20 जनवरी से टोल बैरियर के लिए ट्रायल शुरू होने वाला है। इसके बाद एक फरवरी से यहां से गुजरने वाले वाहनों से टोल टैक्स लिया जाएगा। इस तरह देहरादून-हरिद्वार हाईवे से गुजरने वाले वाहन चालकों को अब अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। चलिए अब आपको वाहनों के लिए निर्धारित टोल टैक्स के बारे में बताते हैं।
टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर की दूरी के भीतर रहने वाले स्थानीय और वाहन मालिकों के लिए मासिक पास की व्यवस्था की गई है. इसके लिए प्रति माह 275 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है.यहां पर अत्याधुनिक कैमरे लगाए गए हैं. टोल के लिए 10 लाइन तैयार की गई हैं. इसमें पांच आने और पांच जाने के लिए हैं. एक लाइन में वाहनों को कैश देने की व्यवस्था रहेगी. कार्यदायी संस्था एटलस कंपनी के एचआर और लीगल हेड लोकेश देसवाल ने बताया कि टोल बैरियर के पास सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बूथ और आपातकालीन वाहन की व्यवस्था की जा रही है. वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए टोल के आसपास के क्षेत्र में तार बाड़ लगाई जाएगी.
एक कार, जीप और वैन के लिए एक तरफ का शुल्क 70 रुपये निर्धारित है। स्थानीय वाहनों को एक तरफ के लिए 35 रुपये और 24 घंटे के लिए 105 रुपये देने होंगे। एक माह के लिए 2295 रुपये शुल्क के तौर पर निर्धारित हैं। एलसीबी, एलजीबी और मिनी बस को एक तरफ के 110 रुपये देने होंगे। 24 घंटे के लिए 165 रुपये और एक माह के लिए 3705 रुपये देने होंगे। साथ ही स्थानीय वाहन वालों को 55 रुपये चुकाने होंगे। ट्रक या बस 2 एक्सएल को एक तरफ के 235 रुपये, 24 घंटे के लिए 350 रुपये और एक महीने के लिए 7760 रुपये देने होंगे।
कमर्शियल वाहन 3 एक्सएल को एक तरफ के 255 रुपये, 24 घंटे के लिए 380 रुपये और एक माह के लिए 8465 रुपये देने होंगे। स्थानीय वाहन वालों को 125 रुपये चुकाने होंगे। भारी निर्माण मशीनरी वाले वाहनों को एक तरफ के लिए 365 रुपये, 24 घंटे के लिए 550 रुपये और एक माह के लिए 12170 रुपये देने होंगे। बड़े आकार के वाहनों को एक तरफ के लिए 445 रुपये, 24 घंटे के लिए 665 रुपये और एक माह के लिए 14815 रुपये देने होंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

थानेसर शहर में विकास कार्यों पर खर्च किए जाएंगे 25 करोड़ रुपए: उमा।

Wed Jan 20 , 2021
थानेसर शहर में विकास कार्यों पर खर्च किए जाएंगे 25 करोड़ रुपए: उमा। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 नप अध्यक्षा उमा सुधा ने कंद कालोनी में गली निर्माण कार्य का किया शुभारंभ। लोगों की सुनी समस्याएं। लोगों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक। कुरुक्षेत्र 20 दिसम्बर […]

You May Like

advertisement