उत्तराखंड: श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी की पेशवाई आज

उत्तराखंड: श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी की पेशवाई आज,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

हरिद्वार। पेशवाई दक्ष मंदिर से शुरू होकर श्रीयंत्र मंदिर, बूढ़ी माता तिराहा, संती कुंड, देशरक्षक औषधालय, कनखल थाना, सराफा बाजार, चैक बाजार, पहाड़ी बाजार होते हुए बंगाली मोड़ स्थित छावनी में जाकर संपन्न होगी।
भव्य रूप से निकाली जाने वाली पेशवाई में अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी विशोकानंद महाराज के अखाड़े के 40 से अधिक महामंडलेश्वरों के अलावा बड़ी संख्या में नागा संन्यासी और संत महंत मौजूद रहेंगे। पेशवाई में श्रद्धालुओं को सनातन धर्म व भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी तथा संत महापुरुषों के दर्शन व आशीर्वाद प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

बता दें, अब तक पांच अखाड़ों की पेशवाई निकाल चुकी है। नौ मार्च को अटल अखाड़े की पेशवाई होगी। पेशवाई के दौरान दिल्ली की ओर से आने वाले वाहनों को गुरुकुल कांगड़ी से सिंहद्वार फ्लाईओवर से भेजा जाएगा।

रुड़की लक्सर की और से आने वाले वाहनों को गायत्रीलोक से फ्लाईओवर पर भेजा जाएगा। जहान्वीडेल से कनखल की तरफ जाने वाले वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। छावनी की ओर जाने वाले वाहनों को प्रतिबंधित रखा जाएगा। लक्सर जाने वाले वाहनों को हरिलोक, सराय होते हुए भेजा जाएगा।
जर्जर भवनों पर नहीं चढ़ने देंगे श्रद्धालुओं को 
कुंभ मेला क्षेत्र के जर्जर भवनों को लेकर प्रशासन गंभीर हो गया है। पेशवाई के दौरान ऐसे भवनों को नहीं चढ़ने दिया जाएगा। सभी भवनों को चिह्नित करके वहां पुलिस की तैनाती की जाएगी। मालूम हो कि पेशवाई देखने के लिए पुराने जर्जर भवनों पर बड़ी संख्या में लोग चढ़ रहे हैं। 
पिछले दिनों धर्मनगरी में कुंभ से पहले निकाली गई अखाड़ों की पेशवाई के दौरान सामने आया कि कई जर्जर भवनों की छतों पर लोग चढ़ गए थे। ऐसे भवनों के गिरने की आशंका जताई जा रही है। इसलिए मेला प्रशासन सतर्क हो गया है।

मेलाधिकारी दीपक रावत ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी सी रवि शंकर को पत्र भेजा था। पत्र में गिरासू और जर्जर हो चुके भवनों पर लोगों के चढ़ने पर दुर्घटना की आशंका जताई गई है। जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए नगर निगम हरिद्वार को शहर में खड़े गिरासू और जर्जर भवनों को चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, मेलाधिकारी दीपक रावत ने पुलिस महानिरीक्षक कुंभ को ऐसे सभी भवनों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती के लिए कहा है। 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध का सिलसिला जारी, केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर की नारेबाजी

Mon Mar 8 , 2021
उत्तराखंड: कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध का सिलसिला जारी,केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर की नारेबाजी,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक नैनीताल। कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध का सिलसिला जारी है। सोमवार को गौलापार के दानीबंगर से किसान व कांग्रेसियों की संयुक्त ट्रैक्टर रैली काठगोदाम से हल्द्वानी होकर निकली। इस दौरान ट्रैक्टरों पर मौजूद […]

You May Like

advertisement